Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गाजर ही नहीं सर्दियों में बनाएं ये 4 तरह की हलवा रेसिपीज

    आज हम आपको इस लेख में गाजर के अलावा 4 तरह के हलवा के बारे में बताने वाल हैं जिन्हें आप सर्दियों में बना सकती हैं।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-22,12:21 IST
    Next
    Article
    halwa recipe in hindi

    सर्दियां आ गई हैं और साथ ही शुरू होगा आपके और हमारे घरों में हलवा बनना। सर्दियों में हम तरह-तरह का खाना बनाते हैं जो हमारे शरीर को गर्मी भी देता है और हमें स्वाद भी। जैसे सर्दियों में आलू-गोभी और बीन्स बनना आम है उसी तरह आम है घरों में हलवा बनना।

    लेकिन बस गाजर या मूंग दाल का हलवा ही क्यों बनाया जाए? इसलिए आज हम आपको इस लेख में बताने वाले तरह-तरह के हलवा जिन्हें आप इस सर्दी बना सकती हैं। यह आपको गर्माहट के साथ-साथ बेहतरीन स्वाद भी देंगे। तो आइए जानते हैं इन हलवों के बारे में। 

    खजूर का हलवा

    dates halwa

    खजूर हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं और अगर हम इनकी मदद से एक टेस्टी रेसिपी तैयार कर दें तो खाने का मजा और भी बढ़ जाता है। आप इस सर्दी खजूर का हलवा जरूर बनाएं। इसके लिए आपको चीनी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। बस खजूर, दूध और नारियल का बुरा। अगर आप चाहें तो अन्य ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकती हैं। तो इस सर्दी इस स्वादिष्ट हलवे को जरूर ट्राई करें।

    इसे जरूर पढ़ें- खजूर के गुड़ से कैसे बनती हैं खीर, जानें तरीका

    चुकंदर का हलवा

    beetroot halwa

    आप चाहें तो इस सर्दी गाजर की जगह चुकंदर का हलवा बना सकती हैं। चुकंदर खून की कमी को दूर करता है साथ ही अगर आप इसका हलवा बनाकर बच्चों को देती हैं तो वह भी मजे लेकर खाएंगे। वरना सलाद के रूप में दिया गया चुकंदर अक्सर बच्चे खाने से मना कर देते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप चुकंदर का हलवा बनाएं। यह स्वादिष्ट भी होता है और पौष्टिक भी।

    आटे का हलवा

    atta halwa

    सर्दियों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला हलवा है आटे का हलवा। इसे आटा, गुड़, नारियल का बूरा और ड्राई फ्रूट्स के साथ बनाया जाता है। यह सर्दियों में गर्माहट भी देता है और आपको कई बीमारियों से दूर भी रखता है। कुछ जगहों पर इसे लापसी भी कहा जाता है। इस हलवे को आप रोजाना भी बना सकती हैं और एक दिन छोड़कर भी।

    Recommended Video

    कद्दू का हलवा

    pumpkin halwa

    वैसे तो आपने कई तरह के हलवा खाए होंगे लेकिन इस सर्दी आप ट्राई करें कद्दू का हलवा। यह बनाने में भी आसान है और अगर आपके बच्चे सब्जी नहीं खाते हैं तो उन्हें कद्दू का हलवा बनाकर जरूर खिलाएं। बच्चों को स्वाद भी आएगा और उन्हें पोषण भी मिलेगा। तो इस सर्दी आप इन अलग- अलग तरह के हलवों को जरूर ट्राई करें और हमें जरूर बताएं कि आपने कैसे बनाया।

    इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में ये सूप रखेंगे आपके स्वास्थ्य का ख्याल, जान लें आसान रेसिपीज

    आपके घर में कौन सा हलवा सबसे ज्यादा बनाया जाता है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए-नए लेक्ज आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit-  freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।