• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानें देश की स्टार निशानेबाज हिना सिद्धू के बारे में, जिन्होंने समाज के खिलाफ जाकर थामी थी बंदूक

हिना सिद्धू भी उन्हीं महिला खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने शूटिंग के क्षेत्र में बेहद अहम मुकाम हासिल किया है। जानें उनकी सक्सेस स्टोरी।
author-profile
Published -27 Jul 2022, 19:04 ISTUpdated -04 Aug 2022, 19:47 IST
Next
Article
know all about heena sindhu

बीते समय में खेल जगत में कई महिलाएं उभर कर सामने आ रही हैं। चाहे कोई भी क्षेत्र हो महिलाएं समाज की समाज की सारी बंदिशें तोड़कर आगे बढ़ रही हैं। हिना सिद्धू भी उन्हीं महिला खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने शूटिंग के क्षेत्र में बेहद अहम मुकाम हासिल किया है। 

आज के इस लेख में हम आपको हिना सिद्धू की इंस्पायरिंग कहानी के बारे में बताएंगे। आखिर कैसे पंजाब की हिना ने शूटिंग के क्षेत्र में एक अलग मुकाम हासिल किया। 

हिना सिद्धू कौन हैं?

who is heena sidhu

हिना सिद्धू एक प्रसिद्ध शूटर हैं, जिन्होंने भारत को शूटिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ाने का योगदान दिया है। हिना का जन्म 29 अगस्त 1989 को पंजाब राज्य के लुधियाना में हुआ। हिना अपनी नानी के घर पैदा हुईं, लेकिन उनका घर पटियाला में है। हिना को शूटिंग का गुण विरासत में मिला, जहां उनके पिता रणबीर सिंह नेशनल शूटर थे और उनके चाचा बंदूक की सफाई का काम करते थे। यही वजह थी कि बचपन से सिद्धू का परिचय बंदूकों से होता रहा।

कब लिया शूटर बनने का फैसला

घर में शूटिंग कल्चर होने के कारण बचपन में हिना को खिलौने वाली बंदूक खेलने के लिए दी जाती थी। जब हिना 6 साल की थीं तब उन्होंने पहली बार अपने चाचा से बंदूक चलाने की इच्छा जाहिर की। वह गन इंद्रजीत के पास रिपेयर होने के लिए आई थी। इच्छा जाहिर करने पर चाचा ने हिना को बंदूक थमा दी।

शूटर नहीं बनना चाहती थीं हिना

शूटर के परिवार से ताल्लुक रखने के बावजूद हिना बचपन में डॉक्टर बनना चाहती थीं। लेकिन बचपन से उन्हें शौकिया तौर पर बंदूक चलाना बेहद पसंद था। तब हिना को इस बात की खबर नहीं थी कि एक दिन वो विश्व की नंबर 1 शूटर बनेंगी। 

इसे भी पढ़ें- भारतीय रेडियो पर सबसे पहले सुनाई दी थी जिस महिला की आवाज, जानें सईदा बानो की कहानी

हिना सिद्धू द्वारा जीते गए मैडल

who is heena sidhu first indian woman pistol shooter to reach number one in world ranking by issf

  • हिना ने साल 2006 में शूटिंग के क्षेत्र में एंट्री मारी। अपने प्रदर्शन के चलते वो पटियाला क्लब की सदस्य बनीं। साल 2009 में हिना ने बीजिंग में हुए ISSF वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया, जहां उन्होंने सिल्वर मेडल जीतते हुए अपने करियर की शुरुआत की। 
  • साल 2010 में हुए एशियाई खेलों में हिना ने 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में सिल्वर जीता। उसी साल हुए राष्ट्रमंडल खेलों में हिना ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 
  • साल 2012 में हुए ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में हिना ने देश का प्रतिनिधित्व किया। जहां वो टॉप 12वें स्थान पर रहीं। 

साल 2013 में रचा इतिहास

साल 2013 में हिना सिद्धू ने म्यूनिख में हुए ISSF खेल में हिना ने गोल्ड मैडल जीतकर इतिहास रच दिया। वो इस खेल में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला बनीं। 

2016 ओलंपिक में हिना

साल 2016 में हुए ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में हिना ने एक बार फिर हिस्सा लिया। हालांकि इस साल उनके हाथ कोई मेडल नहीं लगा। 

हिना ने खेल में हिस्सा लेने से किया इंकार

first indian woman pistol shooter to reach number one in world ranking by issf

साल 2016 में हिना काफी सुर्खियों में रहीं। दरअसल उस साल तेहरान में एशियाई एयरगन चैंपियनशिप होने वाली थी, जिसमें सभी खिलाड़ियों के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य था। इस नियम के चलते हिना ने खेल से अपना नाम वापिस ले लिया।

इसे भी पढ़ें- देश के लिए पहला ऑस्कर अवार्ड  लाने वाली भानु अथैया के बारे में जानें

साल 2018 में बनाया रिकॉर्ड

साल में 2018 में हुए कॉमनवेल्थ गेम में हिना ने हिस्सा लिया। जहां उन्होंने 10 मीटर पिस्टल राइफल में सिल्वर मेडल जीता, वहीं 25 मीटर में हिना ने गोल्ड मैडल जीतकर 50 शॉट्स में से 38 बार लक्ष्य को मारकर रिकॉर्ड बनाया। हिना देश की कई महिलाओं के लिए प्रेरणा का श्रोत हैं। अपने शानदार प्रदर्शन के लिए हिना को साल 2021 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया। 

ये शूटर स्टार हिना सिद्धू की कहानी, आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।