बारिश के मौसम में अक्सर खाने -पीने की चीज़ों में फंगस या फफूंदी लग जाती है। ये फफूंदी न सिर्फ खाने के स्वाद को खराब कर सकती है बल्कि सेहत के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकती है। खासतौर पर अचार में फफूंदी का लगना एक आम समस्या है। ये फफूंदी न सिर्फ बारिश में बल्कि कभी भी अचार में नमी की वजह से लग जाती है जो पूरे अचार को खराब कर देती है। 

अचार के बिना तो जैसे खाने का स्वाद ही अधूरा है और खाने में स्वाद का तड़का लगाने वाले इस अचार को बारिश के मौसम में भला फफूंदी से कैसे बचाया जाए यह एक बड़ा प्रश्न है। आइए जानें कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में जिन्हें आजमाकर आप बारिश के मौसम में लगने वाली फफूंदी से अचार को बचा सकती हैं।   

सामग्री पूरी तरह से सूखने पर बनाएं अचार 

pickle making tips

आप जब भी अचार बनाएं अचार की पूरी सामग्रियों को अच्छी तरह से सुखाएं। जब भी ये सामग्रियां ठीक से सूखी हुई नहीं होती हैं तब इनमें बारिश के मौसम में नमी ज्यादा होने की वजह से अचार में पानी आने लगता है और ये खराब होने लगता है। बीच-बीच में अचार को धूप जरूर दिखाएं क्योंकि जब बारिश होती है तब कई बार कुछ दिनों तक धूप नहीं आती है। लेकिन आपको जैसे ही धूप दिखे अचार को तुरंत धूप में रख दें जिससे फंगस अचार में न लग सके। 

इसे जरूर पढ़ें:मानसून में हरी मिर्च से बनाएं ये 3 तरह की स्वादिष्ट और चटपटी चटनी

अचार में अतिरिक्त तेल और नमक मिलाएं 

how to make achaar

कई बार अचार में लगने वाली फफूंदी का मुख्य कारण तेल मसालों की कमी होता है जब इसमें तेल ठीक से मिक्स नहीं हो पाता है तब अचार में बारिश के मौसम के दौरान नमी की वजह से फंगस लगने लगती है। अचार को फंगस से बचाने के लिए इसमें थोड़ी ज्यादा मात्रा में तेल और नमक मिक्स करें। कोशिश करें कि अचार तेल में अच्छी तरह से डूब जाए। ऐसा करने से इसमें जल्दी फंगस नहीं लगता है। हमेशा अचार बनाने के लिए बहुत सारे तेल का प्रयोग करें और अचार के ऊपर तेल की परत लगा दें। 

Recommended Video

फंगस से बचाने के लिए अचार को ऐसे करें स्टोर 

आमतौर पर महिलाएं अचार बनाते समय तो सावधानी बरतती हैं लेकिन जब इसके स्टोरेज की बात आती है तब इसे ठीक से स्टोर नहीं कर पाती हैं। जिससे अचार लंबे समय तक नहीं चल पाता है और इसमें फंगस लगने लगता है। हमेशा अचार को कांच के कंटेनर या चीनी मिट्टी की बरनी में ही स्टोर करना चाहिए। कभी भी अचार को प्लास्टिक के कंटेनर या जार में न रखें। इससे अचार का प्लास्टिक के साथ रिएक्शन हो जाता है जो फंगस के साथ अचार में बदबू भी पैदा कर देता है। अचार स्टोर करने से पहले कांच के जार को अच्छी तरह से धोकर धूप में सुखाएं। 

इन बातों का रखें ध्यान 

how to manage pickle

कुछ छोटी -छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप अचार को फंगस लगने से बचा सकती हैं। जैसे -

  • हमेशा अचार निकालने के लिए सूखे चम्मच का इस्तेमाल करें। कभी भी गीले चम्मच को अचार में न डालें और इसके साथ ही अचार निकालने के लिए जूठे चम्मच का इस्तेमाल भी न करें। 
  • अचार के बड़े जार को बार-बार खोलने से बचने के लिए अचार के एक हिस्से को एक छोटी बोतल में दैनिक उपयोग के लिए रखें। 
  • अगर थोड़ी मात्रा में अचार को स्टोर करना है तो आप इसे फंगस से बचाने के लिए फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं। 
  • अचार बनाने से पहले सभी मसालों को हल्का सा रोस्ट कर लें जिससे नमी दूर हो जाती है। 
  • अचार को बीच-बीच में धूप जरूर दिखाएं और इसे नमी वाले स्थान से दूर रखें। 

उपर्युक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर और यहां बताई गई टिप्स को फॉलो करके आप अचार को फंगस लगने से बचाने के साथ लंबे समय के लिए स्टोर भी  कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash