Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    चिकन फ्राई नहीं बनता कुरकुरा तो काम आएंगे ये टिप्स

    घर पर बाहर जैसा चिकन फ्राई करना मुश्किल नहीं है। बस हमें चिकन का बैटर और डीप फ्राई करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि हमारी मेहनत बेकार न जा...
    author-profile
    Updated at - 2023-01-23,16:16 IST
    Next
    Article
    how to make chicken fry at home

    चिकन फ्राई के साथ कोल्ड ड्रिंक मिल जाए तो मजा ही आ जाता है। इसलिए जब भी हमारा कुछ टेस्टी खाने का मन करता है, तो हम झटपट बाहर से ऑर्डर कर लेते हैं। हालांकि, कई बार बाहर से मंगवाने की बजाय हम घर पर चिकन फ्राई बनाते भी हैं, लेकिन पता नहीं क्यों बाहर जैसा स्वाद ही नहीं आ पाता.....और न ही चिकन क्रिस्पी बनता है। 

    कई बार तो ऐसा भी होता है कि चिकन में जरूरत से ज्यादा तेल भर जाता है और तेल की वजह से इसका स्वाद बेकार लगने लगता है। यह तो हम सभी को पता ही है कि ज्यादा तेल हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है क्योंकि वजन बढ़ाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने तक तेल हमें नुकसान पहुंचाने का काम करता है। 

    वहीं, अगर आप कम तेल में चिकन तलना चाहती हैं या क्रिस्पी बनाना चाहती हैं तो इस लेख में बताए गए टिप्स मददगार साबित हो सकते हैं। जी हां, क्योंकि आज हम आपको चिकन का बैटर, चिकन को फ्राई करने का तरीका बताएंगे। तो देर किस बात की आइए जानते हैं....। 

    चावल के आटे का करें इस्तेमाल 

    how to use rice flour in hindi

    आप चिकन का बैटर बनाते वक्त बेसन के अलावा चावल के आटे का भी इस्तेमाल करें। कहा जाता है कि चावल का आटा चिकन को अधिक क्रिस्पी बनाने का काम करता है। इसके लिए बेसन की आधी मात्रा में चावल का आटा लें। 

    आप बैटर में डालने के साथ-साथ चिकन को  चावल के आटे में टोस्ट भी कर सकती हैं। बस आपको दरदरा चावल का आटा इस्तेमाल करना होगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप घर पर ही चावल का दरदरा आटा बना लें।  

    इसे ज़रूर पढ़ें- रेस्टोरेंट स्टाइल ब्लैक पेपर चिकन फ्राई के साथ डिनर को बनाएं खास

    गर्म तेल में करें फ्राई  

    How to fry chicken at home

    चिकन फ्राई करते वक्त सबसे ज्यादा जरूरी होता है तेल का तापमान। इसलिए हमें चिकन बनाते वक्त तेल के तापमान पर भी ध्यान देना चाहिए। कोशिश करें कि तेल सही तरह से गर्म हो गया हो क्योंकि अगर आप चिकन को ठंडे तेल में फ्राई करेंगी, तो ये अधिक तेल ऑब्जर्व करेंगे। (चिकन को साफ करने का परफेक्ट तरीका)

    वहीं, अगर आप जरूरत से ज्यादा गर्म तेल में चिकन फ्राई करेंगी, तो इससे आपका चिकन ऊपर से तो ब्राउन हो जाएगा, लेकिन अंदर से कच्चा निकलेगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप तेल का तापमान मीडियम रखें क्योंकि इससे चिकन कम तेल ऑब्जर्व करेंगे।  

    तेल में नमक डालकर फ्राई करें 

    यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह टिप आपके बहुत काम आ सकती हैं। जी हां, जब भी आप चिकन को फ्राई करें, तो तेल में थोड़ा-सा नमक डाल दें। कहा जाता है कि नमक डालने से चिकन अपने अंदर कम तेल ऑब्जर्व करता है और ये अंदर से अच्छी तरह से फ्राई भी हो जाता है। 

    मगर आप तेल में ज्यादा नमक ना डालें क्योंकि अधिक नमक आपके ना सिर्फ जल जाएगा बल्कि आपका चिकन ज्यादा नमकीन भी हो जाएगा।

    इसे ज़रूर पढ़ें- चिकन की ये 3 बेस्ट रेसिपी और कुकिंग टिप्स, जानें

    बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

    Uses of baking soda

    बैटर में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। कहा जाता है कि बेकिंग सोडा चिकन को जल्दी पकाने का काम करेगा और इसके बाद यह खुद ही क्रिस्पी बन जाएगा। बस हमें बैटर में चुटकी भर बेकिंग सोडा डालना होगा।

    आप ईनो का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 2 किलो चिकन के लिए एक पैकेट ईनो काफी है, लेकिन इसे डालने के बाद हमें बैटर को अच्छी तरह से मिलाना होगा।  

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही,अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।