• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नमी की वजह से सिल गई है जलेबी तो उसे इन ट्रिक्स से बनाएं क्रिस्पी

जलेबी सिर्फ कुरकुरी ही अच्छी लगती है, मगर ठंडी हो जाने के बाद उसे दोबारा क्रिस्पी कैसे किया जा सकता है? यही आपको हम इस आर्टिकल में बताएंगे।
author-profile
Published -07 Jul 2022, 18:48 ISTUpdated -07 Jul 2022, 19:05 IST
Next
Article
tips to make soggy jalebi crispy again

जलेबी... यह सुनते ही आपके मुंह में भी पानी आ गया होगा न? यह स्वादिष्ट डेलिकेसी होती ही ऐसी है कि इसे गर्मागर्म खाने का मजा ही अलग है। मिडल ईस्ट में ही जलेबी को खूब पसंद किया जाता है और यह फ्लेवर से भरपूर डेलिकेसी होती है। अगर यह गर्म रहे तो ही ज्यादा अच्छी लगती है, ठंडे होते ही इसका स्वाद और फ्लेवर खत्म होने लगता है।

ठंडी पड़ी जलेबी में चाशनी भी जमा होने लगती है और उसे खाने में मजा नहीं आता है। इसके बाद हमारे पास उसे फेंकने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता। लेकिन अगर आपको बताएं कि आप सॉगी हो चुकी जलेबी को भी वापस क्रिस्पी कर सकते हैं, तो आप क्या कहेंगे?

जी हां, अगर आप भी अपनी सिल गई जलेबी को वापस कुरकुरी करना चाहते हैं, तो हमारे बताए गए इन टिप्स पर जरूर ध्यान दें। चलिए फिर बिना देर किए स्वादिष्ट जलेबी के फ्लेवर को वापस लाने के ये ट्रिक्स जान लें।

इसे भी पढ़ें : नरम हो गए हैं चिप्स या नमकीन तो इस तरह उन्हें करें दोबारा फ्रेश

1. चाशनी बनाकर करें जलेबी क्रिस्पी

how to reheat jalebi

अगर आपको जलेबी पहले जैसे क्रिस्पी बनानी है तो आप उसके लिए फिर से चाशनी बनाकर उसके कुरकुरी कर सकते हैं। एक पैन में 1 कप चीनी और ढाई कप पानी डालकर पका लीजिए। कुछ 3-4 मिनट पकाने के बाद इसे उंगलियों के बीच लगाकर देखें। अगर 1 तार बनता है तो आपकी चाशनी तैयार है। इसमें जलेबी डुबोकर को 2-3 बार डुबोएं। आपकी नमी वाली जलेबी एकदम क्रिस्पी हो जाएगी। 

2. जलेबी को एयर फ्रायर में गर्म करें

जलेबियों को तलने के लिए एयर फ्रायर एक बढ़िया विकल्प है। जलेबी को कुरकुरा बनाने के लिए जलेबी में थोड़ा सा घी लगाकर उन्हें फ्राई करें। पहले एयर फ्रायर को 5 मिनट के लिए लगभग 300 डिग्री सेल्सियस पर गर्म करें। इसके बाद जलेबी में घी लगाकर उसे 5 मिनट के लिए गर्म कर लें। आप देखेंगे कि जलेबी वापस स्वादिष्ट और क्रिस्पी हो गई है। 

इसे भी पढ़ें : Cooking Tips: सीले हुए पापड़ को दोबारा कुरकुरा बनाने के टिप्‍स

3. जलेबी को कनवेक्शन माइक्रोवेव में गर्म करें

reheat jalebi in microwave

जलेबी को आप कनवेक्शन माइक्रोवेव में भी क्रिस्पी बना सकते हैं। बस इसे सही ढंग से इस्तेमाल करें। साथ ही इसे क्रिस्पी करने के लिए सिर्फ 30 सेकंड गर्म करें। अपनी सॉगी जलेबियों को एक प्लेट में रखें और उन्हें माइक्रोवेव में 10 से 15 सेकंड के लिए हाई टेंपरेचर पर गर्म करें। जलेबी निकालकर एक बार चेक कर लें और अगर जलेबी (जलेबी का इतिहास) क्रिस्पी न हुई हो तो उसे फिर से कुछ देर रखकर गर्म करें। 

अब आप भी इन तरीकों को ट्राई करके देखें और अपनी सॉगी हो चुकी जलेबी को फिर से कुरकुरी करके उसका आनंद लें। वैसे सबसे अच्छा है कि आप गर्मागर्म जलेबी को तुरंत खा लें।

हमें उम्मीद है ये ट्रिक्स आपकी मदद करेंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी ही ट्रिक्स पाने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit : Freepik & Zomato

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।