समा के चावल व्रत में खाए जाते हैं और यही वजह व्रत-त्‍योंहार के दौरान इससे कई सारी चीजें बनाई जाती हैं। समा के चावल से कई तरह की रेसिपीज भी बनाई जाती है। आज हम आपको बताने वाले है समा के चावल की कलती। इसे बनाना बेहद आसान है, इसे बनाने के ना तो ज्‍यादा सामग्रियों की जरूरत पड़ती है और ना ही ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही इससे बनी कतली खाने में बहुत टेस्‍टी लगती है और हेल्‍दी भी होती है। व्रत के दौरान इसे बनाकर जरूर खाएं, इससे आपका स्‍वास्‍थ भी सही रहेगा। ऊपर से करारी और भीतर से नरम समा की कतली खासतौर पर नवरात्रि में बनाई जाती है। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका।

समा के चावल की कतली Recipe Card

व्रत के दौरान इसे बनाकर जरूर खाएं, इससे आपका स्‍वास्‍थ भी सही रहेगा।

Total Time :
30 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
20 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
85
Cuisine:
Indian
Author:
Reeta Choudhary

सामग्री

  • समा के चावल- ½ कप
  • दही- ½ कप
  • घी- अंदाजानुसार
  • भुने हुए मूंगफली के दाने- 2 टेबल स्पून
  • सेंधा नमक- स्वादानुसार
  • हरी मिर्च- 3
  • हरा धनिया- 2 टेबल स्पून
  • जीरा- ½ टेबल स्‍पून

विधि

Step 1
समा के चावल की कतली बनाने के लिए सबसे पहले भुने हुए मूंगफली के दानों को दरदरे कुट लें। साथ ही, हरी मिर्च और हरे धनिये को बारीक-बारीक काट लें।
Step 2

samak ke chawal ki katli  inside

समा के चावल को अच्‍छे से धोकर भिगोकर 2 घंटे के लिए रख दें। दो घंटे बाद चावलों को छानकर उसका पानी निकाल लें।
Step 3
अब भीगे हुए चावलों को दही के साथ मिलाकर मिक्सर में डालें और दरदरा पीस लें। ध्‍यान रखें कि चावलों में बिल्कुल भी पानी ना हो। पिसने के बाद दही और चावल का पतला घोल तैयार है।
Step 4

how to cook samak ke chawal ki katli at home inside

गैस पर एक पैन चढ़ाए और और इसमें घी डालें और गर्म होने दें। जब घी गर्म हो जाए तो इसमें जीरा डालें और हल्का सा भून लें। अब गैस की आंच को धीमा करें और पैन में बारीक कटी हरी मिर्च डालें भून लें।
Step 5

samak ke chawal ki katli recipe inside

फिर, पैन में दही-चावल का बना हुआ घोल डालें। अब इसे लगातार चलाते हुए पकाएं और साथ में अंदाजानुसार पानी और सेंधा नमक भी डालें। इस घोल को तेज आंच पर लगातार चलाते हुए उबाल आने तक पकाएं। ध्यान रखें कि पैन में घोल डालते समय गैस की आंच कम हो। घोल को लगातार चलाते हुए पकाएं नहीं तो इसमें गुठलियां पड़ जाएगी।
Step 6
पांच मिनट में यह घोट गाढ़ा हो जाएगा। कतली के लिए गाढ़ा मिश्रण पकाना है। जब घोल गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें। फिर इस मिश्रण में दरदरी कुटी हुई मूंगफली और हरा धनिया डालें और मिक्स कर लें। मिश्रण में उबाल आने के बाद, इसे लगातार जल्दी जल्दी चलाते रहें ताकि इसमें गुठलियां ना पड़ें।
Step 7
एक थाली पर घी लगाकर उसे चिकना कर लें और तैयार मिश्रण को इसमें डालें और घी की चम्मच से इसे एक जैसा फैला लें। मिश्रण को ठंडा होने दें। फिर अपने मनचाहे आकार में काट लें। तैयार है आपकी टेस्‍टी समा के चावल की कतली।