फूड ग्राइंडर किसी भी किचन का एक बेहद महत्वपूर्ण अप्लाइंस हैं। टमाटर की प्यूरी बनाने से लेकर मसाले पीसने व चटनी बनाने आदि में इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ऐसा किचन अप्लाइंस है, जिसका इस्तेमाल हम सभी लगभग हर दिन करती हैं। जहां एक ओर यह बेहद महत्वपूर्ण अप्लाइंस है, वहीं दूसरी ओर यह भी जरूरी है कि आप इसकी क्लीनिंग पर उतना ही ध्यान दें। अगर मिक्सर ग्राइंडर को सही तरह से क्लीन ना किया जाए तो हो सकता है कि आपको अपने फूड के फ्लेवर में अंतर महसूस हो। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पहले इस्तेमाल के बाद हम इसे अच्छी तरह साफ नहीं करते, जिससे जब आप दोबारा इसका इस्तेमाल करते हैं तो पहले के फूड की महक उसमें रह जाती है, जो आपके बाद के फूड में महसूस होती है। वैसे तो आप भी अपने मिक्सर ग्राइंडर को हर बार इस्तेमाल के बाद साफ करती होंगी, लेकिन आपको उसके बाद भी महक का अहसास होता है तो ऐसे में आपको इन टिप्स को अपनाकर अपने किचन ग्राइंडर को क्लीन करना चाहिए-

स्टेप 1

 food grinder inside

मिक्सर ग्राइंडर को क्लीन करना बेहद ही आसान है। बस जरूरत है कि आपका तरीका सही हो। किचन ग्राइंडर को क्लीन करने के लिए आप सबसे पहले 2 बड़े चम्मच सिरका और 1 कप पानी का उपयोग करके एक घोल तैयार करें। विनेगर एक बेहतरीन क्लीनर की तरह काम करता है। हालांकि आप यह सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद आप इस घोल को मिक्सर कंटेनर में डालें और इसे लगभग 30 सेकंड के लिए चलाएं। इससे फूड ग्राइंडर चारों तरफ से क्लीन होगा।

स्टेप 2

 food grinder INSIDE

अब आप ग्राइंडर के ढक्कन व अन्य हिस्सों की महक को दूर करने के लिए और उसमें एक नेचुरल खुशबू एड करने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप नींबू के छिलके की मदद से ढक्कन और ग्राइंडर के अन्य हिस्सों को साफ करें। इसके बाद आप इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से अच्छी तरह धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: गुड़ को स्‍टोर करने का आसान तरीका जानें

स्टेप 3

 food grinder INSIDE

अब आप ग्राइंडर को तीन चौथाई भाग तक कच्चे चावल भर दें और इसे एक बार घुमाएं। यह अवशेषों को ब्लेड के नीचे से साफ करेगा। फिर किसी भी बचे हुए गंदगी को हटाने के लिए साफ बहते पानी की मदद से ग्राइंडर को धो लें। आपको हर बार चावल लेने की जरूरत नहीं है। आप ग्राइंडर क्लीनिंग के लिए इस्तेमाल किए गए चावलों को अलग से एक कंटेनर में रख सकती हैं और हर बार इन चावलों का यूज कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बच्चों के लिए क्रिसमस पर बनाएं ये 3 स्‍पेशल रेसिपीज

Recommended Video

स्टेप 4

food grinder INSIDE  

अब बारी आती है ग्राइंडर को पोंछने की। ग्राइंडर को पोंछने के लिए आप एक पुराने, साफ ब्रश या एक कपड़े का उपयोग कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि उसका अतिरिक्त पानी खुद ब खुद सूख जाए। इसके बाद कपड़े की मदद से आप इसे पोंछें। आपका ग्राइंडर अच्छी तरह क्लीन हो गया है। अगर ग्राइंडर अच्छी तरह क्लीन ना हुआ हो तो आप इन स्टेप्स को दोबारा दोहरा सकती हैं। (ब्लेंडर और मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्यान)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik