• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

केसर की जगह इन मिलते-जुलते मसालों से बनाएं खाना, रंग और स्वाद में नहीं आएगा अंतर

केसर महंगा होता है तो फिर इसकी जगह ऐसा क्या डालें कि खाना भी बन जाए और पैसा भी बच जाए? नहीं पता, तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ लें।
author-profile
Published -08 Jul 2022, 19:18 ISTUpdated -18 Jul 2022, 15:16 IST
Next
Article
kesar alternatives for cooking

असली केसर काफी महंगा होता है और इसे खरीदकर रखना हर किसी के लिए आसान नहीं होता। अगर यह आपके किचन में उपलब्ध भी होगा तो आप देखेंगे कि आपकी मम्मी भी इसे कितना बचा-बचाकर इस्तेमाल करती हैं। मिठाइयों में स्वाद और फ्लेवर का भरपूर मजा पाने के लिए लोग केसर के धागों का इस्तेमाल करते हैं। कई सारे व्यंजन ऐसे होते हैं जहां केसर का इस्तेमाल होता है। 

चूंकि यह मंहगा होता है इसलिए कई घरों में लोग इसके बिना ही डिशेज तैयार कर लेते हैं। हां केसर के स्वाद की कमी आपको हो सकता है कि खले। अब मान लीजिए कि घर में पायसम या खीर बनानी है तो बिना केसर के क्या करेंगी? असली और अच्छा केसर हर जगह मिल जाए यह भी जरूरी नहीं है। तो फिर केसर की जगह क्या डाल सकते हैं? अगर आप भी केसर का सब्सीट्यूट ढूंढ रही हैं, तो फिर आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। 

वैसे इसका सब्सीट्यूट ढूंढना सबसे मुश्किल है क्योंकि केसर का फ्लेवर काफी यूनिक होता है। इसकी खुशबू भी अलग होती है और रंग एक गजब का रेड होता है, जिसे आसानी से डुप्लीकेट करना मुश्किल है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जो इससे अलग होने के बाद भी केसर वाला हिंट तो दे ही सकती हैं। 

हल्दी

saffron alternative  Turmeric

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे आप केसर के करीब बता सकते हैं। हां दोनों के रंग में अंतर होता है, लेकिन तब जब वे सूखाए जाते हैं।  आप जिस भी डिश में केसर जैसा रंग चाहते हैं, उसमें दूध या हल्दी में ग्रेट की हल्दी मिलाएं। कुछ देर ऐसे ही रखने के बाद, उसके एक्सट्रैक्ट को हल्दी में मिला लें। एक चीज का ध्यान रखें कि इसे ज्यादा न डालें क्योंकि हल्दी का अपना एक तेज फ्लेवर होता है। ज्यादा डालने से यह खाने को कड़वा कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें : टमाटर के बिना इन 3 चीजों से गाढ़ी करें ग्रेवी, स्वाद हो जाएगा दोगुना

कुसुमी के फूल

safflower kusumi flower

यह फूल गेंदा जैसा लगता है और सूखने के बाद बिल्कुल केसर जैसे दिखता है। केसर के बारे में पता न लगने वाले को हो सकता है यह केसर ही लगे। इसके स्वाद में थोड़ा सा अंतर जरूर रहता है, लेकिन अगर आप केसर का सब्सीट्यूट ढूंढ रही हैं तो इससे अच्छा विकल्प और क्या होगा? इसे भी थोड़ी देर भिगोकर खीर आदि में डाल सकती हैं। इससे आपको केसर जैसा गोल्डन रंग ही मिलेगा। यह आपको ऑनलाइन भी मिल जाएगा (केसर को इस्तेमाल करने का सही तरीका)।

स्वीट पैपरीका पाउडर

sweet paprika powder uses

स्वीट पैपरीका का इस्तेमाल कई सारी डिशेज में किया जाता है। यह खाने को एक ब्राइट रंग देती है, जिससे खाना देखने में एकदम सुंदर लगता है। क्या आपको पता है कि इसे भी केसर के विकल्प के रूप में गिना जाता है। अगर आप इसे सुखाकर पाउडर बना लें तो इसका इस्तेमाल आप कई सारी चीजों में कर सकती हैं। यह आसानी से मिल भी जाएगी और एक्सपेंसिव भी नहीं होती है। हालांकि, यह मसाला केसर से ज्यादा नारंगी-लाल होता है, जिससे ये आपकी डिश को गहरा रंग देगा। केसर जैसा सही रंग और स्वाद पाने के लिए, 3-4 केसर के धागों की जगह बस आधा चम्मच स्वीट पैपरिका का उपयोग करें।

गेंदे के फूल

saffron alternatives

हमने आपको ऊपर कुसुमी के फूलों के बारे में बताया था, तो अब आप क्यों न सीधे तौर पर गेंदे के फूल का ही इस्तेमाल कर लें। गेंदे के दो तरह के फूल होते हैं, एक पीला और एक जिसमें लाल और पीली पत्तियां होती हैं। आप इसका इस्तेमाल भी केसर की जगह कर सकते हैं। अगर आपका तरीका सही हो तो कोई नहीं बता पाएगा कि आपने केसर का इस्तेमाल नहीं किया है। बस इसके लिए गेंदे के फूलों को अच्छी तरह से सुखाकर इसका पाउडर बना लें और फिर इसका उपयोग करें। 

इसे भी पढ़ें : किसी भी सब्जी का स्वाद बढ़ा देंगी ये 3 ग्रेवी, ट्राई करें ये रेसिपी

अब केसर की जगह आपको किस मसाले का उपयोग करना है यह तो आप ही तय करें। अगर आपको ये विकल्प पसंद नहीं आए तो आप केसर का ही इस्तेमाल करें। 

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी। इस लेख को लाइक और शेयर करें और ऐसे ही फूड ऑल्टरनेटिव्स के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।