आंवला विटामिन-सी और अन्‍य पोषक तत्‍वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इसलिए हर किसी को रोजाना आंवला जरूर खाना चाहिए, लेकिन अगर आपका बच्‍चा इसे खाने में आना-कानी करता है तो आप आसानी से जैम बनाकर आंवले का पोषण अपने बच्‍चों को दे सकती हैं। आंवला जैम बनाने में बहुत कम समय लगता है और यह उतना ही पौष्टिक भी है। ठंड का मौसम चल रहा है और इस मौसम में आंवले आसानी से मिल जाते हैं। इसलिए आज हम रेसिपी ऑफ द डे में आपको आंवला जैम बनाने की आसान रेसिपी बता रहे हैं। ये बेहद स्वादिष्ट और गुणकारी होती है। 

आंवले का मुरब्‍बा तो हर किसी ने खाया होगा लेकिन जैम के बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा। यह टेस्‍टी आंवले का जैम आपके घर पर बच्‍चों के साथ-साथ बड़ों और हर किसी को पसंद आएगा। आइए आंवले का जैम बनाने केे तरीके के बारे में जानते हैं।

आंवला जैम रेसिपी Recipe Card

सर्दियों के सुपरफूड आंवले का जैम 10 मिनट में बनाएं

Total Time :
10 min
Preparation Time :
5 min
Cooking Time :
5 min
Servings :
6
Cooking Level :
Medium
Course:
Snacks
Calories:
50
Cuisine:
Indian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • आंवला- 500 ग्राम (15-18)
  • चीनी- 500 ग्राम (2 कप)
  • इलायची- 3-4
  • दालचीनी का टुकड़ा- 2 इंच

विधि

Step 1
आंवले को पानी से दो बार धोएं। फिर एक पैन लें और उसमें 1 कप पानी डालें। इसमें आंवले डालें और ढक्कन से ढक दें। आंवले को धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक वह नर्म न हो जाएं।
Step 2
अगर आपको लगता है कि पानी कम हो गया है और आंवले अभी भी सख्त हैं तो पानी को पैन में डालें।
Step 3
फिर छलनी की मदद से आंवले के पानी को छान लें। आप इस पानी का इस्तेमाल किसी और डिश को बनाने में भी कर सकती हैं। फिर आंवले को ठंडा होने दें। आंवले के ठंडा होने के बाद बीज निकाल लें।
Step 4
अब आंवले को मिक्सर में ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। फिर एक स्टील का पैन लें। आंवले के पेस्ट को चीनी के साथ डालें और मध्यम आंच पर पकाएं। मिश्रण को लगातार चलाते रहें। एक बार जब चीनी पूरी तरह से घुल जाएगी तो पेस्ट का रंग बदलना शुरू हो जाएगा।
Step 5
छोटे अंतराल पर मिश्रण का टेस्‍ट करते रहें। जब यह उंगलियों के बीच जैम की तरह चिपकना शुरू हो जाएगा तो आंच को बंद कर दें।
Step 6
इलायची और दालचीनी को अच्‍छी तरह से पीस लें और इन दोनों चीजों को जैम में डाल दें। आपका स्वादिष्ट और हेल्दी आंवला जैम तैयार है।
Step 7
जैम को आप कांच के कंटेनर में स्टोर करें। इसे आप कई महीनों तक इस्‍तेमाल कर सकती हैंं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।