प्रियंका चोपड़ा को सबसे बड़ी स्टार कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा क्‍योंकि वह ऐसी महिलाओं में से एक है जिन्होंने देश को समय-समय पर गौरवान्वित किया है। उन्हें किसी परिचय की जरूरत नहीं है। इस मिस वर्ल्ड विजेता ने अपने बलबूते पर इस फिल्‍म इंडस्‍ट्री में खुद को साबित किया है। उन्‍होंने एक स्‍पॉटिंग एक्‍टर के रूप में बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की, और फिर ऐतराज़ में एक नेगेटिव रोल करके दर्शकों के मन में अपनी अलग जगह बनाई। इतना ही नहीं उन्‍हें फैशन के लिए पहला नेशनल ऑवर्ड मिला और फिर अपने करियर के चरम पर बर्फी में एक ऑटिस्टिक लड़की की भूमिका भी निभाई।

उन्‍होंने रूढ़िवादिता को तोड़ते हुए, निक जोनास से शादी की, जो उससे 10 साल छोटे है, यह साबित करते हुए कि प्रेम की कोई सीमा नहीं होती है। बॉलीवुड के सफल करियर के बाद, अंतर्राष्ट्रीय गायक पिटबुल के साथ प्रियंका ने ये एक वीडियो लॉन्च किया। और जब हमने सोचा कि यह बहुत बड़ी उपलब्धि है, तो उन्‍होंने अपने पहले टीवी सीरिज, क्वांटिको के साथ हॉलीवुड में एक शानदार शुरुआत की। वह बॉलीवुड की पहली ऐसी एक्‍ट्रेस थी जिसने ऐसा कुछ करने की कोशिश की थी। एक्‍ट्रेस के इंस्टाग्राम पर 43 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स है!

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के टॉप 10 ब्यूटी और मेकअप सीक्रेट्स जानिए

priyanka chopra life journey

उन्होंने 2018 की फोर्ब्स की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में # 94 स्थान पर एक ओर दुर्लभ उपलब्धि हासिल की, केवल 4 भारतीयों में से एक ने उस सूची में जगह बनाई। कान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2019 के रेड कार्पेट पर जब प्रियंका ने पति निक जोनास के साथ हाथ में हाथ डालकर एंट्री की तो हर कोई उन्हें ही देखता रह गया।

प्रियंका की खास वेडिंग ड्रेस

priyanka chopra wedding dress

एक नए चैनल के साथ इंटरव्‍यू में प्रियंका ने बताया – मुझे अपनी लाइफ के खास दिन के लिए फैशनेबल कपड़े नहीं चाहिए थे। मैं कुछ अलग चाहती थी। मैंने अपनी दोनों ड्रेसेस रेड और व्हाइट को पर्सनलाइज़्ड किया था। मेरी ड्रेस पर नाम, तारीख, मां – बाप के नाम जैसी चीजें छपी थी, वो सभी चीजें जो मेरे लिए बेहद मायने रखती हैं। इन सब नामों को मेरे ड्रेस पर एंब्रॉयड्ररी करके लगाया हुआ था। मैं दुनिया की सबसे लंबी वेल चाहती थी और 75 फीट की वेल के साथ मैं बेहद खुश थी। मेरी आउटफिट्स मेरी पर्सनल च्वॉइस थी।

प्रियंका को जो चीजें "आउट ऑफ द बॉक्स" करना पसंद है, वह "टेक फैन" है और डेटिंग ऐप, बम्बल में निवेश करना। प्रियंका के लिए, ऐप महिलाओं के लिए एक "अविश्वसनीय मंच" होगा। उन्होंने कहा कि ऐप महिलाओं को सशक्त बनाता है।

प्रियंका की अंतर्राष्ट्रीय स्टारडम को मजबूत करने की शुरुआत 2018 में हुई, जो कई मायनों में एक्‍ट्रेस की लाइफ में एक स्थायी वर्ष रहा। प्रिंस हैरी को मेगन मार्कल से शादी से लेकर निक जोनास से सगाई और उसके बाद उदयपुर में शादी तक, यह वर्ष पूर्व मिस वर्ल्‍ड के जीवन और करियर के लिए यादगार रहेगा।

क्वांटिको और हॉलीवुड

priyanka chopra hollywood

प्रियंका ने बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में बेहद सफल एबीसी ड्रामा क्वांटिको के साथ धमाका कर चुकी हैं, वह अमेरिकी सीरिज का नेतृत्व करने वाली पहली साउथ एशियन एक्‍ट्रेस है। किसी से नहीं सोचा होगा, कि विनम्र जमशेदपुर में पैदा हुई लड़की एक दिन दुनिया-भर में सुर्खियां बटोरेगी।

प्रारंभिक जीवन और आकांक्षाएं

priyanka chopra early life

18 जुलाई, 1982 को, जमशेदपुर में हुआ था। लेकिन वह बरेली को अपना असली घर समझती है। उनके माता-पिता भारतीय सेना में चिकित्सक थे। इसलिए उनका प्रारंभिक जीवन विभिन्न स्थानों पर ट्रेवल करते हुए बीता, क्‍योंकि उनके माता-पिता दिल्ली, चंडीगढ़, अंबाला, लद्दाख, लखनऊ, बरेली और पुणे सहित कई भारतीय सेना में सेवा कर रहे थे। 13 साल की उम्र में, प्रियंका चोपड़ा पढ़ने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चली गईं। जहां वह अपनी चाची के साथ कुछ वर्ष रही। अमेरिका में वे फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता की दूसरी विजेता रही और मिस इंडिया वर्ल्ड के खिताब के लिए प्रवेश किया जहां उन्हे मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया था। इस सम्मान को प्राप्त करने वाली वह पांचवीं भारतीय थी।

प्रियंका ने बाद में अपने जीवन में खुलासा किया, कि संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने किशोर वर्षों के दौरान, उन्हें कभी-कभी नस्लीय दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा और अफ्रीकी-अमेरिकी सहपाठियों द्वारा भारतीय होने के लिए धमकाया गया। तीन साल के बाद, प्रियंका भारत लौट आईं जहां उन्होंने अपनी हाई स्कूल की शिक्षा बरेली के आर्मी पब्लिक स्कूल से पूरी की। यह माना जाता है कि प्रियंका मूल रूप से मिस वर्ल्ड के बाद अपने करियर की शुरुआत से पहले एक एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग बनने की ख्वाहिश रखती थीं।

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के माइक्रो बैग्स की कीमत उनके डिज़ाइनर आउटफिट से भी ज्यादा होती है

मिस वर्ल्ड एंड बॉलीवुड

priyanka chopra miss world bollywood

भारत लौटने के बाद, उसने बरेली में स्थानीय मई क्वीन सौंदर्य प्रतियोगिता जीती और वर्ष 2000 में, उनकी मां ने 2000 के फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में प्रियंका का नाम दर्ज करवाया, जहां वह दूसरे स्थान पर रही, उसने फ़ेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड का ख़िताब जीता। इसके बार प्रियंका ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड और एक्‍ट्रेस का पुरस्कार फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ के लिए एक नामांकन जीता जो अंदाज, हिट हीरो, उसकी पहली हिंदी फिल्म रिलीज में अभिनय किया और बॉक्स ऑफिस के साथ पीछा किया। वह बाद में एक नेगेटिव भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए उसे फिल्मफेयर अवार्ड जीतने, 2004 थ्रिलर ऐतराज में एक आकर्षकता की भूमिका के लिए विस्तृत महत्वपूर्ण मान्यता अर्जित की। 2006 तक, चोपड़ा बेहद सफल फिल्मों क्रिश और डॉन में अभिनीत भूमिकाओं के साथ हिंदी सिनेमा की एक प्रमुख एक्‍ट्रेस के रूप में खुद को स्थापित किया था।

प्रियंका चोपड़ा की लव लाइफ

priyanka chopra love life 

प्रियंका चोपड़ा का पहला प्यार असीम मर्चेंट थे। फिल्मों में आने से पहले प्रियंका उनको डेट करती थी। लेकिन मिस वर्ल्‍ड जितने के बाद और बॉलीवुड में सफलता मिलने के बाद वह अपना पहला प्यार यानी असीम मर्चंट को भूल गईं। इस तरह दोनों के रिश्ते में दरार आ गई। प्रियंका ने करियर की शुरूआत में अक्षय के साथ कई हिट फिल्में की। मीडिया में खबरों की माने तो साथ में काम करते-करते दोनों एक-दूसरे के बेहद नजदीक आ गए थे। लेकिन कुछ समय के बाद ये रिश्‍ता टूट गया। अक्षय कुमार के साथ रिश्ता टूटने के बाद प्रियंका ने हरमन बावेजा को डेट किया। इन दोनों के लव अफेयर के चर्चे खूब सुनने को मिले। लेकिन हरमन के साथ भी रिश्ता जल्‍द खत्‍म हो गया।

शाहरुख खान और प्रियंका चोपड़ा के अफेयर के चर्चे भी मीडिया में बहुत रहे। इन दोनों ने कई फिल्मों में साथ में काम किया। इन दोनों के अफेयर के कारण ही गौरी खान ने शाहरूख खान को प्रियंका के साथ काम करने और उनसे दूर रहने के लिए कहा। इसलिए अब प्रियंका और बॉलीवुड किंग साथ में काम नहीं करते हैं। फिल्म 'कमीने' के दौरान प्रियंका और शाहिद एक-दूसरे के बेहद करीब आ गए। लेकिन कुछ ही दिनों में अचानक दोनों का ब्रेकअप हो गया। निक जोनस प्रियंका चोपड़ा के पहले विदेशी ब्वॉयफ्रेंड नहीं है। बल्कि उससे पहले जेरार्ड बटलर प्रियंका के ब्वॉयफ्रेंड रह चुके हैं। जब जेरार्ड बटलर पहली बार भारत आए थे तो वह प्रियंका के घर ही रूके थे।

प्रियंका चोपड़ा का टैटू और इसका अर्थ

priyanka chopra tatoo

'बाजीराव मस्तानी' की एक्‍ट्रेस के दाहिने हाथ की कलाई पर एक बहुत ही अनोखा टैटू है, जो उसके पिता के प्रति उनके प्यार दर्शाता है। जी हां हम सब जानते है कि प्रियंका अपने पापा से कितना प्यार करती थी और इसीलिए उन्होंने अपने कलाई पर एक टैटू गुदवाया जिसमे लिखा है डैडीज लिल गर्ल। ये टैटू उनके लिए काफी खास है क्‍योंकि वो अपने पापा से बहुत प्‍यार करती हैं। और अशोक चोपड़ा को श्रद्धांजलि के रूप में अपने हाथ पर बनवाया है, जो 10 जून, 2013 को कैंसर से गुजर गए थे। प्रियंका ने 2012 में अपनी पहली फिल्म एल्बम की शूटिंग के दौरान टैटू बनवाया था। यह टैटू उनके पिता के प्रति उनके प्यार और भावनाओं को व्यक्त करने का एक तरीका है।

एक शो में, प्रियंका चोपड़ा ने कहा है कि एक्‍ट्रेस बनने से पहले, वह एक निर्माता निर्देशक से मिलीं, तो उन्‍होंने उनमें कुछ कमियां निकालते हुए बोला कि तुम्‍हारे में कुछ भी ठीक नहीं है तुम्‍हारी नाक भी सीधी नहीं है। इस वीडियो को देखें-

प्रियंका और निक जोनास

priyanka chopra marriage

फिल्मों में अभिनय के अलावा, वह स्टेज शो में भाग लेता है टीवी पर एक रियलिटी शो की मेजबानी की है और भारत के राष्ट्रीय अखबारों के लिए कॉलम लिखा है। चोपड़ा परोपकारी गतिविधियों में लगे हुए है और 10 अगस्त 2010 को बाल अधिकार के लिए एक यूनिसेफ के सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था। 2016 में क्वांटिको में उनकी भूमिका के लिए एक नई टीवी श्रृंखला में पसंदीदा अभिनेत्री के लिए पीपुल्स च्वाइस अवार्ड प्राप्त किया। 2017 में प्रियंका ने निक जोनास के साथ मेट गाला में भाग लेकर दुनिया को चौंका दिया था। वे उस समय सिर्फ दोस्त थे, लेकिन बाद में जल्द ही डेटिंग शुरू कर दिया और जुलाई 2018 में निक जोनास से सगाई कर ली। इस जोड़े ने राजस्थान के जोधपुर में उम्मेद भवन पैलेस में शादी की।

प्रियंका के अवार्ड

priyanka chopra award

हालांकि प्रियंका चोपड़ा ने कई फिल्‍म अवार्ड जीते हैं, जिसमें नेशल फिल्‍म अवार्ड, प्रोड्यूसर्स गिल्ड अवार्ड, स्क्रीन अवार्ड और फिल्मफेयर अवार्ड शामिल हैं, उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा 2016 में भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री पुरस्कार भी मिला है।

प्रियंका का कुत्तों के प्रति प्यार

priyanka chopra dog love

कुत्ते इंसानों के वफादार दोस्त हैं और प्रियंका को कुत्ते बहुत पसंद है। प्रियंका के पेट का नाम डायना है। प्रियंका अक्सर डायना के साथ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं। वह अक्सर कुत्तों के साथ पोज देती और खेलती देखी जाती है।