• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मूंग दाल से लेकर धनिया के चिप्स तक चाय के साथ सर्व करें ये डिफरेंट वैरायटीज

अगर आप चाय के साथ एक ही तरह की चिप्स खाकर बोर हो गई हैं, तो आप चिप्स की ये 9 वैरायटी ट्राई कर सकती हैं। 
author-profile
Published -14 Jun 2022, 12:32 ISTUpdated -14 Jun 2022, 18:14 IST
Chips combination with tea

चाय के साथ हर किसी को स्नैक्स खाना पसंद होता है, खासतौर पर चिप्स। क्योंकि बच्चों से लेकर बड़ों तक शायद ही कोई होगा, जिसे चाय के साथ चिप्स खाना पसंद न हो। क्योंकि चिप्स न सिर्फ स्वादिष्ट होती हैं बल्कि हेल्दी भी होती हैं। साथ ही, आपको कई तरह की चिप्स की वैरायटी भी आसानी से मिल जाएंगी जैसे- आलू के चिप्स, धनिया के चिप्स आदि। 

चिप्स की इन वैरायटी को या तो आप बाजार से खरीद सकती हैं या फिर आप घर पर आसानी से बना सकती हैं। क्योंकि हर बार बाहर के चिप्स खाना सेहत पर भारी भी पड़ सकता है। साथ ही, रोज-रोज आलू के चिप्स खाकर बोर भी हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए चिप्स की 9 तरह की वैरायटी लेकर आए हैं, जिसे आप चाय के साथ ट्राई कर सकती हैं। 

1केले के चिप्स 

Banana chips

केले के चिप्स न सिर्फ स्वादिष्ट हैं बल्कि यह हेल्दी भी होते हैं। आप शाम की चाय के साथ केले के चिप्स जरूर ट्राई करें। यकीनन आपको चाय के साथ केले का ये कॉम्बिनेशन काफी पसंद आएगा। आप केले के चिप्स को घर पर भी आसानी से बनाकर स्टोर कर सकती हैं। 

2मूंग दाल के चिप्स 

Moong daal chips

आप घर पर मूंग दाल के चिप्स तैयार कर सकती हैं। हालांकि, आपको बाजार में भी मूंग दाल के चिप्स आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन बेहतर होगा कि आप इसे घर पर ही बनाएं क्योंकि मूंग दाल के चिप्स तजे अच्छे लगते हैं। साथ ही, घर पर चिप्स बनाने से न सिर्फ आपके पैसों की बचत होगी बल्कि आपको हेल्दी चिप्स भी खाने का मौका मिलेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- आलू को दें नया ट्विस्ट, घर पर बनाएं कोरियन पोटैटो जियोन की रेसिपी

 

3धनिया के चिप्स 

Dhaniya chips in hindi

आप चिप्स को धनिए का फ्लेवर दे सकती हैं। धनिए के चिप्स चाय के साथ काफी अच्छे लगते है, जिसे आप घर पर भी आसानी से तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको आलू और धनिए के जरूरत होगी। आप आलू के ऊपर धनिए के पत्ते रखकर इसे फ्राई कर सकती हैं। वर्ना आप बाजार से धनिया मसाला लाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। 

4बेसन के चिप्स 

besan chips

अगर आप आलू या फिर कोई फ्लेवर चिप्स नहीं खाना चाहती हैं, तो आप बेसन के चिप्स भी चाय के साथ सर्व कर सकती हैं। वैसे तो आप बेसन की पापड़ी घर तैयार कर सकती हैं, लेकिन इसमें बहुत टाइम लगता है तो आप इसे बाजार से ही खरीदें। क्योंकि बाजार में आपको बेसन की पापड़ी के साथ हरी मिर्च भी मिलेगी। आप बेसन की चिप्स के साथ हरि मिर्च भी खा सकती हैं। (बेसन पापड़ी की आसान रेसिपी)

5गाजर के चिप्स 

carrot chips

आप गाजर के चिप्स और चाय का कॉम्बो भी ट्राई कर सकते हैं। हालांकि, आपको गाजर के चिप्स सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन बता दें कि इसे चिप्स न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं। अगर आप चाय के साथ कुछ हेल्दी ट्राई करना चाहती हैं, तो आपके लिए गाजर के चिप्स एकदम परफेक्ट ऑप्शन है। (गाजर के बेकार छिलके का यूं करें इस्‍तेमाल)

6शकरकंद के चिप्स 

Sweet potato chips

शकरकंद का उपयोग आमतौर पर खाने बनाने के लिए इस्तेमाल किया है। कई लोग इसे सलाद के तौर पर भी खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आप शकरकंद के चिप्स ट्राई कर सकती हैं। इसके चिप्स आपको बाजार से आसानी से मिल जाएंगे, आप इसका फ्लेवर अपनी पसंद के हिसाब से खरीद सकती हैं। 

7पुदीना के चिप्स 

Mint chips

अगर आप घर पर चिप्स बनाना पसंद करती हैं, तो आप आलू को पुदीने फ्लेवर दे सकती हैं। इसके लिए, आपको पुदीने का मसाला तैयार करना होगा जैसे- आप पुदीने के पत्तों को सुखा लें और फिर मिक्सी में पीस लें और फिर उसमें नमक, मिर्च पाउडर, चाट मसाला डालें। इसे मिक्स कर लें और आलू के चिप्स पर छिड़के और सर्व करें। 

8आलू के चिप्स 

potato chips

अगर आप सादे चिप्स खाना पसंद करते हैं, तो आप आलू के चिप्स भी ट्राई कर सकते हैं। क्योंकि लोग हमेशा से चाय के साथ आलू के चिप्स खाना पसंद करते हैं। आलू के चिप्स न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि सस्ते भी होते हैं। आपको कई तरह की वैरायटी आसानी से मिल जाएंगी, जिसे आप अपनी पसंद के हिसाब से खरीद सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर आप भी दाल से बनाएं ये 3 टेस्टी चिप्स, जानें रेसिपीज

 

 

9सेब के चिप्स

Apple Chips

आप चाय के साथ सेब के चिप्स का कॉम्बिनेशन भी ट्राई कर सकती हैं। यकीनन सेब के चिप्स आपकी चाय का स्वाद दोगुना बढ़ा देंगी और आपको खाने में भी मजा आएगा। आप इस चिप्स को घर पर आसानी से तैयार कर सकती हैं वर्ना आप इसे बाजार से भी आसानी से खरीद सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)