पनीर पतुरी एक टेस्‍टी बंगाली रेसिपी है जिसे पनीर, मस्टर्ड, नारियल और हरी मिर्च से बनाया जाता है। हर बंगाली घर में यह रेसिपी बनाई जाती है और त्यौहारों पर तो इसे खास तौर पर बनाया जाता है। चनार पतुरी को आमतौर पर लंच में बनाया जाता है लेकिन आप चाहे तो इसे डिनर के लिए भी बना सकती हैं। इसे चोलार दाल और चावल और लूची (पूरी) के साथ सर्व किया जाता है। इस रेसिपी की खास बात यह है कि इसमें बहुत ज्‍यादा मसालों का इस्‍तेमाल नहीं होता इसलिए यह हेल्‍थ के लिए नुकसानदेह नहीं है। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका।

पनीर पतुरी Recipe Card

चनार पतुरी को आमतौर पर लंच में बनाया जाता है लेकिन आप चाहे तो इसे डिनर के लिए भी बना सकती हैं।

Total Time :
50 min
Preparation Time :
30 min
Cooking Time :
20 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Main Course
Calories:
175
Cuisine:
Indian
Author:
Reeta Choudhary

सामग्री

  • पनीर- 250 ग्राम
  • सरसों- 1/4 कप
  • नारियल- 2 बड़े चमच्च
  • हरी मिर्च- 3
  • सरसों का तेल- 3 टेबल स्‍पून
  • हल्दी पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून
  • नींबू का रस- 1 टेबल स्‍पून
  • चीनी- 1/2 टेबल स्‍पून
  • नमक- स्वादानुसार
  • केले के पत्ते- 2

विधि

Step 1
पनीर पतुरी बनाने के लिए सबसे पहले नारियल को कद्दुकस कर लें।
Step 2

cook paneer paturi recipe at home inside

अब सरसों का पेस्‍ट बनाने के लिए सबसे पहले सरसों को धो लें और इसे मिक्‍सर में डालें और साथ में हरी मिर्च, नारियल और 1 टेबल स्‍पून पानी डालें और पीसकर इसका चिकना पेस्‍ट बना लें।
Step 3
एक कटोरी में पनीर डालें और इसे गांठ रहित होने तक मैश कर लें। अब इस पनीर में नारियल, हरी मिर्च और सरसों का बना पेस्ट डालें, साथ ही, हल्दी पाउडर, सरसों का तेल, नींबू का रस, चीनी और स्‍वादानुसार नमक डालें और अच्‍छे से मिलाएं।
Step 4

paneer paturi recipe inside

अब केले के पत्ते लें और इस पर थोड़ा दो-चार बूंद सरसों का तेल डाले और पूरे पत्ते पर फैला लें। अब पनीर के मिश्रण को इस पत्ते पर डालें और धीरे से अपनी उंगलियों का इस्‍तेमाल करते हूए इस मिश्रण को एक आयत आकार दें। फिर इसे दूसरे पत्ते से इसे ढक लें। दोनों पत्तो को सूती धागे या टूथपिक से बंद कर दें। आप चाहे तो इसके शीर्ष पर 1 पूरी हरी मिर्च रख सकती हैं। अपनी पसंद से आप मिर्च को काट भी सकती हैं।
Step 5

paneer paturi inside

अब स्टीमर में निचे पानी डालें और बनाए हुए इन पत्तो के पार्सल को स्टीमर में रखें और दस मिनट तक भाप में पकाएं। आप चाहे तो इसे लोहे या नॉनस्टिक के तवे पर भी बना सकती हैं। इसके लिए तवे पर इस पार्सल या पटुरी रखें और इसे धीमी आंच पर कम से कम 20 मिनट तक पकाएं। हर 3-4 मिनट के बाद पार्सल को पलटें। जब पार्सल भूरे रंग में बदल जाए तो समझ जाए की आपकी रेसिपी तैयार है। अब पटुरी पार्सल के धागे काटें।
Step 6
तैयार है आपकी टेस्‍टी पनीर पतुरी की रेसिपी। इसे आप उबले हुए चावल के साथ केले के पत्ते के पार्सल में ही गरमा गरम सर्व करें।