• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Monsoon Tips: रोटी में लग जाती है फफूंदी या फिर हो जाती है गिली तो आजमाएं ये आसान टिप्स 

अगर आपकी रोटी अक्सर बच जाती है या फिर बची हुई रोटी जल्दी खराब हो जाती है, तो इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।
author-profile
Published -01 Jul 2022, 15:16 ISTUpdated -02 Jul 2022, 11:10 IST
Next
Article
roti mold prevention hacks

How to Prevent Mold Growth on Roti: मानसून के महीने में न सिर्फ घर की साफ-सफाई का काम बढ़ जाता है बल्कि खाद्य पदार्थों का भी ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि इस मौसम में वायु में अधिक मात्रा में नमी पाई जाती है और नमी के कारण सामान जल्दी खराब हो जाता है। खाने-पीने की चीजों को नमी से बचाने के लिए हमें खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है। 

हालांकि, हम मसाले और अन्य सामान को आसानी से स्टोर कर सकते हैं लेकिन रोटी एक ऐसी चीज है, जिसे हम लंबे समय तक स्टोर नहीं कर सकते हैं। कई बार मानसून में रोटी पर फफूंदी लग जाती है या फिर रोटी गिली हो जाती है, तो इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 

कॉटन के फैब्रिक का करें इस्तेमाल-

Fabric Roti Warmer

आप रोटी को नमी से बचाने के लिए कॉटन के फैब्रिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि कॉटन का कपड़ा रोटी को फ्रेश रखता है और रोटी का गिला नहीं होने देता। इसलिए जब भी आप रोटी बनाएं तो इसे कॉटन के फैब्रिक में स्टोर करके रखें लेकिन अधिक गर्म में कपड़े को न लपेटें। (मानसून में ख़राब हो जाते हैं मसाले तो इस तरह करें स्टोर)

इसे ज़रूर पढ़ें- बारिश के मौसम में अचार को फंगस से बचाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

एल्युमिनियम फॉइल का करें इस्तेमाल-

how to pack rotis in aluminium foil

आप रोटी को फफूंदी से बचाने के लिए एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि रोटी पर फफूंदी नमी की वजह से लगती है। जैसे - कई बार आपकी रात की बनी हुई रोटी पर सुबह तक फफूंदी लग जाती है, खासकर बारिश के दिनों में। इसलिए जब भी आप रोटी को स्टोर करें तो एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल करें। 

नमी वाली जगह से रखें दूर- 

इस मौसम में वायु में नमी बनी रहती है इसलिए आप कोशिश करें कि रोटी  को ऐसी जगह स्टोर करें जहां नमी न हो। क्योंकि अगर आप रोटी को नमी वाली जगह पर रखने से रोटी पर फफूंदी लग सकती है। (परफेक्ट गोल रोटी बनाने का तरीका)

वुड चपाती बॉक्स का करें इस्तेमाल-

Wooden Chapati Box

आप रोटी को फफूंदी लगने से बचाने के लिए वुड चपाती बॉक्स का उपयोग कर सकती हैं। वुडन चपाती बॉक्स में रोटी रखने से रोटी न तो गिली होगी न फफूंदी लगेगी। आप इसमें रोटी को एक से दो दिन तक स्टोर कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Spice Storage Tips: इन 5 तरीकों को अपनाएंगी तो लंबे समय तक बरकरार रहेगा मसालों का स्वाद और खुशबू

इन टिप्स को करें फॉलो-

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Shutterstock)

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।