ज्‍यादातर महिलाओं के दिमाग में यह सवाल आता है कि सुबह ब्रेकफास्ट में ऐसा क्‍या बनाया जाए, जो स्‍वाद देने के साथ-साथ हेल्दी भी हो। और जिसे खाने से वह और उसका परिवार पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रह सकें। अगर आप भी ऐसे ही ब्रेकफास्‍ट की खोज में हैं तो आप अंडे का पराठा ट्राई कर सकती हैं। जी हां प्रोटीन से भरपूर अंडा पराठा बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। जिन लोगों को अंडा पसंद होता है, वह अंडा पराठा बहुत ही शौक से खाते है। अंडा पराठा आप आसानी से कभी भी बना सकती है। यह सभी को पसंद आता है। इसकी सबसे अच्‍छी बात यह है कि एक तो यह अलग तरह का पराठा है जो बहुत जल्दी तैयार हो जाता है, दूसरा अंडा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आज हम आपको अंडा पराठा की आसान रेसिपी के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप 15 मिनट में घर में आसानी से बना सकती हैं। आइए इसकी आसान रेसिपी के बारे में जानें। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अंडा पराठा रेसिपी Recipe Card

टेस्‍टी और हेल्‍दी अंडा पराठा की आसान रेसिपी के बारे में जानें

Total Time :
15 min
Preparation Time :
5 min
Cooking Time :
10 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Breakfast
Calories:
250
Cuisine:
Indian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • गेहूं का आटा- 2 कप
  • नमक- 1 चुटकी
  • तेल - 1 बड़ा चम्मच
  • अंडे- 2
  • कटा प्याज - ¼ कप
  • गर्म मसाला- ½ चम्मच
  • हरी मिर्च- 1 कटी हुई
  • धनिया पत्ती- 2 बड़े चम्मच

विधि

Step 1
इस हेल्दी और टेस्‍टी पराठे की रेसिपी तैयार करने के लिए, एक बाउल में आटा, नमक और तेल मिला कर शुरुआत करें। धीरे-धीरे पानी डालें और नरम आटा गूंध लें। इससे छोटी-छोटी बॉल्स बनाएं और उन्हें 3 से 4-इंच के घेरों में रोल करें।
Step 2

mughlai egg paratha INSIDE

इन चपातियों को एक त्रिकोणीय रूप में मोड़े और फिर से इसे त्रिकोणीय शेप में रोल करें। इस बीच, एक बाउल लेकर और उसमें अंडे को तोड़ लें।
Step 3
फिर इसमें प्याज़, मिर्च, धनिया के पत्ते, नमक, और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे एक तरफ रख दें।
Step 4

mughlai egg paratha

एक पैन या तवा गर्म करें और कुछ सेकेंड के लिए उसपर चपाती को दोनों तरफ 1 चम्मच मक्खन / घी लगाकर पकाएं।
Step 5
जब किनारे हल्‍के कुरकुरे होने शुरू हो जाए तो कटर की हेल्‍प से पराठे को काटकर जल्‍दी से उसमें अंडे का पेस्‍ट मिला दें। तवे पर थोड़ा और तेल डालें और इसे गोल्‍डन ब्राउन होने तक पकाएं।
Step 6

egg paratha roll

दही या अचार के साथ गर्मागर्म अंडे के पराठे को परोसें। आप पराठे को कॉफी या चाय के साथ भी परोस सकती हैं। तो देर किस बात की कल सुबह आप भी अपने और अपने परिवार के लिए इस पराठे को जरूर बनाएं।