हर भारतीय किचन में नींबू, अदरक और मिर्च जैसी चीज़ें मिल ही जाती हैं। भले ही कोई प्याज-लहसुन न भी खाता हो तो भी उसके घर में इन तीनों चीज़ों का इस्तेमाल तो किसी न किसी तरह से हो ही जाता है। पर कई बार इन हर्ब्स का इस्तेमाल करने को लेकर कुछ बातें लोग ध्यान में नहीं रखते हैं। इन तीनों चीज़ों से जुड़े कुछ हैक्स हैं जो आपके रोजमर्रा के काम को आसान बना सकते हैं। 

अगर आप भी कुकिंग करते हैं तो इन तीनों हर्ब्स से जुड़े कुछ आसान हैक्स आपको जरूर पसंद आएंगे और ये हैक्स आपका काम आसान बनाएंगे। तो देर किस बात की चलिए जानते हैं इन तीनों से जुड़े हैक्स। 

1. हरी मिर्च और लाल मिर्च-

हरी मिर्च और लाल मिर्च का इस्तेमाल खाने में एक्स्ट्रा स्पाइस डालने के लिए होता है और इनका इस्तेमाल आप किसी भी तरह के फूड आइटम में कर सकते हैं, लेकिन क्या आप ये हैक्स जानते हैं?

chilli easy hacks

  • ब्राउन स्पॉट वाली हरी मिर्च को बाकी मिर्ची से अलग रख दें। सबसे पहले यही खराब होगी, लेकिन यही सबसे आसानी से उगाई भी जा सकती है। आप इसके बीज निकाल कर 1-2 घंटे पंखे के नीचे टिशू रखकर सुखा लें और फिर इन्हें सीधे मिट्टी में प्लांट कर दें। थोड़े ही दिनों में मिर्च का बीज स्प्राउट हो जाएगा। 
  • चाहें हरी मिर्च हो या फिर लाल मिर्च अगर आपको उसकी शेल्फ लाइफ बढ़ानी है तो उसकी डंडी निकाल कर उसे स्टोर करें। 
  • खाने में अगर हरी मिर्च या लाल मिर्च ज्यादा हो गई है तो उसमें घी या नींबू के रस का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। सूखी सब्जियों के स्पाइस को कम करने के लिए ये ट्रिक्स काफी काम की हैं। 
  • सबसे आसान मिर्च की चटनी बनाने के लिए आप हरी मिर्च और लहसुन को थोड़े से तेल में भून लें और फिर उसमें नमक डालकर उसे पीस लें। ये चटनी कई दिनों तक चल जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें- Easy Recipe: घर पर आसानी से बनाएं राजगिरा पूरी

2. नींबू-

नींबू एक ऐसी चीज़ है जिसे हम न सिर्फ खाने-पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं बल्कि इसे सफाई, स्किन केयर और हेयर केयर के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू से जुड़े आसान से हैक्स कुछ इस तरह से हैं-

easy hacks from lemon

  • अगर आपने सेब काटकर रखा है तो थोड़े से पानी में नींबू का रस मिलाकर उस सेब के ऊपर डाल दें। ऐसा करने से सेब काला नहीं पड़ेगा और लंबे समय तक फ्रेश रहेगा। 
  • अगर आप कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें लगे खाने-पीने के दाग हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप आधे नींबू को इसमें घिसें और फिर 20 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे साफ पानी और साबुन से धो लें। आपका कटिंग बोर्ड बहुत आसानी से साफ हो जाएगा। 
  • हाथों से प्याज और लहसुन की बदबू हटाने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • बेकिंग सोडा और नींबू के रस का मिक्सचर अगर किचन सिंक में डाला जाए तो इसकी सफाई बहुत आसानी से हो सकती है। 
  • मीट बनाने के लिए भी नींबू का इस्तेमाल हो सकता है। नींबू में मौजूद एसिड मीट को टेंडर करने में मदद कर सकता है। मीट मैरिनेट करते समय आप नींबू का इस्तेमाल जरूर करें।  

इसे जरूर पढ़ें- लोहे की कढ़ाई को जंग लगने से बचाने के ये 3 टिप्स  

Recommended Video

3. अदरक- 

अदरक को अधिकतर लोग चाय के साथ लेना पसंद करते हैं, लेकिन इसके कई काम हो सकते हैं जानिए इससे जुड़े हैक्स- 

ginger easy hacks

  • चाकू से अदरक का छिलका निकालने की जगह फ्रिज में रखी हुई अदरक को चम्मच से छीलने की कोशिश करें। आप पाएंगे कि इसका छिलका ज्यादा आसानी से निकल रहा है। 
  • खाना पकाते समय अदरक को ग्रेट करके डालने की जगह उसे कूटकर डालें फ्लेवर ज्यादा स्ट्रांग आएगा। 
  • अदरक को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप सोंठ का पानी (सूखी अदरक के पाउडर का पानी) भी पी सकते हैं। 
  • अदरक को स्टोर करते समय इसकी रूट्स को अलग करके छोटे-छोटे टुकड़ों में इसे काट लें। फिर एयर टाइट बैग में स्टोर करें। इससे इसकी शेल्फ लाइफ काफी बढ़ जाएगी।  

ये सारे टिप्स आपको रोज़मर्रा के कामों में मदद कर सकते हैं और अगर आपको अदरक, हरी मिर्च, नींबू आदि का फ्लेवर पसंद है तो इन्हें ट्राई जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।