• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

HZ Exclusive: मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना ने बताईं अपनी सक्सेस से जुड़ी कई बातें, शेयर किए कुकिंग टिप्स

मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना ने हरजिंदगी के साथ अपने सफलता की कहानी शेयर की है। साथ ही बताएं हैं कुछ खास कुकिंग टिप्स।
author-profile
Published -07 Jul 2020, 18:09 ISTUpdated -07 Jul 2020, 19:02 IST
Next
Article
best cooking tips and success story of shipra khanna

आज मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना अपने आप में एक ब्रांड बन चुकी हैं। टीवी की दुनिया में 'मास्टरशेफ सीजन 2' से कदम रखने वाली शिप्रा खन्ना ने कई किताबें लिखी हैं, कई टीवी शो में एंकरिंग की है, अपना यूट्यूब चैनल चलाती हैं और इंस्टाग्राम पर वो एक सेलेब जितनी ही फेमस हैं। आज शिप्रा के 2.5 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर्स हैं, लेकिन उन्होंने भी बहुत सादगी से अपनी शुरुआत की थी। मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना ने हरजिंदगी से खास बातचीत में अपनी सक्सेस स्टोरी शेयर की और साथ ही साथ कुछ खास कुकिंग टिप्स भी बताए जो आपको बहुत अच्छे लगेंगे। तो चलिए जानते हैं उनकी कहानी उन्हीं की जुबानी..

1. मास्टरशेफ 2 से लेकर अब तक का आपका सफर कैसा रहा?

सही मायनों में मास्टरशेफ ने मेरी जिंदगी बदल दी और यहीं से मेरी नई शुरुआत हुई थी। देश और दुनिया के कई शहरों में मैं टीवी शो कर चुकी हूं, करीब 50 से ज्यादा देशों की सैर कर चुकी हूं। लोग मुझे जानते हैं और मुझे ऐसा लगता है जैसे मास्टरशेफ में आने के बाद से मुझे एक नई दुनिया मिल गई है। मैं अब सिर्फ शेफ नहीं हूं। मैं खुद को बतौर शिक्षक, एंकर,  टीवी पर्सनालिटी और शेफ की तरह देखती हूं। मैंने Le Cordon Bleu पैरिस और चीन में भी सिखाया है। अगर मास्टरशेफ नहीं होता तो ये सब कुछ नहीं हो सकता था।

shipra khanna and her cooking tips

इसे जरूर पढ़ें- सोमवार को व्रत रखने का ये है महत्व, उपवास में आप ट्राई कर सकती हैं ये फलाहारी Recipes

2. ऐसी कौन सी चीज़ है जो भारतीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के खाने को जोड़ती है?

मास्टरशेफ को जीतने के लिए मेरी सबसे बड़ी खासियत रही है मेरी फ्यूजन क्यूजीन में रुचि और पकड़। फ्यूजन क्यूजीन इसके बाद कई रेस्त्रां में ट्रेंड करने लगा और वही मेरी खासियत है। दोनों तरह के क्यूजीन का फ्यूजन मेरे लिए काम करता है। मुझे अलग-अलग क्यूजीन को ब्लेंड करना पसंद है। जब आप इंटरनेशनल फूड की बात करते हैं तो ये बहुत बड़ी टर्म है और इसके अंदर 120 देश आ सकते हैं। कोई एक चीज़ इन सभी को जोड़ नहीं सकती। सबसे अहम बात है कि आप सही सामग्री/ फ्लेवर/टेक्शचर आदि का पता लगाएं और फिर ये तय करें कि आखिर इनके साथ करना क्या है जो भारतीय खाने से मेल खाता हो। 


पूरी दुनिया में मेरे पॉप अप मेन्यू में फ्यूजन क्यूजीन रहता था और ये सक्सेस था। आपको भी तो कुछ नया ट्राई करने में अच्छा लगता होगा, लोगों को अपने पैलेट में कुछ नया एड करने में खुशी मिलती है। कोविड त्रासदी से निपटने के बाद रेस्त्रां आदि को अपने पैरों पर दोबारा खड़ा होना होगा। उस वक्त पॉप अप्स काफी काम के साबित हो सकते हैं।

3. खाने और खाना बनाने से जुड़ी आपकी सबसे बड़ी सीख क्या है?

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कोई खास ट्रिक अगर हो सकती है तो वो ये कि आप जितना हो सके फ्रेश सामग्री का इस्तेमाल करें। प्रोसेस्ड टोमेटो प्यूरी लालच जरूर दे सकती है, लेकिन स्वाद तो ताज़ा टमाटरों को ग्रेट कर, उनका पेस्ट इस्तेमाल करने में ही आएगा। ताज़ा पाइनएप्पल काटना शायद थोड़ा मुश्किल हो, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप हमेशा कैन वाला प्रोसेस्ड पाइनएप्पल इस्तेमाल करें। चाहें मसाले ताज़ा भूनने के बाद इस्तेमाल किए जाएं, चाहे फल हों या सब्जियां, सभी कुछ फ्रेश इस्तेमाल करें।

 

4. लॉकडाउन के कारण हमारे स्वास्थ्य और मानसिक सेहत पर असर पड़ रहा है। आप कैसे खुद को व्यस्त रख रही हैं और अपनी क्रिएटिविटी बनाए हुए हैं?

अपनी मानसिक सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है क्योंकि इस वक्त हम कहीं जा नहीं सकते हैं। क्रिएटिविटी मेरी फील्ड में ज्यादातर किचन तक ही सीमित रहती है और इस वक्त मैं अपना ध्यान इसी ओर लगा रही हूं। अपने यूट्यूब चैनल के लिए कंटेंट रिकॉर्ड करने और मेरी आने वाली किताबों पर काम करने में ही मेरा समय बीत रहा है। ऐसा आपके लिए भी जरूरी है कि आप अपने लिए कोई ऐसा ही साधन चुनें।

shipra khanna detailed interview

इसे जरूर पढ़ें- डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स की सही मात्रा लेने का सरल तरीका जानें

5. कोई ऐसा इंग्रीडियंट जो आपको बहुत पसंद है?

अगर आपने घर पर ही गरम मसाला बनाया है को इससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ये बहुत अच्छा इंग्रीडियंट है। इसकी एक चुटकी भी बहुत होती है।

6. अगर आप हमसे 5 कुकिंग हैक्स शेयर करना चाहें तो वो क्या होंगे?

जहां तक कुकिंग हैक्स का सवाल है, वहां कुछ प्वाइंटर्स हमेशा ध्यान रखने चाहिए। ये सभी लोगों के काम आएंगे, भले ही कोई नया-नया हो या फिर सालों से खाना बना रहा हो-

- जब भी खाना पकाएं तो ध्यान रखें कि तेल पूरी तरह से गरम हो जाए तभी उसमें कोई इंग्रीडियंट डालें।
- हमेशा फ्रेश इंग्रीडियंट्स का ही इस्तेमाल करें।
- पहले से भुने हुए मसाले की तुलना में अगर आप फ्रेश मसाला इस्तेमाल करेंगी तो उसका स्वाद ज्यादा आएगा।
- अगर आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखना है तो हमेशा फ्राइड खाने से बचना चाहिए। सब्जियों को जितना स्टीम किया जाएगा या उबाला जाएगा उतनी ही वो पौष्टिक रहेंगी।
- नमक को हमेशा आखिरी में डालें, चाहे कुछ भी बना रही हों नमक का इस्तेमाल सबसे आखिर में करने से ही फायदा होगा।
- कभी भी गर्म खाना रखने के लिए न्यूजपेपर का इस्तेमाल न करें। हमारे पेट के अंदर न्यूजपेपर की इंक जाती है तो वो काफी नुकसान कर सकती है।
- अगर आपको खाने में न्यूट्रिएंट्स का ख्याल रखने में दिक्कत होती है और आप नहीं चाहतीं कि बार-बार कैलोरी काउंट करनी पड़े तो आप हरी सब्जियों को फ्रीज़ करके भी रख सकती हैं। ऐसे में जब भी जरूरत हो उन्हें दाल या किसी अन्य करी के साथ मिलाकर खाएं। आपको सही न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे और बार-बार क्या बनाना है ये सोचने का झंझट भी खत्म हो जाएगा।
- सब्जियों के छिलकों को ब्रॉथ बनाने के लिए इस्तेमाल करें।

7. कैलोरी के बारे में सोचे बिना ऐसी क्या चीज है जो आप खाना पसंद करती हैं?

मुझे हमेशा फ्रेंच फ्राइज पसंद आती हैं। मैं बिना कैलोरी के बारे में सोचे उन्हें कितना भी खा सकती हूं।

मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना ने खुलकर हमारे सभी सवालों के जवाब दिए। अगर आपके मन में भी ऐसे कोई सवाल हों तो आप हमसे हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। ऐसी ही अन्य खबरों को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।