इस बात में कोई दोराय नहीं है कि कारपेट आपके घर के इंटीरियर में चार-चांद लगाते हैं। आमतौर पर घर के स्टाइल, इंटीरियर व साइज के अनुसार हम कारपेट को चुनती हैं। कारपेट खरीदने के बाद उसकी केयर करना भी उतना ही जरूरी होता है। अमूमन महिलाएं अपने कारपेट की क्लीनिंग के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कभी-कभी कारपेट को डीप क्लीनिंग की जरूरत होती है। कभी दाग हटाने के लिए तो कभी उसे ब्राइटन लुक देने के लिए हम कारपेट को शैम्पू करते हैं। हालांकि कारपेट को क्लीन करना इतना भी आसान नहीं होता, क्योंकि आप इन्हें आम कपड़ों की तरह मशीन वॉश नहीं कर सकतीं। अगर कारपेट को सही तरह से शैम्पू ना किया जाए तो इससे ना सिर्फ कारपेट का लुक खराब होता है, बल्कि वह डैमेज भी हो जाता है। कारपेट को शैम्पू करते समय हमेशा कारपेट शैम्पू को ही यूज करें। इसके अलावा भी आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कारपेट को शैम्पू करने के आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं-

पहले हटाएं फर्नीचर

how to shampoo carpet in easy way inside

अगर आपने कारपेट को ऐसी जगह पर बिछाया हुआ है, जहां पर यह बिग एरिया को कवर कर रहा है तो उसकी क्लीनिंग शुरू करने से पहले जरूरी है कि कारपेट के उपर रखे सामान खासतौर से फर्नीचर को हटाएं। एक बार सामान हट जाने के बाद आपके लिए कारपेट को क्लीन करना अधिक आसान हो जाएगा।

वैक्यूम का लें सहारा

shampoo carpet in easy way inside

भले ही आप कारपेट की डीप क्लीनिंग के लिए उसे शैम्पू कर रही हैं, लेकिन इस स्टेप तक आने से पहले आप एक बार वैक्यूम क्लीनर को कारपेट के उपर जरूर यूज करें। ऐसा करने से कारपेट के उपर मौजूद डस्ट व गंदगी आसानी से हट जाएगी, जिसके बाद आपके लिए कारपेट को शैम्पू करने में बहुत अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

बनाएं सॉल्यूशन

how to shampoo carpet in easy way inside

मार्केट में मिलने वाले अधिकतर कारपेट शैम्पू को सीधे ही कारपेट पर इस्तेमाल नहीं किया जाता है। बल्कि इससे पहले आपको शैम्पू को पानी के साथ मिलाकर एक साल्यूशन बनाना होता है। इसलिए निर्देशानुसार पानी से क्लीनर को पतला करें। ऐसा करने से आपके कारपेट को शैम्पू के कारण किसी तरह का नुकसान होने का खतरा नहीं रहता।

Recommended Video

यूं करें अप्लाई

how to shampoo carpet in easy way inside

अब बारी आती है कारपेट पर शैम्पू को अप्लाई करने की। इसके लिए आप थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कारपेट के उपर शैम्पू का साल्यूशन डालें। यहां आपको यह ध्यान रखना होगा कि यह सॉल्यूशन कारपेट को अच्छी तरह कवर करे। हालांकि आप बहुत अधिक सॉल्यूशन कारपेट पर ना डालें। इससे कारपेट बहुत अधिक गीला हो जाएगा और फिर इसे सूखने में लंबा समय लगेगा। साथ ही इससे कालीन को नुकसान भी हो सकता है।

करें ब्रशिंग

अब आप एक हार्ड ब्रिसल वाला ब्रश लें और अगर कालीन के किसी हिस्से पर दाग लगा हुआ है तो उस ब्रश की सहायता से कालीन को रगड़कर दाग को छुड़ाने की कोशिश करें। हालांकि, ध्यान रखें कि ब्रश का इस्तेमाल करते समय आप बहुत सख्त स्क्रबिंग ना करें। ऐसा करने से कारपेट के फैब्रिक व fibres को नुकसान पहुंचता है। जिससे आपका कालीन जल्द की पुराना व खराब हो जाता है। हो सकता है कि हार्ड ब्रशिंग से उसके धागे भी निकलने शुरू हो जाएं।

आखिरी स्टेप

how to shampoo carpet in easy way tips inside

अब आप ठंडे पानी की मदद से कारपेट में मौजूद शैम्पू को क्लीन करें। इसके बाद आप प्रॉडक्ट के लेबल पर लिखे निर्देशानुसार इसे सूखने दें। एक बार जब कालीन सूख जाए तो आप एक बार फिर से वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें ताकि कारपेट पर शैम्पू का कोई अवशेष ना रह जाए।

इसे भी पढ़ें: बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ


रखें इसका ध्यान

जब तक आप कारपेट को शैम्पू कर रही हैं तो कोशिश करें कि परिवार के अन्य सदस्य उस कमरे से बाहर ही रहें। इससे ना सिर्फ आपका काम आसान होगा, बल्कि शैम्पू से उनके चोटिल होने की संभावना नहीं होगी। साथ ही क्लीनिंग के दौरान उनके पैरों की गंदगी आपके काम को मुश्किल नहीं बनाएगी।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए भी कारपेट को शैम्पू करना काफी आसान हो गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)