नवरात्री की शुरुआत पूरे देश भर में हो चुकी हैं। ऐसे में इस पवित्र दिनों में खाने को लेकर महेशा ये संचोक रहता है कि क्या खाएं और क्या नहीं। खासकर इस मामले में महिलाएं कुछ अधिक ही चिंतित रहती हैं। नवरात्री के इस पवित्र दिनों में खाने के लिए हर रोज कुछ ना कुछ अलग और टेस्टी रेसिपी की तलाश करती रहती हैं। ऐसे में आपके इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ अलग रेसिपी लेकर आए हैं।

वैसे तो आपने आमतौर पर मखाने की खीर कई बार चखा होगा लेकिन, इस बार हम आपको मखाने की खीर नहीं बल्कि, मखाने से बन के तैयार होने वाली कुछ टेस्टी और लाजवाब रेसिपी लेकर आए हैं। बिना अधिक मेहनत किए हुए और आसानी से इन रेसिपीज को आप घर पर ही बना सकती हैं। इस डिश को घर वाले भी चाव से खाना पसंद करेंगे। तो चलिए इन डिशेज के बारे में जानते हैं।

मखाना आलू सब्जी

easy makhanas recipe for navratri fast inside

  • इसे बनाने के लिए आपको टमाटर, अदरक-लहसुन पेस्ट, आलू, मखाना, सेंधा नमक स्वादानुसार तेल और धनिया पत्ता जैसी चीजों की आवश्यकता होगी। सबसे पहले आप आलू को उबाल के अलग रख दीजिये। अब एक कढ़ाई में टमाटर और बाकि सभी सामग्री को डालकर अच्छे से पका लीजिए। इसी बीच एक पैन में मखाना को हल्का बटर में फ्राई कर लीजिए।
  • मसाला पकने के बाद इसमें उबले हुए आलू को डालकर अच्छे से मिक्स कर के कुछ मिनट पकने के लिए छोड़ दीजिये। लगभग 5 से 7 मिनट बाद मखाना और पानी को डालकर कुछ देर पकने दीजिये। 4 से 5 मिनट बाद इसके ऊपर से धनिया पत्ता डालकर गैस को बंद कर दीजिये। इस तरह टेस्टी और लाजवाब मखाना आलू की सब्जी बन के तैयार है। (नवरात्रि में व्रत के लिए कद्दू और आलू मैश की रेसिपी)

Recommended Video

मखाना काजू करी

easy makhanas recipe for navratri fast inside ()

  • अगर आपको मखाने की ग्रेवी वाली सब्जी बनानी है तो आपको मखाना काजू करी ज़रूर ट्राई करना चाहिए। इसे बनाने के लिए आपको  एक कप मखाने, काजू, टमाटर, तेल, सेंधा नमक स्वादानुसार, कसूरी मेथी, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, अदरक-लहसुन पेस्ट, क्रीम और हरी मिर्च की ज़रूरत होगी। 
  • सबसे पहले आप टमाटर, हरी मिर्च, और काजू को डालकर अच्छे से मिक्सर में पीस लीजिए। अब एक पैन में तेल डालकर गरम कीजिए और उसमें जीरा, हल्दी, नमक, अदरक-लहसुन पेस्ट और धनिया पाउडर को डालकर अच्छे से पका लीजिए। थोड़ी देर बाद इसमें लाल मिर्च भी डाल दीजिये और 5 से 7 मिनट पकने के लिए छोड़ दीजिये। (व्रत के समय बनाएं कुट्टू के आटे का ढोकला)
  • 5 से 7 मिनट बाद इसमें पिसे हुए काजू को डालिए और इसे 4 से 5 मिनट पकने के लिए छोड़ दीजिये। 5 मिनट बाद फ्राई किए हुए मखाने को डाल दीजिये और कुछ देर बाद गैस को बंद कर के इसके ऊपर से क्रीम और धनिया पत्ता डालकर सर्व कीजिए।

मखाना नमकीन

easy makhanas recipe for navratri fast inside ()

  • एक दिन की बात हो तो कोई भी नॉर्मल मखाना खा भी सकता है लेकिन, जब नौ दिन सुबह, शाम मखाना ही खाना पड़ें तो शायद ही कोई इसे खा पाए। तो अगर आप भी नॉर्मल फ्राई मखाना खा-खा कर ऊब चुकी हैं तो तो अब उसे एक अलग अंदाज़ दीजिये। आप नॉर्मल मखाना के साथ ट्राई करें ड्राई फ्रूट्स यानि मखाना नमकीन। 
  • आप मखाने के साथ मूंगफली, काजू, और पिस्ता भी फ्राई कर के टेस्ट कर कर सकती है। फ्राई करने के लिए एक कढ़ाई में बटर या घी को डालिए। इसके बाद इस कढ़ाई में सेंधा नमक, आमचूर पाउडर को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। थोड़ी देर बाद इसमें मखाना को भी डाले और इसे अच्छे से फ्राई कर लीजिए। आपका टेस्टी और मखाना नमकीन बन के तौयार है। (घर पर बनाएं 4 तरह की कॉफी)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@dishesguru.com,global.cpcdn.com)