Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सांभर से लाल मिर्च कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    अगर आपके सांभर में गलती से लाल मिर्च तेज हो गई है तो आप इन आसान तरीकों का सहारा ले सकती हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-09,12:27 IST
    Next
    Article
    how to reduce red chilli in sambar at home

    जब बात साउथ इंडियन खाने की आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में गरमा-गरम डोसा, इडली के साथ चटपटा, सूपी सांभर ही आता है। यूं कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि सांभर के बिना साउथ इंडियन खाना अधूरा है। बता दें कि सांभर कई तरह की सब्जियों को मिलाकर तैयार किया जाता है। 

    यह एक मसालेदार दाल का सूप होता है, जो ट्रेडिशनल साउथ इंडियन थाली का हमेशा से ही हिस्सा रहा है। इडली, डोसा, मेदू वड़ा, चावल आदि के साथ सांभर न हो तो इनका स्वाद फीका ही लगता है। हालांकि, सांभर को कई नामों से जाना जाता है जैसे- कर्नाटक में सांबारू, तमिलनाडु में कुंजंबू आदि। 

    वैसे तो टेस्टी सांभर बनाना चुटकियों का काम है लेकिन कई बार मिर्च या फिर मसाले तेज हो जाते हैं, ऐसे में सांभर का टेस्ट बेकार हो सकता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे हैक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप सांभर से मिर्च को कम कर सकते हैं।  

    टमाटर की प्यूरी आएगी काम

    How to use tomato in sambar

    सांभर में मिर्च को कम करने के लिए टमाटर की प्यूरी काम आ सकती है। टमाटर का स्वाद खट्टा होता है जिससे मिर्च की इंटेसिटी आसानी से कम हो जाते हैं। हम टमाटर को काटकर या फिर प्यूरी बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। मगर आप सांभर में प्यूरी का इस्तेमाल करें।

    इसके लिए बस आपको 1 टमाटर लेना है और मिक्सर में डालकर पेस्ट बना लेना है। (बिना ब्लेंडर के कैसे बनाएं प्यूरी)

    इसे ज़रूर पढ़ें- अरहर की दाल से झटपट तैयार करें सांभर मसाला, नोट करें रेसिपी

    नींबू का रस और बटर डालें

    अगर आपको टमाटर का स्वाद नहीं पसंद, तो आपके पास नींबू का रस इस्तेमाल करने का भी ऑप्शन है। बता दें कि नींबू का रस सांभर से मिर्च का स्वाद काटने का काम करेगा, जिससे न सिर्फ आपका तीखापन कम होगा बल्कि स्वाद भी अच्छा बढ़ेगा। इसके लिए सांभर को ठंडा होने दें और ऊपर से एक से दो चम्मच नींबू का रस और बटर डालकर सर्व करें। 

    उबले चावल का करें इस्तेमाल 

    How to use rice in sambar

    यह बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि चावल में मौजूद स्टार्च तीखापन कम करने का काम करते हैं। इसलिए सांभर से तीखापन कम करने के लिए चावल को उबालकर या कच्चे चावल सांभर में डालकर पका सकती हैं। बेहतर होगा कि आप उबले चावल का इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले आधी कटोरी चावल को उबाल लें। 

    अब उबले चावल को सांभर में डालें और सांभर को लगभग 5 मिनट के लिए पका लें। अगर चावल डालने से सांभर गढ़ा हो गया है तो पानी भी डाल दें।

    इसे ज़रूर पढ़ें- परफेक्ट तरीके से सांभर बनाने के आसान टिप्स

    कोकोनट दही या खट्टी क्रीम का करें इस्तेमाल

    How to use curd in sambar

    आप सांभर से मिर्च की मात्रा कम करने के लिए दही या खट्टी क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको मार्केट में आसानी से कोकोनट मिल्क से बना दही या खट्टी क्रीम मिल जाएगी, जिसे आप सांभर में डाल सकती हैं।

    हालांकि, आप नॉर्मल दही या फिर क्रीम का उपयोग भी कर सकती हैं, लेकिन कोकोनट दही फ्लेवर को दोगुना कर देगा। इसके लिए बस आपको एक से दो चम्मच दही डालना है और अच्छी तरह से मिक्स करना है। बस आपका काम हो गया है।  

    इसके अलावा, आप और सब्जी डालकर सांभर में इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको कोई और टिप मालूम है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

    हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही कुकिंग हैक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।