Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    उपमा बनाने के लिए सही सूजी का चुनाव कैसे करें? शेफ कुणाल कपूर से जानें 

    जब भी आप उपमा बनाती हैं तो इसका स्वाद बिगड़ जाता है? तो यकीनन आप सही सूजी इस्तेमाल नहीं कर रही हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-11-28,15:16 IST
    Next
    Article
    how to select rava for perfect upma

    ब्रेकफास्ट में हम अक्सर ऐसी ही चीजें खाना पसंद करते हैं, जो स्वाद और सेहत से भरपूर हों। ऐसा ही एक व्यंजन है उपमा। सूजी से तैयार ये डिश वास्तव में खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए अच्छी होती है। इसलिए उपमा कई लोगों की पसंदीदा डिश है। हालांकि, हम सबका उपमा बनाने का तरीका अलग-अलग हो सकता है, लेकिन कई बार बेकार सूजी स्वाद को फीका कर देती है। 

    इसलिए जरूरी है कि उपमा बनाने के लिए रवा परफेक्ट हो। हालांकि, कई बार कॉमन चीज़ें जिसका इस्तेमाल हम सालों से करते आ रहे हैं उसकी जानकारी भी हमें नहीं होती है। उदाहरण के तौर पर सूजी को ही ले लीजिए। कई लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती कि मोटी सूजी, महीन सूजी का इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से किया जाता है। 

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Kunal Kapur (@chefkunal)

    मगर उपमा बनाने के लिए सही सूजी या रवा का चयन कैसे करें? इस पर एक छोटा लेकिन बहुत उपयोगी वीडियो शेफ कुणाल कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। इसमें उन्होंने परफेक्ट उपमा बनाने के लिए कुछ टिप्स साझा किए हैं, जो आपके लिए भी उपयोगी साबित हो सकते हैं। 

    कितनी तरह की होती है सूजी?

    How to select rava for upma

    भारत में सूजी को कई नामों से जाना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में सूजी की कई किस्में पाई जाती हैं, जिसे लोग अपनी ज़रूरत के हिसाब से इस्तेमाल करते हैं। अगर हम बनावट के आधार पर बात करें, तो बाजार में आमतौर पर दो तरह की सूजी मिलती है। उनमें से एक बहुत महीन सूजी होती है जबकि दूसरी सूजी दरदरी दानेदार होती है।

    इसे ज़रूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं कैसे बनती है सूजी? जानें इससे जुड़े मिथक

    उपमा के लिए सही सूजी कौन-सी है? 

    उपमा बनाने के लिए हमें मोटी सूजी का चुनाव करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मोटी सूजी का उपमा बहुत स्वादिष्ट और दानेदार बनता है। अगर आप गाढ़ी सूजी की जगह बारीक सूजी का इस्तेमाल करते हैं, तो उपमा बहुत अधिक तरल और चिपचिपा हो जाएगा। जिसे कोई भी खाना पसंद नहीं करेगा। 

    महीन सूजी का कैसा करें इस्तेमाल? 

    How to use suji in hindi

    शेफ कुणाल कपूर के अनुसार हमें महीन सूजी का इस्तेमाल पूरी, डोसा या पराठे बनाने के लिए करना चाहिए। अगर आप कोई भी ऐसा व्यंजन बना रहे हैं, जिसमें सूजी का घोल तैयार किया जाता है, तो महीन यानि बारीक सूजी का चुनाव करना चाहिए। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- Rava Special: सिर्फ हलवा नहीं बल्कि सूजी से बनाएं ये शानदार स्नैक्स

    उपमा बनाने के लिए अमेजिंग हैक्स 

    Types of suji

    इस तरह आप उपमा बनाने के लिए परफेक्ट सूजी का चुनाव कर सकते हैं और आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit-(@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।