हलवाई की दुकान में मिलने वाली चटपटी और टेस्टी सब्जी का स्वाद तो आपने भी चखा होगा। मगर क्‍या आपको पता है कि हलवाई लोग इस तरह की सब्जी को चटपटा कैसे बनाते हैं। वैसे तो सब्जी में कई तरह के मसाले पड़ते हैं, मगर एक खास मसाला जो हलवाई लोग डालते हैं, वह पीली मिर्च पाउडर होता है। 

पीली मिर्च पाउडर के सब्जी में पड़ने से सब्जी तीखी भी हो जाती है और उसका स्वाद भी बहुत अच्छा हो जाता है। मगर जब यही पीली मिर्च आप बाजार से खरीदती हैं, तो यह बहुत महंगी मिलती है या फिर आसानी से मिलती ही नहीं है। 

लेकिन आप पीली मिर्च पाउडर को घर पर ही बना सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूर नहीं है क्‍योंकि इसे आप हरी मिर्च की मदद से बना सकती हैं। 

बाजार में जब सब्‍जी खरीदने जाओ तो कई बार फ्री में ही हरी मिर्च मिल जाती है। घर में इस तरह कई बार इतनी हरी मिर्च इकट्ठा हो जाती है कि वह रखे-रखे सूखने और खराब होने लगती है। आमतौर पर महिलाएं सूखी मिर्च को फेंक देती हैं। मगर आप इसी सूखी मिर्च से पीली मिर्च पाउडर तैयार कर सकती हैं। 

चलिए इसकी आसान विधि हम आपको बताते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: न सूखेगी हरी मिर्च न होगी लाल, मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करने के ट्रिक्स

dry  green  chilli  hacks

स्‍टेप-1 

अगर आपके घर पर हरी मिर्च का अधिक इस्तेमाल नहीं होता है, तो आपको उसे पानी से साफ करके सुखा लेना चाहिए। 4-5 दिन में हरी मिर्च को धूप में रख कर सुखाया जा सकता है। धूप तेज होगी तो 2 दिन में ही हरी मिर्च अच्छी तरह से सूख जाएगी। इस बात का ध्यान रखें कि पीली मिर्च का पाउडर बनाने के लिए हरी मिर्च का अच्छी तरह से सूखना बहुत जरूरी है।  

स्‍टेप-2 

अगर आप चाहती हैं कि आपकी हरी मिर्च जल्दी सूख जाए तो आप उसे तब ही टुकड़ों में काट लें, जब वह ताजी हो। इस तरह आप मिर्च को जल्‍दी सुखा सकती हैं। टुकड़ों में कटी हरी मिर्च सूखने के बाद जल्दी पिस भी जाती है। अगर आप चाहें तो सूखी हरी मिर्च के टुकड़ों को थोड़ा बचा कर अलग रख सकती हैं। इन्हें आप घर पर बने नमकीन में इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में लगाया है मिर्च का पौधा तो इन 3 हैक्स से उसमें आएंगी 1/2 किलो मिर्च

स्‍टेप-3 

अब आपको मिक्‍सर ग्राइंडर में सूखी हरी मिर्च को पीस कर पाउडर बना लेना है। पिसने के बाद इसका पाउडर पीले रंग का ही नजर आएगा। अब आप इसे एयरटाइट कंटेनर में काफी समय के लिए स्टोर करके रख सकती हैं और सब्जी बनाते वक्त आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Recommended Video

नोट- पीली मिर्च पाउडर का इस्तेमाल आप केवल सब्जी में ही नहीं बल्कि पोहा बनाते वक्त या फिर चाट को स्वादिष्ट बनाने में भी कर सकती हैं। 

उम्‍मीद है कि आपको यह किचन हैक रोचक लगा होगा। आप भी अपने घर में एक बार इसे ट्राई करके जरूर देखें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock