• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सूजी का हलवा हो गया है ज्यादा मीठा तो करें ये काम

अगर आपके सूजी का हलवा ज्यादा मीठा हो गया है, तो आप इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।
author-profile
Published -06 Jul 2022, 15:07 ISTUpdated -06 Jul 2022, 15:49 IST
Next
Article
How to reduce sugar in rava halwa

भारत में सूजी का इस्तेमाल कई तरह की डिश बनाने में किया जाता है जैसे आप इडली, उपमा, उत्तपम, ढोकला, केक, गुलाब जामुन आदि बना सकती हैं। लेकिन ज्यादातर लोग सूजी का हलवा बनाना पसंद करते हैं क्योंकि कहा जाता है कि सूजी में कोलेस्ट्रॉल और फैट बहुत कम होता है, जो हमारी हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। इसलिए कई लोग सूजी का हलवा न सिर्फ नाश्ते बल्कि त्योहारों पर भी बनाना पसंद करते हैं। 

हालांकि, सूजी का हलवा बनाना बहुत आसान है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जल्दी के चक्कर में सूजी में पानी ज्यादा हो जाता है या फिर चीनी ज्यादा डल जाती है। हालांकि, पतला सूजी का हलवा ठीक किया जा सकता है लेकिन चीनी की मात्रा को कम करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

अगर आपका भी सूजी का हलवा जरूरत से ज्यादा मीठा हो गया है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ आसान हैक्स लेकर आए हैं, जो आपके काम आ सकते हैं। 

खोया का करें इस्तेमाल 

how to use cheese in rava halwa

आप सूजी का हलवा ज्यादा मीठा हो गया है, तो आप इसमें अधिक मात्रा में खोया डाल सकती हैं। क्योंकि खोया न सिर्फ फीका होता है बल्कि इसमें थोड़ी मात्रा में नमक भी पाया जाता है। अगर आप सूजी में खोया डालती हैं, तो इससे न सिर्फ मिठास कम होगी बल्कि हलवा ज्यादा स्वादिष्ट भी हो जाएगा। (घर पर खोया बनाने का तरीका)

इसे ज़रूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं कैसे बनती है सूजी? जानें इससे जुड़े मिथक

ड्राई फ्रूट्स डालें 

Reduce Sugar with dry fruits in halwa

अगर आप सूजी के हलवे में मिठास को कम करना चाहती हैं, तो आप इसमें ड्राई फ्रूट्स डाल सकती हैं। क्योंकि गर्मियों में अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अधिक मात्रा में नारियल का बुरादा डालें और मिठास को कम करें। 

नारियल का दूध आएगा काम

Reduce sugar with coconut milk in halwa

आप नारियल का दूध का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस टिप को अपनाने के लिए सूजी का हलवा दोबारा गैस पर रखें और नारियल का दूध डालकर थोड़ी देर पका लें। ऐसा करने से आपका सूजी का हलवा बिल्कुल ठीक हो जाएगा। नारियल के दूध के साथ आप सत्तू भी भूनकर डाल सकती हैं। (सूजी का तिरंगा हलवा बनाने का तरीका)  

विनेगर का करें इस्तेमाल

Reduce sweetness with vinegar

आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन विनेगर डालने से मिठास कम हो जाती है। इसके लिए आप सूजी का हलवा गैस पर रखना होगा और 2 चम्मच विनेगर डालकर पकाना होगा। इसके बाद, आप सूजी के हलवे में विनेगर के साथ-साथ देसी घी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Rava Special: सिर्फ हलवा नहीं बल्कि सूजी से बनाएं ये शानदार स्नैक्स

इन हैक्स की मदद से आप सूजी का हलवा ठीक कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।