खीरा एक ऐसा फूड इंग्रीडिएंट है, जिसे सलाद से लेकर रायता आदि के रूप में खाया जाता है। यह सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक माना जाता है। इसमें आपको विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और इलेक्ट्रोलाइट्स आदि पाया जाता है। इतना ही नहीं, महिलाएं इसे अपनी डाइट के साथ-साथ सौंदर्य समस्याओं को दूर करने में भी इस्तेमाल करती हैं। खीरे की एक खास बात यह होती है कि इसमें 95 फीसदी पानी होता है और इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि खीरा आपके खाने का स्वाद बिगाड़ देता है, क्योंकि इसमें हल्का कड़वापन होता है और अगर उस कड़ेवपन को दूर ना किया जाए तो इससे खीरा खाया नहीं जाता। वैसे खीरे का कड़वापन सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए हटाना जरूरी नहीं है, बल्कि सेहत की नजर में भी यह जरूरी है। वैसे तो खीरे के कड़वेपन के कई कारण होते हैं। लेकिन अगर आप इस कड़वेपन के साथ ही खीरे को खा लेती हैं तो इससे सेहत पर विपरीत असर पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको खीरे के कड़वेपन को दूर करने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी अच्छे लगेंगे-

पहला तरीका

 cucumber tips inside

यह एक आसान तरीका है, हालांकि इसमें आपको खीरा काटने में थोड़ा वक्त लग जाता है। अमूमन घरों में इसी तरीके का इस्तेमाल करके खीरे का कड़वापन दूर किया जाता है। इसके लिए आप पहले खीरे को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद इसके उपरी गोल हिस्से को काट लें और फिर उसे गोल-गोल घुमाती रहें। कुछ ही सेकंड्स में आपको खीरे में झाग नजर आएंगे। झाग निकलने का अर्थ है कि खीरे से कड़वापन दूर हो रहा है। इसके बाद आप यही प्रक्रिया दूसरी तरफ से भी दोहराएं। इसके बाद आप खीरे को अच्छी तरह धोकर एक बार हल्का चखें। आपको पता चल जाएगा कि खीरे का कड़वापन दूर हुआ है या नहीं। अगर कड़वापन खत्म हो गया है तो अब आप उसे छीलकर काट सकती हैं। अगर आप कड़वेपन को जल्दी दूर करना चाहती हैं तो आप खीरे को काटने के बाद हल्का नमक लगाने के बाद रब करें।

इसे जरूर पढ़ें: करेले का कड़वापन इन टिप्स से करें दूर

दूसरा तरीका

 cucumber tips inside )

यह भी खीरे से कड़वेपन को दूर करने का आसान तरीका है, हालांकि इस तरीके के बारे में बहुत कम महिलाओं को पता होता है। इसके लिए आप पहले खीरे के दो लम्बे हिस्से कर लें। इसके बाद आप दोनों साइड में थोड़ा नमक लगाएं और फिर उन्हें आपस में रब करें। कुछ ही देर में खीरे से सफेद झाग निकलने लगेंगे। इसका अर्थ है कि खीरे का कड़वापन दूर हो रहा है। इसके बाद आप खीरे को अच्छी तरह धो लें। अब आप खीरे को किसी भी तरीके से खा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: साधारण नहीं सेंधा नमक है हेल्‍थ के लिए सबसे अच्‍छा, जानें इसके 7 फायदे

Recommended Video

तीसरा तरीका

 cucumber tips inside

अगर आप जल्दी में हैं और खीरे के कड़वेपन को दूर करने के लिए बहुत अधिक वक्त बर्बाद नहीं करना चाहतीं तो आप इस तरीके को चुन सकती हैं। इसके लिए आप पहले खीरे को धोकर दोनों साइड से उसके गोल हिस्सों को काट लें। अब आप खीरे को छील लें।  इसके बाद आप एक कांटे की मदद से खीरे में कई छेद करें। ऐसा करने से भी खीरे का कड़वापन दूर होता है। अब आप एक बार फिर से खीरे को अच्छी तरह धो लें। अब आप खीरा खाने के लिए तैयार है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com