भारतीय खाना अपने फ्लेवर और मसालों के लिए जाना जाता है। नॉर्थ, ईस्ट, वेस्ट, साउथ हर दिशा में आपको अलग तरह के पकवान और अलग तरह का फ्लेवर मिलेगा। पर आजकल बहुत ज्यादा फ्यूजन फूड्स का भी चलन है और आप अपने रोज़मर्रा के खाने में भी साउथ इंडियन फ्लेवर दे सकते हैं। अगर आपको साउथ इंडियन खाने का फ्लेवर पसंद है तो आप कुछ खास हैक्स अपना सकती हैं। 

साउथ इंडियन खाने की तरह अपने खाने में फ्लेवर देने के लिए आपको बहुत छोटी-छोटी चीज़ें करनी होंगी और आपका खाना भी बहुत टेस्टी बनेगा। आज हम आपको बताते हैं 3 खास साउथ इंडियन करी हैक्स। 

1. करी पत्ते का रखें खास ख्याल-

करी पत्ता अपनी डाइट में शामिल करने के फायदे बहुत हैं, लेकिन अगर आप ये सोच रहे हैं कि साउथ इंडिया खाने में हर वक्त करी पत्ता डलता है तो ये गलत है। इसी के साथ, आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि करी पत्ता किस वक्त खाने में डाला जाता है। अधिकतर लोगों की ये समस्या होती है कि उन्हें ये नहीं पता होता कि कब करी पत्ते का इस्तेमाल करना है। खाने में करी पत्ता डालते समय रखें इन बातों का ख्याल-

south indian curry and hacks

- करी पत्ते का इस्तेमाल कर रहे हैं तो राई यानि सरसों का इस्तेमाल करें जीरे का नहीं।

- अगर दाल में करी पत्ता डाल रहे हैं तो जीरा इस्तेमाल करना ही होगा ऐसे में जीरे और हींग को डालकर पहले भून लें फिर करी पत्ता डालें उसके पहले नहीं।

- करी पत्ते को बहुत ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने की कोशिश न करें। इससे फ्लेवर बिगड़ जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर अंडे खाने का है शौक तो जान लीजिए इससे जुड़े 3 जरूरी किचन हैक्स

2. ग्रेट किया हुआ नारियल हमेशा आएगा काम-

साउथ इंडियन फूड में नारियल का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है और ऐसे में अगर आपको अपने खाने में भी साउथ इंडियन फ्लेवर देना है तो थोड़ा सा नारियल का बुरादा (ग्रेट किया हुआ सूखा नारियल) आप करी के मसाले में डाल सकते हैं। अपने फ्रिज में इसे रखा जा सकता है और ये कई दिनों तक लगातार चल सकता है। आप इसे अलग-अलग तरह की करी में डाल सकती हैं। मसाला भूनते समय बस थोड़ा सा नारियल आपकी करी का स्वाद पूरी तरह से बदल सकता है। 

Recommended Video

3. सांभर में इमली की जगह करें कच्चे आम का इस्तेमाल-

अक्सर घर पर सांभर बनाते समय बाहर जैसा स्वाद नहीं आता है। सांभर की एक तय रेसिपी है जिसे लगभग सभी लोग फॉलो करते हैं और ऐसे में इमली का इस्तेमाल ज्यादा होता है। पर कई बार सही रेसिपी फॉलो करने के बाद भी सही सांभर नहीं बन पाता है। सांभर बनाते समय सही खट्टापन बहुत जरूरी होता है और ये कच्चे आम से भी पाया जा सकता है। अगर आप घर में सांभर बनाने के बारे में सोच रही हैं तो कच्चे आम का इस्तेमाल करें। इमली से ज्यादा खट्टापन इससे आएगा और स्वाद भी बढ़ेगा। ये ट्रिक बहुत काम की साबित हो सकती है। अगर आपको खट्टा और चटपटा सांभर पसंद है तो कच्चे आम का ही इस्तेमाल करें। आप दाल के साथ कच्चे आम के टुकड़ों को उबालें और सांभर बनाएं।  

south indian sambhar hacks

इसे जरूर पढ़ें- बाज़ार से खरीदती हैं पिसा हुआ आटा तो सबसे पहले चेक करें ये 3 चीज़ें 

ये तीनों ट्रिक्स आपके खाने को साउथ इंडियन फ्लेवर देने के लिए काफी हैं। पर आपको ध्यान ये रखना होगा कि किस तरह की सब्जी के साथ कौन सी ट्रिक काम आएगी। आपका किचन एक्सपेरिमेंट के लिए तैयार है तो शुरू हो जाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।