• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

वीणा आशिया: फुटवियर इंडस्ट्री को दी एक नई पहचान, महिलाओं के लिए हैं प्रेरणास्रोत

आइए जानें कौन हैं Monrow Shoes की फाउंडर वीणा आशिया और उन्होंने कैसे फुटवियर इंडस्ट्री में एक मुकाम हासिल किया है।   
author-profile
Next
Article
veena ashiya founder of monrow shoes

दिल में कुछ कर गुजरने की चाह और बुलंद हौसले को मन में लेकर आगे बढ़ने वाले लोगों को कभी असफलता नहीं मिलती है। कुछ लोग अपने हौसलों की उड़ान में हमेशा ऊंचाइयों को छूते रहते हैं, तो कुछ एक नया मुकाम हासिल करने के लिए अपना जी और जान लगा देते हैं। कुछ ऐसी ही होती है उन लोगों की कहानी जो दूसरों से अलग पहचान बनाते हैं।

ऐसे ही लोगों में एक नाम है वीणा आशिया का, जिन्होंने महिलाओं के लिए अलग-अलग डिज़ाइन के किफायती और फैशनेबल फुटवियर बनाने वाली कंपनी Monrow Shoes की स्थापना करके फुटवियर इंडस्ट्री को एक नयी पहचान दी है। हर जिंदगी की टीम ने वीणा जी के बारे में गहराई से जानने के लिए उनसे कुछ बातें कीं। आप भी जानें वीणा आशिया (Veena Ashiya) की कहानी उन्हीं की जुबानी। 

हमें अपने बारे में, अपनी पढ़ाई, शौक, रुचियों के बारे में कुछ बताएं?

founder of monrow shoes veena ashiya

मैं एक बहुत ज्यादा फैशन लवर होने के साथ Monrow Shoes and Accessories की फाउंडर और चीफ एनर्जी अफसर हूं। मैंने अपनी एजुकेशन NIFT से की है और मुझे फैशन और लाइफस्टाइल ब्रांडों में बिजनेस का 15 वर्षों का अनुभव है। मैं अपने दिन की शुरुआत धार्मिक रूप से जप और योग करने के अपने दैनिक अनुष्ठान के बाद करती हूं। मैं सकारात्मक विचारों और वाइब्स की सर्वोच्च शक्ति में विश्वास करती हूं इसलिए  मैंने अपने वर्कप्लेस पर बायो प्रोडक्ट्स रखने शुरू किये हैं जैसे एरोमा कैंडल्स लगाना, पौधे उगाना, झूले लगाना आदि।  Monrow को अगर मेरा फर्स्ट चाइल्ड कहा जाए तो गलत नहीं होगा। मुझे एक एंटरप्रेन्योर के रूप में अपनी नौकरी और कर्तव्यों से प्यार है, इसलिए मैं अपना सारा समय और ऊर्जा इसे विकसित करने के लिए लगाती हूं। खाली समय में मुझे ट्रेवलिंग और नए लोगों से मिलना बहुत पसंद है।

इसे जरूर पढ़ें:जानें कौन हैं NoDowry Shaadi की सीमा सिंह, दहेज प्रथा के खिलाफ चला रही हैं मुहिम

आपको फुटवियर ब्रांड में करियर बनाने की प्रेरणा कैसे मिली? 

जब मैंने एक एंटरप्रेन्योर की तरह अपनी यात्रा शुरू की तब मुझे अपने लक्ष्य ढूढ़ने में बहुत समय लगा क्योंकि यह मेरे लिए एक ऐसी फील्ड थी जिसकी मुझे बिल्कुल जानकारी नहीं थी। फैशन में अपनी एजुकेशन प्राप्त करने और 15 से अधिक वर्षों तक एक ही इंडस्ट्री में काम करने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि मुझे प्रैक्टिकल होना पसंद है और हर बार जब मैं बाहर निकलती थी तब चाहे कितनी भी दूर जाना हो, चाहे मेट्रो में ट्रेवल करना हो मुझे हाई हील्स पहनना ही पसंद था। फिर अपने हील्स पहनने के शौक को मैंने अपने फुटवियर ब्रांड  Monrow की स्थापना के साथ पूरा किया और अपना सपना भी पूरा किया। Monrow की स्थापना साल 2017 में हुई और इसका एकमात्र उद्देश्य उन महिलाओं के लिए अच्छे फुटवियर देना था जो फैशनेबल हैं लेकिन अपने कम्फर्ट से समझौता नहीं करना चाहती हैं। 

एक एंटरप्रेन्योर के रूप में आपके जीवन का कोई संघर्षपूर्ण समय जब आपको लगा कि आपको पीछे हटना चाहिए?

veena ashiya Monrow footwear

एक महिला के रूप में मुझे जिस चुनौती का सामना करना पड़ा, वह ऐसी पुरानी धारणाएं थीं कि महिलाओं के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं। आमतौर पर, यह माना जाता है कि डिजाइन टीम या मार्केटिंग टीम में महिलाएं अच्छी होती हैं, लेकिन मैं अपने आपको फाइनेंस में अच्छा मानती हूं। मैंने उस धारणा को तोड़ने के लिए बहुत प्रयास किए लेकिन मैं बहुत स्पष्ट थी कि अगर नंबर्स ही मेरी ताकत हैं तो मैं अपनी ताकत फील्ड में ही काम करूंगी। एक और ग़लतफ़हमी जिसका मुझे सामना करना पड़ा वह सोलो फाउंडर का कांसेप्ट था। यह वूमेन फाउंडर्स पर बहुत भारी पड़ती है। दुनिया भर में बहुत सारे सफल पुरुष सिंगल फाउंडर हैं, लेकिन जब महिलाओं की बात आती है, तो महिलाओं के बारे में सिंगल मदर, सिंगल वूमेन और निश्चित रूप से सिंगल फाउंडर होने के बारे में एक पक्षपातपूर्ण राय सामने आती है, मैं यह साबित करना चाहती हूं कि अगर एक महिला में क्षमता है एक टीम बनाने और उसका पोषण करने की तो अंत में जीत टीम की ही होती है। (जानें MissMaliniकी मालिनी अग्रवाल से जुड़ी कुछ बातें)

Recommended Video


उन महिलाओं के लिए कोई संदेश जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहती हैं?

महिलाएं काफी समय से मीलों की दूरी तय करती आयी हैं और मुझे लगता है कि इसे हासिल करने के लिए हमें एक प्रक्रिया का पालन करना होगा। जिस समाज में हम रहते हैं, बड़े पैमाने पर महिलाएं कभी भी अपने लक्ष्यों को सामने नहीं रखती हैं। इसके अलावा हम महिलाएं अपने वर्कप्लेस यहां तक कि अपने घर पर भी अपनी बातों को सामने नहीं रख पाती हैं। हम वास्तव में इसके बारे में कभी नहीं बोलते हैं, जो वेतन हमें मिल रहा है नौकरी या अधिकार जो हमें अपने कार्यस्थल पर और यहां तक कि घर पर भी मिलते हैं उनमें संतुष्ट हो जाते हैं। यहां तक कि जब उनकी सफलताओं के बारे में बात आती है तब भी वो उसे सबके सामने रखने में हिचकिचाती हैं। लेकिन जो महिलाएं इन सभी बाधाओं को तोड़ते हुए अपनी महत्वाकांक्षाओं को समझती हैं और सबके सामने अपने अचीवमेंट्स को रखती हैं वही समाज के लिए उदाहरण प्रस्तुत करती हैं।  

आपकी अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है?

veena ashiya Monrow shoe

वास्तविकता यह है कि हम अत्यंत महत्वाकांक्षी महिलाओं के एक ग्रुप का निर्माण कर रहे हैं और मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि Monrow अब तक की सबसे महत्वाकांक्षी महिलाओं के लिए एक माइल स्टोन की तरह है, इसे ही मेरा सबसे बड़ा अचीवमेंट कहा जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:जानें ब्यूटी इंडस्ट्री को अलग पहचान देने वाली शहनाज हुसैन के जीवन से जुड़ी कुछ बातें, महिलाओं के लिए हैं इंस्पिरेशन

वूमेंस डे पर आप हर ज़िंदगी के पाठकों खासतौर पर महिलाओं को कोई सन्देश देना चाहेंगी ?

पहला अपनी महत्वाकांक्षा को अपनाएं, दूसरा समर्थन, समान अधिकार और जिम्मेदारियां मांगें, यह पूछने से कभी न हिचकिचाएं कि क्या आप खुद पर विश्वास करती हैं और अपनी पहुंच और उपलब्धियों को दूसरों से शेयर जरूर करें। यह समाज को आपको देखने के लिए एक नया चश्मा देगा और यह कई और महिलाओं को अपने लिए अच्छा और कुछ करने के लिए प्रेरित भी कर सकता है। हम अब गोल्डन एरा में प्रवेश कर चुके हैं और अगले सौ वर्षों में हम समानता और फेमिनिज्म को आगे बढ़ाते हुए देखेंगे।

वास्तव में वीणा आशिया आजकल की महिलाओं के लिए एक मिसाल हैं और उनके एंटरप्रोन्योर बनने की कहानी हम सभी को प्रेरणा देती है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।