दिवाली में अब बहुत कम ही दिन बचे हुए हैं। ऐसे में इस दिन के लिए एक-दो दिन पहले से ही लगभग सभी घरों में खूब सारी मिठाइयां और अन्य चीज बनने लगती है। इस ख़ुशी के मौके पर घर आए मेहमानों के लिए खाने के साथ स्वीट डिश भी परोसी जाती है। इस दिवाली अगर आप भी स्वीट डिश में किसी लाजवाब आइसक्रीम की रेसिपी की तलाश में है तो आज आपकी तलाश ख़त्म होने वाली है, क्यूंकि इस लेख में हम आपको आइसक्रीम की कुछ बेहतरीन रेसिपीज बताने रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकती हैं। इन्हें बनाने में अधिक समय भी नहीं लगता और ना ही अधिक मेहनत की ज़रूरत है। तो बिना देर किए हुए चलिए जानते हैं इन रेसिपीज के बारें में-  

मटका मलाई कुल्फी

easy and tasty icecream recipes for diwali matka kulfi inside

  • कुल्फी बनानी है तो मटका मलाई कुल्फी ट्राई करें। दिवाली में घर वालों और आने वाले मेहमानों के सामने मटका मलाई कुल्फी परोस सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको दूध, क्रीम, कंडेन्सड मिल्क, इलाइची, ड्राई फ्रूट और एक चुटकी केसर की ज़रूरत होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप दूध को मीडियम आंच पर उबाल लीजिए। थोड़ी देर बार इसमें क्रीम भी डालकर उबाल लीजिए। (शाही केसर मलाई कुल्फी)
  • 2 से 3 मिनट उबालने के बाद इसमें कंडेन्सड मिल्क, इलाइची पाउडर को डालकर अच्छे से मिला लीजिए। अब इसमें ड्राईफ्रूट को भी डालकर अच्छे से चला लीजिए। इसे आप गाढ़ा होने तक अच्छे से पका लीजिए। पकने के बाद थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिये। थोड़ी देर ठंडा होने के बाद इसे मटका में पलटकर ऊपर से केसर और ड्राईफ्रूट डालकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिये। 5 से 7 मिनट के बाद मटके में से आइसक्रीम निकालकर सर्व करें।

Recommended Video

पीनट बटर बनाना आइसक्रीम

easy and tasty icecream recipes for diwali peenet butter icecream inside

  • इसे तैयार करना बेहद ही आसान है, क्यूंकि इस आइसक्रीम को बनाने के लिए बस आपको चार चीजों की ज़रूरत होगी। जी हां, पके कुए केले (तीन से चार) दूध, पीनट बटर-1/2 कप, चेरी-गार्निश के लिए, चीनी-1/2 कप अगर अधिक मीठा पसंद हो तो, जैसे सामग्री की ज़रूरत होगी। सबसे पहले आप पके हुए केले को छील कर स्लाइस में काट कर अलग रख दीजिये।
  • स्लाइस में काटने के बाद फ़ूड प्रोसेसर में पीनट बटर के साथ केले को डाले और अच्छे से मिक्स कर लीजिए। (अगर आप अधिक मीठा खाना पसंद करते हैं तो चीनी भी इसमें डाल सकती हैं।) मिक्स करने के बाद इमसें दूध को भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। ध्यान रहे, इसमें पानी नहीं डालना है। अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे आइसक्रीम शीट में रखकर फ्रिज में कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दीजिये। जब मिश्रण अच्छे से जम जाए तो इसके ऊपर से चेरी से गार्निश कर लीजिए। टेस्टी पीनट बटर बनाना आइसक्रीम बन के तैयार है।

ड्राईफ्रूट चॉकलेट आइसक्रीम

easy and tasty icecream recipes for diwali inside

  • यह बच्चों की सबसे पसंदीदा आइसक्रीम। इस दिवाली आप भी इसे घर पर आसानी से बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए दूध, कस्टर्ड पाउडर, कोको पाउडर, चीनी, वनीला एसेंस, चैरी या नट्स, ड्राईफ्रूट और क्रीम जैसी सामग्री की आवश्यकता होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कप दूध, चीनी, कोको और कस्टर्ड पाउडर को मिलाकर अलग रख लीजिए। (मैंगो आइसक्रीम)      
  • इसके बाद एक कप दूध को किसी बर्तन में उबाल लीजिए और ऊपर बनाए गए मिश्रण को इस दूध में डालकर अच्छे से मिला लीजिए। थोड़ी देर पकाने के बाद इसमें वनीला एसेंस और क्रीम मिक्स कर के गैस को बंद कर दीजिये। हल्का ठंडा होने के बाद इसे और ड्राईफ्रूट को मिक्सर में डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। मिक्स करने के बाद इसे आइसक्रीम कंटेनर में डालकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दीजिये। 20 से 25 मिनट ठंडा होने के बाद इसे सर्व करें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit:(@2blissofbaking.com,i.ytimg.com,aazad.com)