प्रोटीन से भरपूर दाल स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी मानी गई है। शायद यही कारण है कि इसे डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। दाल से आपको प्रोटीन के अतिरिक्त आयरन, कैल्शियम, विटामिन व अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। भारत में कई तरह की दालों जैसे मूंग, चना, हरड़, मसूर आदि का सेवन किया जाता है। हर दाल का स्वाद अलग व बेहतरीन होता है। लेकिन ऐसे बहुत कम लोग होते हैं, जो दाल खाना पसंद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: आपकी खूबसूरती के लिए वरदान है मसूर दाल से बने ये 3 फेस पैक

कई बार ऐसा होता है कि आप दाल बनाने के बारे में सोचती हैं, तभी याद आता है कि बच्चे और पतिदेव को दाल खाएंगे नहीं, ऐसे में आप दाल के डिब्बे को वापिस रख देती हैं। यह सिलसिला एक बार नहीं, बल्कि कई बार होता है। अगर आप भी चाहती हैं कि घर के सदस्यों को दाल के पौष्टिक तत्व प्राप्त हों और वह दाल खाने में आनाकानी न करें तो इसका एक ही तरीका है कि आप दाल को अलग तरीके से बनाकर सबके सामने पेश करें। तो चलिए आज हम आपको मूंग की दाल की मदद से बनने वाले पकवान की रेसिपी के बारे में बारे में बता रहे हैं-

मूंग दाल टिक्की

inside  easy moong dal recipes

टिक्की वैसे तो आलू की मदद से बनाई जाती है, लेकिन अगर आप टेस्टी टिक्की को एक मजेदार व हेल्दी ट्विस्ट देना चाहती हैं तो मूंग दाल की टिक्की बनाएं। मूंग दाल की टिक्की बनाने के लिए एक पैन में पानी गर्म करें। अब इसमें मूंग दाल डालें और करीबन पांच मिनट के लिए उबालें। अब दाल को छानकर अतिरिक्त पानी निकाल लें और फिर दाल को ठंडे पानी से धोएं। अब दाल को एक बाउल में डालकर ठंडा होने दें। जब दाल ठंडी हो जाए तो एक मिक्सी के जार में उबली हुई दाल, अदरक, हरी मिर्च व धनिया पत्ता डालकर ग्राइंड करें और एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक बाउल में निकालें और इसमें बारीक कटे प्याज, शिमलामिर्च, जीरा पाउडर, कॉर्नफ्लोर, अमचूर पाउडर, चाट मसाला, नमक और पनीर डालकर मिक्स करें। अब अपने हाथ को तेल की मदद से थोड़ा चिकना करें और थोड़ा पेस्ट लेकर हाथों की मदद से टिक्की की शेप दें। अब एक पैन में थोड़ा सा तेल लेकर टिक्की को रोस्ट करते हुए पलट-पलटकर सेकें। आप मूंग दाल की टिक्की को हरी चटनी के साथ सर्व करें।

इसे जरूर पढ़ें: खाने का स्वाद हो जाएगा दोगुना, अगर आजमाएंगी ये टिप्स

मूंग दाल का हलवा

inside  easy moong dal recipes

मीठा कई लोगों की कमजोरी होती है और मूंग दाल के हलवे की तो बात ही अलग है। मूंग दाल हलवे की खासियत यह है कि जिन लोगों को मूंग दाल पसंद नहीं है, उन्हें भी मूंग दाल हलवा अच्छा लगता है। मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी मूंग की दाल को धोकर तीन से चार घंटे के लिए भिगो दें। आप देखेंगी कि चार घंटे बाद दाल फूलकर नरम हो जाती है। इसके बाद आप दाल का अतिरिक्त पानी निकाल दें और फिर मिक्सी के जार में दाल डालकर एक पेस्ट बनाएं। दाल पीसते समय ध्यान रखें कि आप कम से कम पानी का इस्तेमाल करें। अब एक लोहे की कड़ाही लेकर उसे गर्म करें। अब इसमें तीन चौथाई कप घी डालकर गर्म करें। अब इसमें चार बड़े चम्मच आटा डालकर लगभग तीस सेंकेड के लिए पका लें। ध्यान रखें कि आटे की गुठलियां न बन जाएं। अब इसमें तुरंत दाल का पेस्ट डालें और चलाएं। अब आपको करीबन तीस मिनट तक दाल को पकाएं ताकि यह कच्चा-पक्का न रह जाए। जब दाल पकने वाली हो तो पांच मिनट पहले आप इसमें कटे हुए बादाम डालें। इसके साथ आप दूसरी गैस पर एक पैन में डेढ़ कप दूध लेकर उसमें दो बड़े चम्मच मलाई डालकर तेज गैस पर उबालें। साथ ही इसमें केसर का कलर भी दूध में मिलाएं। जब दाल अच्छी तरह पक जाए तो इसमें एक कप चीनी मिक्स करें। अब गैस बंद करें और दूध डालकर तुरंत चला दें। अब आप गैस ऑन करें और करीबन पांच मिनट तक दोबारा पकाएं। आपका मजेदार मूंग दाल का हलवा तैयार है। आप इसे सर्व करने से पहले कटे हुए बादाम, पिस्ता डालकर सर्व करें।