अगर नवरात्रि के दौरान आप स्नैक्स बनाना चाहती हैं तो घर पर बड़ी ही आसानी से क्रिस्पी और टेस्टी नमकीन बना सकती है। इसे बच्‍चे भी काफी पसंद करेंगे। ये खाने में टेस्‍टी और हेल्दी भी होते हैं। तो आज हम आपको बताने वाले है साबूदाना कुरकुरे की रेसिपी। मार्केट में मिलने वाले साबूदाना कुरकुरे से घर पर बने कुरकुरे टेस्‍ट में ज्‍यादा अच्‍छे होते है। वहीं, इसे बनाने में ज्‍यादा समय और सामग्री नहीं लगती। ना ही ज्‍यादा मेहनत लगती है। साथ ही, इसे बनाकर आप इसे महीने भर तक रख सकती हैं। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका।

फलहारी साबूदाना कुरकुरे Recipe Card

इसे बनाने में ज्‍यादा समय और सामग्री नहीं लगती।

Total Time :
30 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
20 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Snacks
Calories:
90
Cuisine:
Indian
Author:
Reeta Choudhary

सामग्री

  • आलू- 6
  • साबूदाना- 3 स्पून
  • काली मिर्च पाउडर- 1/4 स्पून
  • सेंधा नमक- स्वादानुसार
  • तेल- अंदाजानुसार

विधि

Step 1

sabudana kurkure inside

फलहारी साबूदाना कुरकुरे बनाने के लिए सबसे पहले आलू को अच्‍छे से धोकर उसे प्रेशर कुकर में अंदाजानुसार पानी के साथ डालें और गैस पर तेज आंच पर दो सीटी लगाने के लिए रखें। जब आलू उबल जाए तो गैस बंद कर दें और प्रेशर कुकर को ठंडा होने दें। कुकर ठंडा होने पर आलू को निकाल लें और छीलकर मैश कर लें।
Step 2
सुखे साबूदाने को मिक्‍सर में डालें और इसे बारीक पीस लें। अब उबाले हुए और मैश किए हुए आलू में सुखा पीसा साबूदाना पाउडर डालें और अच्‍छे से मिला लें।
Step 3
अब इसमें काली मिर्च पाउडर और नमक डालें और अच्छे से मिला लें।
Step 4

how to make sabudana kurkure at home inside

गैस पर मध्‍यम आंच पर एक कड़ाही चढ़ाए और इसे गर्म होने दें। जब कड़ाही गर्म हो जाए तो इसमें तेल डालें गर्म होने दें। तेल को ज्‍यादा गर्म ना करें। ध्‍यान रखें कुरकुरे को ज्यादा गर्म तेल में फ्राई नहीं करना है, नहीं तो साबूदाना फटने लगेगा, इसलिए गैस को मध्‍यम आंच पर ही रखें।
Step 5
अब हाथ पर तेल लगाकर पेस्ट का गोला बनाएं और इसे कुरकुरे का आकार दें। अब इन्‍हें ब्राउन होने तक फ्राई करें। तैयार है आपका फलहारी साबूदाना कुरकुरे, इसे आप चाय के साथ खा सकती हैं।