ब्रोकली एक बहुत ही फेमस सब्जी है जिसने वेजिटेरियन फूड्स में एक बहुत ही हेल्‍दी, पौष्टिक और बहुमुखी घटक के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। गोभी परिवार की ये सब्जी है, न केवल जरूरी विटामिन, मिनरल और आहार फाइबर से भरपूर होती है, बल्कि इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है, जिसके कारण ये हेल्‍थ फ्रीक और वजन पर नजर रखने वाली महिलाओं की पसंदीदा बनाती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप इस सब्जी के सबसे पौष्टिक भागों में से एक का इस्‍तेमाल ही नहीं करती बल्कि इसे बेकार समझकर फेंक देती हैं? जी हां हम ब्रोकली के डंठल के बारे में बात कर रहे हैं, जिसमें ब्रोकली की तरह ही सारे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं।

हर कोई ब्रोकली के फूल को पकाता है और सब्‍जी के डंठल को बेकार समझकर फेंक देता है। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने के कई कारण हो सकते हैं। जी हां बहुत सी महिलाए नहीं जानती हैं कि ब्रोकली के डंठल को फेंकना नहीं चाहिए। ब्रोकली के स्‍टेम के 100 ग्राम में 2.98 ग्राम प्रोटीन, 48 मिलीग्राम कैल्शियम, 325mg पोटेशियम, साथ ही साथ विटामिन ए होता है। यह लगभग वही मात्रा है जो ब्रोकली में भी मौजूद है। ब्रोकली की तुलना में इसके स्‍टेम में थोड़ी अधिक मात्रा में कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी मौजूद होता है। आइए आज हम आपको ब्रोकली के डंठल के सही तरीके से इस्‍तेमाल के बारे में बताते हैं।

Read more: घर में ऐसे बनाएं झटपट क्रिस्पी मूंग दाल पकोड़े

broccali stem recipe inside

ब्रोकली के साथ ही पकाए

ब्रोकली के साथ आप इसके डंठल का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। जी हां आप डंठल को छिलकर इसके भीतरी भाग के टुकड़े करके सब्‍जी, पास्‍ता, सूप या तलकर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्‍तेमाल से आपकी कोई भी चीज ज्‍यादा टेस्‍टी हो जाएगी। 

स्‍नैक्‍स के रूप में खाएं 

आप ब्रोकली के डंठल को स्‍नैक्‍स की तरह भी खा सकती हैं। जी हां ब्रोकली के डंठल पर स्‍वादानुसार नमक और थोड़ी सी पिसी काली मिर्च लगाकर इसे थोड़ा से ऑलिव ऑयल में हल्‍का सा फ्राई करें। या आप डंठल को छीलकर इसे लंबी-लंबी स्टिक में काटकर गाजर और ककड़ी के साथ स्‍नैक्‍स के रूप में खा सकती है।

broccali stem recipe insdie

मिक्‍स वेजिटेबल के रूप में खाएं

मिक्‍स वेजि‍टेबल बड़ों से लेकर बच्‍चों तक लगभग सभी को बहुत पसंद होती है। मिक्‍स वेजिटेबल में भी आप ब्रोकली के डंठल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आप गाजर, फूलगोभी, मटर, सेम, शिमला मिर्च से बनी मिक्‍स वेजिटेबल में डंठल को छोटे-छोटे में काटकर मिला सकती हैं। इससे आपकी सब्‍जी टेस्‍टी होने के साथ-साथ पौष्टिक हो जायेगी।

रायता बनाने के लिए करें प्रयोग

ब्रोकली के डंठल का रायता भी बहुत टेस्‍टी और पौष्टिक होता है। इसे बनाने के लिए डंठल के छिलके को उतारकर उसे अच्‍छे से काटकर स्‍टीम कर लें। फिर इसे अच्‍छे से फैंटे हुए दही में मिलाकर उसमें थोड़ा सा नमक, भूना जीरा और लाल मिर्च पाउडर मिला लें। फिर इसे धनिया या पुदीना के पत्‍तों से गर्निश करें।

Read more: बिहारी स्टाइल से लिट्टी चोखा बनाने की ये रेसिपी जानिए

broccali stem recipe inside

सूप में मिलाये इसकी प्‍यूरी 

अगर आप ब्रोकली का सूप बना रही हैं, तो ब्रोकली के साथ डंठल के टुकड़ों को भी मिलाए। इसके अलावा डंठल को अन्‍य सूप जैसे मशरूम सूप, मिक्‍स सूप, आदि में भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसे सूप में मिलाने से सूप का टेस्‍ट और फ्लेवर और भी बढ़ जाता है।
अगली बार जब भी ब्रोकली लाएं तो ब्रोकली के साथ-साथ इसके डंठल की भी टेस्‍टी रेसिपी बनाएं।