बहुत से घरों में अचार खाने की थाली का एक अहम् हिस्सा है। उसके बिना बहुत से लोगों को खाने में स्वाद ही नहीं आता। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि अगर साधारण की सब्जी के साथ रोटी के साथ-साथ अचार भी सर्व किया जाए तो इससे खाने का मजा ही आ जाता है। यही कारण है कि घर पर अचार ना होने पर लोग बाजार से अचार लाकर उसे खाते हैं। वहीं कुछ घरों में महिलाओं को होममेड अचार खाना ही अच्छा लगता है। हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि अचार बनाने के बाद या तो वह जल्दी खराब हो जाता है या फिर उसका स्वाद वैसा नहीं आता, जैसा कि आपने सोचा होता है। हो सकता है कि आपके हाथ से भी अचार अच्छा ना बनता हो, लेकिन वास्तव में आपको इस बात से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, अचार बनाते समय हम कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स कर देते हैं, जिससे अचार का स्वाद बिगड़ जाता है। तो चलिए आज हम आपको उन मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

टेबल सॉल्ट का इस्तेमाल करना

salt in picle

यह अचार बनाते समय की जाने वाली सबसे पहली मिसटेक है, जिसे हम हर बार दोहराते हैं। अगर आप अपने अचार को लॉन्ग लास्टिंग बनाना चाहती हैं तो यकीनन टेबल सॉल्ट इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया नहीं है। इसकी जगह आप कैनिंग सॉल्ट जिसे पिकलिंग सॉल्ट भी कहा जाता है, का इस्तेमाल करें। इस नमक की खासियत यही है कि इन्हें खासतौर से अचार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसमें आयोडीन नहीं होता है और इसलिए अचार के डिस्कलरेशन की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। इसके अलावा, कैनिंग सॉल्ट का फाइन टेक्सचर होता है, जो इसे अचार में जल्दी घुलने में मदद करता है। अगर आपके पास कैनिंग सॉल्ट नहीं है तो आप सी-सॉल्ट का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

बहुत अधिक विनेगर डालना

excess vinegar

यह सच है कि अचार बनाते समय विनेगर एक महत्वपूर्ण इंग्रीडिएंट है, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप अचार के डिब्बे को विनेगर से भर दें। हालांकि, कुछ महिलाएं यह गलती कर बैठती हैं। ऐसा करने से अचार बहुत अधिक तीखा हो सकता है और फिर इसे खाना आपको शायद अच्छा ना लगे। इसलिए अगर आप घर पर अचार बना रही हैं तो उसमें विनेगर का इस्तेमाल बैलेंस तरीके से करें।

इसे भी पढ़ें :खाने में लोग क्यों करते हैं क्विनोआ शामिल और क्यों कहते हैं इसे सुपरफूड?

सभी सब्जियों का एक साथ अचार डालना

all vegie pickle

कुछ लोगों को मिक्स अचार खाना काफी पसंद होता है, इसलिए वह सभी सब्जियों का अचार एक साथ डालते हैं। हालांकि, अगर आप ऐसा कर रही हैं तो आपको थोड़ा स्मार्टली पेश आना होगा। आप सभी सब्जियों का अचार एक साथ नहीं डाल सकतीं, क्योंकि हर तरह की सब्जी को एक अलग ट्रीटमेंट की जरूरत होती है। मसलन, गाजर का अचार डालने से पहले उसे हल्का कुक करना होता है, जबकि खीरे के अचार के साथ ऐसा नहीं होता। इसके अलावा अलग-अलग सब्जियों को फरमेंट होने के लिए भी अलग-अलग समय की आवश्यकता होती है। ऐसे में सभी सब्जियों का अचार एक साथ डालने से आपको एक बेहतर अचार नहीं मिल पाएगा।

इसे भी पढ़ें :शहद को घी और इन चीजों के साथ खाने का मतलब है जहर खाना

 

बहुत जल्दबाजी करना

pickle mistakes

अगर आप सच में अचार का एक बेहतर टेस्ट चाहती हैं तो आपको थोड़ा धैर्य दिखाना होगा। अचार एक तरह से वाइन की तरह ही है। कहते हैं कि वाइन जितनी पुरानी होती है, उसका टेस्ट उतना ही बेहतर होता है। ऐसा ही कुछ अचार के साथ भी है। कभी भी यह ना सोचें कि अचार तीन-चार दिन में ही बनकर तैयार हो जाएगा और आपको उसका गजब का स्वाद मिलेगा।

ताजी सब्जियों का इस्तेमाल ना करना

fresh veges for pickle

यह एक बहुत बड़ी मिसटेक है, जिससे हर महिला को बचना चाहिए। आप चाहें किसी भी सब्जी का अचार डालें। अगर वह सब्जी दो-तीन दिन भी पुरानी होगी तो अचार डालने के बाद उसका टेक्सचर कभी भी अच्छा नहीं होगा। इसलिए हमेशा यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप अचार बनाते समय हमेशा फ्रेश सब्जियों का ही इस्तेमाल करें। इससे टेक्सचर के साथ-साथ स्वाद भी बेहतर होता है। अब आप जब भी अचार बनाइएगा तो इन छोटी-छोटी गलतियों से बचने की कोशिश कीजिएगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।