अगर आपको फिल्‍में देखना बहुत पसंद हैं तो इस वर्ष यानी 2019 में आपको कई नई फिल्‍में देखने का मौका मिलेगा और इन फिल्‍मों में आपको इस बार कई वुमन सेंट्रिक मूवीज देखने को मिलेंगी। मजे की बात तो यह है कि बॉलीवुड की तीन टॉप एक्‍ट्रेसेस दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा और सोनम कपूर तीनों ही महिला प्रधान फिल्‍में कर रही हैं। इस बार आपको कुछ वुमन अचीवर्स की बायोपिक देखने का भी मौका मिलेगा। बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस कंगना रनौत और श्रृद्धा कपूर इन बायोपिक्‍स में नजर आएंगी। ये फिल्‍में वुमन सेंट्रिक होने के साथ-साथ वुमन इम्‍पावरमेंट को भी बढ़ावा देंगी। तो चिलए इन फिल्‍मों के बारे कर लेते हैं थोड़ी सी बातें। 

upcomiing  women centric movies

मणिकर्णिका

मणिकर्णिका, यह नाम झांसी की रानी लक्ष्‍मीबाई का था। फिल्‍म ‘मणिकर्णिका: झाँसी की रानी’ में रानी लक्ष्‍मी बाई का किरदार बॉलीवुड एक्‍ट्रेस कंगना रनौत निभा रही हैं। बेस्‍ट बात यह है कि फिल्‍म में वह रानी लक्ष्‍मीबाई के लुक में काफी रियल लग रही हैं। फिल्‍म का प्रोमो रिलीज हो चुका है, जिसे देख कर अंदाजा लगाया जा सकता है कि फिल्‍म में रानी लक्ष्‍मीबाई के जीवन की कथा को दर्शाया गया है। फिल्‍म में दिखाया गया है कि झांसी की रानी लक्ष्‍मीबाई कितनी बहादुर और कितनी निडर थी। फिल्‍म में महिलाओं को इतिहास के साथ वर्तमान में अपनी सुरक्षा कैसे करनी है और कैसे बेखौफ कठिनाइयों का सामना करना यह सब भी सीखने को मिलेगा। फिल्‍म देख कर महिलाओं को इंटरटेनमेंट और इंस्‍पीरेशन दोनों साथ-साथ मिलेगी।  

छपाक 

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस दीपिका पादुकोण टॉप की एक्‍ट्रेस हैं इस बात में किसी को कोई शक नहीं है। मगर, एक्‍ट्रेस होने के साथ ही दीपिका पादुकोण अब एक नए क्षेत्र में हाथ आजमाने जा रही हैं। संजय लीला भंसाली कि फिल्‍म पद्मावत की सफलता के बाद दीपिका ने अब एक और फिल्‍म साइन की है। रोचक बात यह कि इस फिल्‍म में दीपिका एक्टिंग के साथ फिल्‍म का प्रोडक्‍शन भी संभालेंगी। आपको बता दें कि इस फिल्‍म को डायरेक्‍ट मेघना गुलजार करेंगी। मेघना की पिछली फिल्‍म राजी ने बॉक्‍स ऑफिस में धमाल मचा दिया था। उम्‍मीद की जा रही है कि इस बार दीपिका और मेघना की जोड़ी कमाल कर देगी। आपको जानकर हैरानी होगी की ग्‍लैमरस एक्‍ट्रेस दीपिका पादुकोण इस फिल्‍म के लिए मेकअप तो छोडि़ए अपनी खूबसूरती तक को साइड कर देंगी। दरअसल दीपिका पादुकोण एक एसिड अटैक सर्वाइवर की बायोपिक पर काम करने जा रही हैं।

Read more: साल 2018 में सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहे ये हॉट कपल्स

यह सर्वाइवर लक्ष्‍मी अग्रवाल हैं। लक्ष्‍मी का किरदार निभाने के लिए दीपिका को भी एसिड अटैक सर्वाइवर यानी लक्ष्‍मी की तरह दिखना होगा। एक मीडिया हाउस को दिए स्‍टेटमेंट में दीपिका ने कहा, ‘जब मैंने फिल्‍म की कहानी सुनी तो मैं उससे गहराई से जुड़ गई। इस स्‍टोरी में केवल वॉयलेंस ही नहीं बल्कि वॉयलेंस के खिलाफ आवाज उठाने का साहस और इंसाफ पाने की उम्‍मीद और जीत तीनों का मिश्रण है। इस कहानी ने मुझ पर ऐसा असर डाला कि मैंने केवल इस किरदार को निभाने का ही नहीं बल्कि इस फिल्‍म को प्रोड्यूस करने तक का निर्णय ले लिया।’ मालूम हो कि लक्ष्मी ने अपने ऊपर हुए एसिड अटैक की घटना के बाद भी हिम्मत नहीं हारी और खुद को संभाला।  लक्ष्मी अग्रवाल आज ‘स्टॉप एसिड अटैक’ नाम से अभियान चलाती हैं। इस काम के लिए उन्हें अमेरिकी संस्था की ओर से इंटरनेशनल वुमन ऑफ़ करेज अवॉर्ड से सम्मानित भी किया गया था। 

upcomiing  women centric movies

एक लड़की थी दीवानी सी 

हम 21वीं सदी में हैं मगर, महिलाओं को आज भी अपने विचार और मन की बातों को खुल कर सामने रखने का अधिकार सामाज ने नहीं दिया। है। खासतौर पर अपनी सैक्‍शुआलिटी को लेकर महिलाएं आज भी खुल कर बात करने से घबराती हैं। हालाकि मेट्रो सिटीज में अब हालात में बदलाव आया है मगर छोटे शहरों के लोगों की सोच भी छोटी ही है। फिल्म ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ में ऐसा ही कुछ दिखाया गया है। फिल्‍म में सोनम के किरदार का नाम स्वीटी है स्वीटी बचपन से ही शादी के सपने संजोती है। बड़े होने के बाद भी वह शादी के बारे में सोचा करती है। पूरी फिल्‍म में यही दिखाया गया है कि उसे एक लड़का पसंद होता है, जो कि राजकुमार राव हैं। मगर, अनिल कपूर, जो कि स्वीटी के पिता है उन्हें राजकुमार राव के साथ स्वीटी की नजदीकियां पसंद नहीं आतीं। वह स्वीटी को इसके लिए डांटते भी हैं। मगर, तब उन्हें स्वीटी का वह सीक्रेट पता चलता है, जो उसने सिर्फ अपने दोस्त साहिल मिर्जा यानी राजकुमार राव को बताया होता है। यह सीक्रेट कुछ और नहीं बल्कि यह होता है कि स्‍वीटी लेसबियन होती है और उसे लड़कों में नहीं लड़कियों में दिलचस्‍पी होती है। यह बात वह अपने पिता को बताने से डरती है और जब यह बात सबको पता चलती है तो सभी हैरान रह जाते हैं। फिल्‍म में इंटरटेनमेंट तो है साथ ही एक लैसन भी है, जो आज के दौर के युवाओं को काफी पसंद आएगा। 

Read more: Ek Ladki Ko Dekha To Aisa Laga Trailer: फिल्म में आखिर क्या है सोनम कपूर का ‘सीक्रेट’

साइना नेहवाल 

साइना नेहवाल, इस नाम से सभी वाकिफ हैं, इंटरनैशनल बैडमिंटन प्‍लेयर साइना नेहवाल के खेल की तरीफें हर किसी ने हर जगह सुनी होंगी। मगर, अब लाइफ उनके स्‍ट्रगल, सफलता और स्‍टोरी को लोग बड़े पर्दे पर देख सकेंगे। जी हां, साइना नेहवाल की बायोपिक बन रही है और इस बायोपिक में उनका रोल बॉलीवुड एक्‍ट्रेस श्रद्धा कपूर कर रही हैं। श्रद्धा ने इस फिल्‍म के लिए बहुत महनत की है। फिलहाल इस फिल्‍म में आपको साइना की जिंदगी से जूड़ी कहानी देखने को मिलेगी।

upcomiing  women centric movies

द जोया फैक्टर 

2011 वर्ल्ड कप के पहले टीम इंडिया को नई लकी चार्म मिली थी. जोया सिंह सोलंकी. जिस दिन जोया टीम के साथ ब्रेकफ़ास्ट कर लेती थीं. टीम का जीतना पक्का होता था. ये कहानी है अनुजा चौहान के लिखे नॉवेल ‘द जोया फैक्टर’ की. ये किताब वर्ष 2008 में आई थी। इस किताब की मुख्‍य पात्र जोया सिंह सोलंकी थीं। जोया के उपर ही यह फिल्‍म बनी है। इसमें जोया की पूरी कहानी बताई गई है। फिल्‍म में दिखाया गया है कि कैसे एक लड़की को खिलाडि़यों ने अपना लकी चार्म बना दिया था और उसकी फीलिंग्‍स की कदर तक नहीं की थी। फिल्‍म में जोया का रोल सोनम कपूर प्‍ले कर रही हैं। 

upcomiing  women centric movies

स्‍काई इन पिंक 

फिल्‍म 'द स्काई इज पिंक' में प्रियंका चोपड़ा राइटर आयशा चौधरी की मां अदिति चौधरी का किरदार निभाएंगी। फिल्म में प्रियंका और फरहान अख्तर के साथ दंगल गर्ल जायरा वसीम मुख्य भूमिका में होंगी। बता दें कि यह फिल्म आयशा चौधरी की जिंदगी पर आधारित है। आयशा चौधरी पुल्मनेरी फाइब्रोसिस जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार थीं। 13 साल की उम्र में उन्होंने 'माई लिटिल एपिफनीज़' नाम की किताब लिखी।

इस गंभीर बीमारी से ग्रस्त आयशा का साल 2015 में निधन हो गया था। इसके बाद मां अदिति चौधरी ने आयशा की कहानी को दुनियाभर में बताया। आयशा और अदिति के संघर्ष को निर्देशक शोनाली बोस ने फिल्‍म में ढाला है। इस फिल्म में प्रियंका के 4 अलग-अलग लुक देखने को मिलेंगे।

  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial