आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में सबसे आगे हैं। कोई ऐसा क्षेत्र नहीं जहां महिलाओं ने खुद को साबित ना किया हो। एक समय ऐसा था जब महिलाओं को सिर्फ घर की चार-दीवारी तक ही सीमित रखा जाता था, फिर एक समय ऐसा भी आया जब महिलाओं को आजादी तो मिली लेकिन कुछ क्षेत्रों से उन्‍हें दूर ही रखा जाता था। समय के साथ भारत में महिलाएं अपनी बेड़ियां को तोड़ती हुई बाहर आ रही हैं और रूढि़यों को तोड़ रही हैं। वे बार-बार इस बात को साबित कर रही हैं कि वे अब किसी सभी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं हैं। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अपने पुरुष समकक्षों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है और साथ ही उनमें उत्कृष्ट प्रदर्शन दिया है। महिलाएं दुनिया भर से दूसरों को प्रेरित कर रही हैं और सभी क्षेत्रों में अपनी सराहनीय उपलब्धियों के साथ इतिहास रच रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें: असली 'मिशन मंगल' की सफलता के पीछे इन महिलाओं की थी मेहनत

anshula kant world bank md cfo

जी हां दुनिया भर के बड़े क्षेत्रों में भारतीय महिलाओं का दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी कड़ी में अब एक और नाम अंशुला कांत का जुड़ गया है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मैनेजिंग डायरेक्टर अंशुला कांत को वर्ल्ड बैंक का मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नियुक्त किया गया है। नियुक्ति की घोषणा वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट डेविड मालपास द्वारा की गई थी। इससे और भी खास बात यह है कि अंशुला कांत वर्ल्‍ड बैंक ग्रुप की पहली महिला मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) हैं।



मलपास ने अंशुला कांत के बारे में बताया कि ''उन्हें फाइनेंशियल और बैंकिंग सेक्टर में 35 साल से अधिक वर्षों का अनुभव है। इतना ही नहीं बैंकिंग सेवा में उन्हें तकनीक के बेहतर इस्तेमाल के लिए भी जाना जाता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को सीएफओ के तौर पर उन्होंने बेहतर योगदान दिया है। मालपास ने यह भी कहा, '' मैं उनका स्वागत करता हूं। उनके साथ काम करने के लिए मैं और मेरी टीम तैयार हैं। हम सभी उनके नेतृत्व में निश्चित तौर पर बेहतर आउटपुट हासिल करने में कामयाब होंगे।

इसे जरूर पढ़ें: 'द नेमसेक' की लेखिका झुम्पा लाहिड़ी के बारे में कुछ दिलचस्‍प बातें जानें

anshula kant world bank md cfo

कौन हैं अंशुला कांत?

  • वर्ल्ड बैंक की नव नियुक्‍त मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर, अंशुला कांत ने दिल्‍ली में लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वीमेन से ग्रेजुएशन  की पढ़ाई पूरी की, जिसके बाद उन्होंने 1981 में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में पोस्‍ट ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त की है।
  • अंशुला कांत मूल रूप से उत्तराखंड के रुड़की की रहने वाली हैं। वह शादी के बाद उत्तर प्रदेश के वाराणसी चली गईं।
  • अंशुला के पति एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। उनका बेटा अमेरिका में और बेटी सिंगापुर में है।
  • अंशुला 1983 में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में एक प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में शामिल हुईं थी। यह उनकी प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत थी जिसने उन्हें मैनेजिंग के पद तक पहुंचा दिया।
anshula kant world bank md cfo
  • अंशुला कांत ने एसबीआई, मुंबई में चीफ जनरल मैंनेजर के रूप में काम किया है।
  • उन्होंने नेशल बैंकिंग ग्रुप के लिए संचालन के उप प्रबंध निदेशक का पद भी संभाला।
  • अंशुला कांत 6 सितंबर, 2018 से एक मैनेजिंग डायरेक्‍टर (एमडी) और भारतीय स्टेट बैंक के बोर्ड की सदस्य हैं।
  • एसबीआई के एमडी के रूप में प्रतिनियुक्त होने से पहले, अंशुला कांत ने उप प्रबंध निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) का पद संभाला था।
  • अंशुला कांत की विशेषज्ञता कॉरपोरेट क्रेडिट, रिटेल बैंकिंग, क्रोस बॉर्डर ट्रेड और विकसित बाजारों में बैंकिंग - दोनों रिटेल के साथ-साथ थोक में निहित है।
  • एसबीआई के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (सीएफओ) के रूप में, अंशुला कांत ने 38 बिलियन अमेरीकी डालर और 500 बिलियन अमेरीकी डालर की कुल संपत्ति को मैनेज किया।
 

वर्ल्‍ड बैंक ग्रुप के एमडी और सीएफओ के रूप में अंशुला कांत की भूमिका क्या होगी?

वर्ल्‍ड बैंक ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर के रूप में, अंशुल कांत वित्तीय और जोखिम प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होंगी और वर्ल्‍ड बैंक ग्रुप के अध्यक्ष डेविड मलपास को रिपोर्ट करेंगी।

Image Courtesy: Twitter