हम सभी की इटिंग हैबिट्स अलग होती हैं। जहां कुछ लोगों को वेजिटेरियन फूड पसंद होता है, वहीं कुछ लोग नॉन-वेज फूड अधिक चाव से खाते हैं। लेकिन अधिकतर जगह देखने में आता है कि जिन लोगों को नॉन-वेज खाना पसंद होता है, वह अक्सर बाहर जाकर ही नॉन-वेज फूड ऑर्डर करते हैं। दरअसल, उनकी यह शिकायत होती है कि घर पर पूरी नॉन-वेज रेसिपी को फॉलो करने के बाद भी उन्हें वह टेस्ट नहीं मिलता है, जैसा कि रेस्त्रां में मिलता है। 

हो सकता है कि आपने भी घर पर कई बार नॉन-वेज फूड ट्राई किया हो, लेकिन हर बार आपकी डिश का स्वाद बिगड़ गया हो और आपको यह समझ में ना आ रहा हो कि वास्तव में गड़बड़ कहां हुई। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी कुकिंग मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जो अमूमन लोग नॉन-वेज बनाते समय करते हैं, लेकिन आपको वास्तव में इससे बचना चाहिए-

पैन को ओवरलोड करना

pain

जब आप मीट को कुक कर रही हैं तो आपको थोड़ा धैर्य दिखाने की जरूरत होती है। कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं एक साथ ही मीट को पैन में डाल देती हैं, जिससे पैन ओवर लोड हो जाता है। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो समझ लीजिए कि आप कभी भी मीट के रियल क्रंच व फ्लेवर को टेस्ट नहीं कर पाएंगी। अगर आप चाहती हैं कि मीट में एक खस्ता क्रस्ट हो, तो आपको इसे ब्राउन कलर के लिए पैन में थोड़ा स्पेस देना होगा। वहीं, अगर पैन ओवरलोड होगा तो मीट क्रस्ट होने की जगह बॉयल हो जाएगा और उसका टेस्ट बिगड़ जाएगा।

नॉन-स्टिक पैन का इस्तेमाल करना

pain cokking tips

यह एक छोटी सी मिसटेक है, लेकिन शायद ही आपका ध्यान इस ओर कभी गया हो। अमूमन नॉन-स्टिक पैन में ऑयल का इस्तेमाल कम करना पड़ता है और इसलिए महिलाएं इसे इस्तेमाल करना एक बेहतर ऑप्शन समझती हैं। लेकिन अगर आप कुरकुरे क्रस्ट वाला मीट बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको नॉन-स्टिक फ्राइंग पैन का उपयोग करने से बचना चाहिए। नॉन-स्टि कुकवेयर आम तौर पर सामान्य पैन से कम गर्म होता है, इसलिए इससे मीट को वह टेस्ट नहीं मिल पाता है, जो वास्तव में मिलना चाहिए। मीट को कुक करने के लिए आप ग्रिल पैन या कास्ट आयरन पैन का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन टिप्स को आजमाकर, जले हुए लोहे के तवे में लाएं चमक

फ्रोजन मीट को पैन में डालना

meet

कुछ महिलाएं जब मीट को कुक करती हैं तो वह सीधे ही उसे फ्रिज से निकालकर पैन में डाल देती हैं। जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर आप फ्रोजन मीट को सीधे पैन में डाल देती हैं तो यह देखने में ऐसा लग सकता है कि यह अच्छी तरह कुक है, जबकि यह अंदर से कच्चा होगा। भले ही आप ओवन में भी मांस पकाते हैं तो भी फ्रोजन मीट को उसमें नहीं रखना चाहिए। कोशिश करें कि आप मीट को पकाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इसे रूम टेंपरेचर पर कुछ घंटों के लिए ऐसे ही रहने दें। रूम टेंपरेचर पर मीट अधिक बेहतर तरीके से कुक होता है।

मीट को बार-बार पलटना

non veg cooking tips in hindi

जब आप मीट को कुक कर रही हैं तो उसे बार-बार पलटने की भूल ना करें। याद रखें कि खाना बनाते समय अपने मीट को बार-बार पलटना जरूरी नहीं है। इससे आपका मीट सूख सकता है और खाने में उसका टेस्ट बिगड़ सकता है। इसलिए, बेहतर होगा कि एक बार मीट को पैन में डालने के बाद उसे थोड़ा वक्त दें ताकि वह अच्छी तरह कुक हो जाए और उसके बाद ही आप उसे पलटकर दूसरी साइड से सेकें।

इसे ज़रूर पढ़ें- मेथी को साफ करने और काटने का आसान तरीका जानें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik