Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानें कौन हैं अकली टुडू जो कर रही हैं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद

    अकली टुडू एक ऐसी महीला है जिन्होंने अपने जीवन में आए हर संघर्ष से सिख ली और आज अन्य महिलाओं की भी मदद कर रही हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में। 
    author-profile
    Updated at - 2023-03-15,18:19 IST
    Next
    Article
    meet akli tudu from jharkhand who helps women

    "लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती और कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।" आज हम आपको अकली टुडू नाम की महिला के बारे में बताने वाले हैं जिनकी कहानी जान आप कहेंगे कि यह प्रसिद्ध पंक्ति उन्ही के लिए लिखी गई है। अकली टुडू ने ना सिर्फ खुद अपने लिए कदम उठाए बल्कि दूसरी महिलाओं की भी हमेशा आगे आकर मदद की। आइए जानते इस आर्टिकल में उनके बारे में विस्तार से। 

    कौन हैं अकली टुडू 

    who is akli tudu

    अकली टुडू झारखंड के एक ऐसे इलाके से है जो नक्सल से प्रभावित है। वो सिंहभूम जिले के गुड़ाबांधा इलाके की रहने वाली है। उन्होंने अपने इलाके के हालातों को देखते हुए एक संगठन बनाने का फैसला लिया जिससे लोगों को भला हो सके। 

    इसे भी पढ़ेः HZ Exclusive: देश में स्वच्छ पेयजल प्रदान करने के लिए डॉ. विभा त्रिपाठी ने ऐसे की Boon की शुरुआत

    महिलाओं की कर रही हैं मदद 

    हम अक्सर लोगों को कहते सुनते हैं कि एक महिला दूसरी महीला की कभी मदद नहीं करती। लेकिन अकली टुडू ने ऐसी विचारधारा को बिल्कुल गलत साबित कर दिया है। वो अभी तक लगभग 120 गांवो की 2 हजार से ज्यादा महिलाओं की मदद कर चुकी हैं। 

    खुद खड़ी हुई अकली 

    akli tude journey

    शादी के कुछ समय बाद अकली को उनके पति ने छोड़ दिया जिसके बाद वो Tagore Society नाम के एक स्वयं सहायता समूह से मिली। इस समूह ने अकली को पानी की कमी की समस्या से निपटना सिखाया। उन्हें अच्छे से ट्रेनिंग दी। इसी ट्रेनिंग के बाद अकली टूडु ने खुद महिलाओं को खेती करना सिखाया। अकली की ट्रनिंग का नतीजा यह रहा है कि उन्होंने ढेर सारी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनना सिखाया। 

    बनाई एकता महिला समिति 

    अकली ने 2014 में जुमित तिरला गांवता नाम की समिति की शुरुआत की है। टाटा स्टील ने अकली को तालाब खोदने के लिए पैसे देने की बात भी कही है। 93 तालाब खुदवाकर इस समिति ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में बहुत मदद की। 

    इसे भी पढ़ेः HZ Exclusive: लोगों के सवालों से डरी नहीं पोयम काबरा, जानें उनके ज्वेलरी ब्रांड के बारे में

    अगर हमारी स्टोरी से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो वो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

    Photo Credit: Twitter  

    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi