त्‍योहारों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में सबसे ज्‍यादा पकवानों और मिठाइयों को लोग खाना पसंद करते हैं। दरअसल, भारत में किसी त्‍योहार या खुशी में लोगों का मुंह मीठा कराने का रिवाज हैं। वैसे तो कई पकवान और मीठे की रेसिपीज हम आपको पहले ही बता चुके हैं। मगर, जब मीठे की बात आती है तो जहन में खीर का नाम उभर आता है। खीर, भारत में हर तीज-त्‍योहार की शान को बढ़ाती चली आई है। वक्‍त के साथ-साथ खीर में कई नए इंग्रीडियंट्स जुड़े और कई घटे। खीर का रंग भी बदला और स्‍वाद भी मगर, खीर के प्रती लोगों के प्रेम में कोई कमी नहीं आई। तो चलिए आज हम आपको खीर को नए तरीके से बनाने की विधि बताते हैं। यह खीर है अखरोट और खजूर की। 

अखरोट और खजूर की खीर Recipe Card

अगर आप को खाली ड्राय फ्रूट्स खाना पसंद नहीं है तो आप ड्रायफ्रूट्स को खीर में डाल कर भी खा सकती हैं। खासतौर पर अखरोट और खजूर से बनी खीर की बात ही कुछ और होती हैं।

Total Time :
40 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
30 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
200
Cuisine:
Indian
Author:
Anuradha Gupta

सामग्री

  • 1 लटीर दूध
  • ½ कप खजूर
  • ½ कप अखरोट
  • 3 बड़ा चम्‍मच ओट्स
  • 4 बड़ा चम्‍मच बादाम कटा हुआ
  • 300 एमएल फ्रेश क्रीम
  • 2 कप पानी

विधि

Step 1

calories in one bowl of kheer

सबसे पहले एक बर्तन में पानी को गरम करने के लिए रखें और उसमें खजूर डालें। खजूर को तब तक गरम करें जब तक वह नरम न हो जाएं। इसके बाद खजूर को अलग रख दें और ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद आप दूध के साथ खजूर को ब्‍लैंड कर दें।
Step 2
इसके बाद आप को बचे हुए दूध को धीमी आंच पर पकाना है। जब इसमें उबाल आ जाए तो आपको इसमें चीनी डालनी हैं। फिर आपकेा खजूर का जो पेस्‍ट तैयार किया है उसे अच्‍छी तरह से दूध में मिक्‍स करना है।
Step 3

calories in kheer puri

इतना करने के बाद ओट्स को इस मिश्रण में डालें और चलाते रहें। इसके बाद आपकेा क्रश किए हुए अखरोट और बादाम और दूसरे ड्रायफ्रूट जो आपको पसंद हो उसे क्रश कर के डालें। फिर खीर को उबलने दें।
Step 4
जब खीर अच्‍छी तरह से उबल जाए तो उसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें । जब खीर ठंडी हो जाए तो उसे ड्राय फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें।