विमेंस इंस्पिरेशन
  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial | 20 Aug 2018, 13:04 IST

इन पांच महिलाओं ने देश का नाम किया रोशन, अपनी उपलब्धियों से दिखाई आगे बढ़ने की राह

महिलाएं जब अपने जोश और जुनून से असंभव को संभव कर दिखाती हैं तो वे सिर्फ अपने और अपने घर-परिवार के लोगों की जिंदगी में ही बदलाव नहीं लातीं, देश की महिल...
INSPIRING WOMEN OF INDIA article
  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial | 20 Aug 2018, 13:04 IST

इन महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और कड़ी मेहनत से ना सिर्फ देश का नाम रोशन किया बल्कि महिलाओं को भी आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया।

1भक्ति शर्मा

INSPIRING WOMEN OF INDIA BHAKTI SHARMA inside

भक्ति शर्मा ने अपने उदाहरण से महिलाओं को घर की चारदीवारी से बाहर निकलने की राह दिखाई। भक्ति अंटार्कटिक महासागर में तैरने का रिकॉर्ड बनाने वाली सबसे युवा महिला हैं और यह कारनामा कर दिखाने वाली वह पहली भारतीय महिला हैं। 

2अरुणिमा सिन्हा

INSPIRING WOMEN OF INDIA arunima sinha inside

अगर हौसले बुलंद हों तो किसी तरह की मुश्किल इंसान को अपनी मंजिल पाने से नहीं रोक सकती। इसी जज्बे के साथ अरुणिमा सिन्हा ने माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई का लक्ष्य बनाया। रास्ते में उनका एक्सिडेंट हो गया, लेकिन चोटिल होने के बावजूद उन्होंने माउंट एवरेस्ट पर पहुंचकर ही दम लिया। 

 

3मैरी कोम

INSPIRING WOMEN OF INDIA mary kom inside

शादीशुदा जिंदगी और बच्चों की जिम्मेदारी महिलाएं पूरी निष्ठा के साथ उठाती हैं। मैरी कोम के लिए भी ये जिम्मेदारियां काफी अहम थीं, लेकिन अपने देश के लिए स्पर्धा जीतने के लिए उन्होंने खेल को सर्वोपरि रखते हुए कड़ी मेहनत की और उनकी मेहनत रंग भी लाई। वह पांच बार की वर्ल्ड एमैच्योर बॉक्सिंग चैंपियन रह चुकी हैं। ये उपलब्धियां मैरी कोम की प्रतिभा खुद-ब-खुद जाहिर कर देती हैं।

4विद्या बालन

INSPIRING WOMEN OF INDIA vidya balan inside

सोशलॉजी में ग्रेजुएट विद्या बालन बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेसेस में शुमार की जाती हैं। उन्होंने 'डर्टी पिक्चर्स', 'इश्किया', 'कहानी' जैसी फिल्मों में अनकन्वेंशनल रोल निभाकर महिलाओं के प्रति लोगों की पांरपरिक सोच में क्रांतिकारी बदलाव लाए। विद्या अपनी बेमिसाल अदाकारी के लिए नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी हैं। साल 2014 में उन्हें पद्मश्री से भी नवाजा गया था। 

5सानिया मिर्जा

sania mirza inside

भारतीय टेनिस एसोसिएशन की तरफ से कभी सानिया मिर्जा को नंबर 1 टैनिस प्लेयर का दर्जा दिया गया था। सानिया ने अंतरराष्ट्रीय स्तर की कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है और देश के लिए दो दर्जन से अधिक मेडल्स जीते हैं। 

Loading...
Loading...