जल्‍द ही नवरात्रि शुरू होने वाले है। बहुत सी महिलाएं नव दुर्गा के इन दिनों के दौरान पूरे 9 दिन व्रत रखती हैं। इसमें से कुछ महिलाएं तो सिर्फ फलाहार करती हैं, लेकिन कुछ व्रत के दौरान अलग-अलग तरह के चीजें खाना पसंद करती हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है तो आज हम आपके लिए साबूदाना लड्डू रेसिपी लाए हैं। जी हां साबूदाना व्रत का एक मेन फूड है और व्रत में साबूदाने से बने व्‍यंजन ज्‍यादातर खाई जाती है। साबूदाना के लड्डू व्रत के लिए स्‍वीट डिश है। यह आपके साथ-साथ आपके बच्‍चों को भी बेहद पसंद आएगा। आप भी साबूदाना के लड्डू बनाने की ये रेसिपी जरूर ट्राई करें। तो क्‍यों न इस बार नवरात्रि में साबूदाने के लड्डू का स्‍वाद चखा जाये। 

नवरात्रि में खाएं साबूदाना के लड्डू Recipe Card

साबूदाना के लड्डू व्रत के लिए स्‍वीट डिश है।

Total Time :
45 min
Preparation Time :
20 min
Cooking Time :
25 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
250
Cuisine:
Indian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • साबूदाना- 1कप
  • शक्कर- 1 कप
  • नारियल का बूरा- 50 ग्राम
  • बादाम- 8-10
  • काजू- 10-15
  • इलाइची पाउडर- 3-4 चुटकी
  • घी- 2-3 बड़ा चम्मच

विधि

Step 1
एक कढ़ाई लेकर उसमें धीमी आंच पर ड्राई साबूदाना डालकर भून लें। जब साबूदाना थोड़ा फूलकर बड़ा और हल्का सुनहरे रंग का कुरकुरा हो जाए, तो गैस बंद कर दें और साबूदाने को ठंडा होने के लिए रख दें।
Step 2

sabudana ladoo inside

ठंडा होने के बाद मिक्सी में साबूदाने को पीसकर बारीक पाउडर बना लें। फिर एक कढ़ाई में नारियल का बूरा डालकर भून लें, जब नारियल हल्का सुनहरा हो जाए, तब उसमें साबूदाना पाउडर और शक्कर को अच्‍छे से पीसकर मिलाकर गैस बंद कर दें।
Step 3

sabudana ladoo inside

एक छोटे पैन में घी डालकर गर्म करें, फिर उसमें बादाम और काजू को बारीक-बारीक काटकर इसमें डालकर 2 से 3 मिनट तक भून लें। अब भुने हुए ड्राई फ्रूट्स, घी और इलाइची पाउडर साबूदाने के मिक्सचर में डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला लें।
Step 4

sabudana ladoo inside

जब मिक्सचर हल्का गर्म हो उसी समय मिक्सचर के लड्डू बना लें। साबूदाने के लड्डूओं पर ऊपर से थोड़ा नारियल का बूरा डालकर सजाएं। आपके लड्डू तैयार हैं आप चाहे तो इसे ठंडे होने के बाद एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख सकती हैं।