दिवाली के समय घरों में मिठाइयां बनाने का चलन है, लेकिन दिवाली का काम इतना ज्यादा होता है कि कई बार घरों में कुछ भी बनाने का समय ही नहीं मिलता है। पर इसका मतलब ये नहीं है कि हम कुछ झटपट बनने वाली रेसिपीज का आनंद नहीं ले सकते हैं। दिवाली के समय अगर आपके पास काम ज्यादा है और घर में ज्यादा सामान नहीं है तो हम आपको एक ऐसी बर्फी की रेसिपी बताते हैं जिसे बनाने में सिर्फ 10 मिनट लगेंगे और ये सिर्फ 3 चीज़ों से ही मिलकर बन जाएगी। 

हालांकि, आप इस रेसिपी में ज्यादा इंग्रीडियंट्स भी डाल सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास ज्यादा सामग्री नहीं है तो भी तीन मेन इंग्रीडियंट्स से काम हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं दिवाली की स्पेशल मिल्क पाउडर वाली बर्फी की रेसिपी। 

मिल्क पाउडर बर्फी Recipe Card

इस बर्फी की रेसिपी में मावा का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसलिए आपको इसे घर में बनाने में कोई समस्या नहीं होगी।

Total Time :
10 min
Preparation Time :
5 min
Cooking Time :
5 min
Servings :
5
Cooking Level :
Low
Course:
Desserts
Calories:
300
Cuisine:
Indian
Author:
Shruti Dixit

सामग्री

  • 1.5 कप डेसिकेटेड कोकोनट (नारियल का बुरादा)
  • 1 कप मिल्क पाउडर
  • 1/4 कप कंडेंस मिल्क
  • केवड़ा एसेंस (ऑप्शनल)
  • फूड कलर (ऑप्शनल)
  • सजावट के लिए ड्राई फ्रूट्स (ऑप्शनल)

विधि

Step 1
जैसा कि आप सामग्री में देख चुके हैं कि इस बर्फी को बनाने के लिए अहम सिर्फ तीन ही इंग्रीडियंट्स की जरूरत होती है और बाकी सब ऑप्शनल है। इसलिए सबसे पहले हम मेन तीन इंग्रीडियंट्स को ही तैयार करेंगे।
Step 2
नारियल, मिल्क पाउडर और कंडेंस मिल्क को मिलाकर एक नॉन स्टिक पैन में थोड़ा सा पकाएं। ये मीडियम आंच पर ही पकाना है और इसे सिर्फ 2-3 मिनट ही गैस पर रखना है। सिर्फ इतना ही कि सभी इंग्रीडियंट्स एक साथ अच्छे से मिल जाएं।
Step 3
इसमें आप थोड़ा सा केवड़ा एसेंस डाल सकती हैं अगर चाहें तो। इसे अच्छे से गूंथ लें। आप अगर फूड कलर का इस्तेमाल कर रही हैं तो इस डो को दो अलग-अलग भाग में बांट लें।
Step 4
अब बर्फी को सेट करने की बारी आएगी। आप इसे जो भी शेप देना चाहें उसके हिसाब से डो को बेल लें या हाथों से ही पतला कर लें।
Step 5
अगर आपने फूड कलर का इस्तेमाल किया है तो एक भाग में फूड कलर मिलाएं और उसे दूसरे भाग के ऊपर रखें।
Step 6
अब इसे फ्रीजर में कुछ मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें। अगर आपके पास समय कम है तो इसे बटर पेपर में रैप करके फ्रीजर में रखें नहीं तो आप इसे कुछ समय के लिए प्लेट में रखकर रूम टेम्प्रेचर पर भी छोड़ सकते हैं।
Step 7
अब इसे अपने मनचाहे शेप में काटें और अगर ड्राई फ्रूट्स मौजूद हों तो उनसे सजाएं।
Step 8
इस रेसिपी को पूरी तरह से अपने हिसाब से कस्टमाइज किया जा सकता है इसलिए आपको इसे बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इस दिवाली इस झटपट बनने वाली बर्फी को लुत्फ उठाएं। हैप्पी दिवाली।