महिलाओं को हर ड्रेस के साथ फिटिंग और मैचिंग की ब्रा पहनना बहुत पसंद होती है, शायद आपको भी।
लेकिन कई महिलाएं ऐसी भी होती है जिनको 24 घंटे ब्रा पहनना एक झंझट की तरह लगता है।
वही कुछ महिलाएं ब्रेस्‍ट की साइज बिगड़ने के डर से हर समय ब्रा लादे हुए रहती है। यहां तक कि रात को सोते हुए कुछ महिलाएं ब्रा पहनकर सोती है।
लेकिन अगर हम आपको कहें कि आपको कुछ दिन ब्रा नहीं पहननी हैं तो शायद आप इस बात को नहीं मानेंगी। लेकिन ब्रा ना पहनने के फायदों के बारे में सुनने के बाद शायद आप अपना इरादा बदल लेंगी। जी हां ब्रा ब्रेस्‍ट के आस-पास लिम्फ वेसल्स पर प्रेशर डालती हैं जो टॉक्सिक को जमने में हेल्‍प करता है। लेकिन अगर आप ब्रा नहीं पहनती हैं तो ये टॉक्सिक बॉडी से बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा ब्रा ब्लड वेसल्स और वेन्‍स पर भी प्रेशर डालता है और इस वजह से ऑक्सीजन को बॉडी तक पहुंचने से रोकता है, जो आपकी हेल्‍थ के लिए हानिकारक होता है। तो आइए जानते हैं ब्रा ना पहनना से आपको कौन से हेल्‍थ बेनिफिट्स मिल सकते हैं।

Read more: चुनें अपने लिए सही ब्रा, नहीं तो हो सकती हैं ये परेशानियां

रिलैक्‍स महसूस होना

आप नोटिस किया होगा कि रा‍त में ब्रा उतारने के बाद आपको बहुत आराम महसूस होता है। जी हां पूरे दिन ब्रा पहने रहने से आपको बहुत अनकम्‍फर्टेबल महसूस होगा। ऐसे में ब्रा पहनने से आपको राहत मिलेगी।

no bra day inside

ब्रेस्ट रखें हेल्दी

अगर आप ब्रा हर समय पहनती हैं तो वह ब्रेस्ट के आसपास लिम्फ पर प्रेशर पड़ता है। जैसा की हम आपको पहले बता चुके हैं। इससे सोते समय सीने में दर्द या घबराहट जैसी परेशानी होती है। यही कारण है आपकी बॉडी सही तरीके से रेस्‍ट नहीं कर पाती है। इसके अलावा रात को जब आप सोती है तो आपका शरीर अगले दिन के लिए तैयार होता है और अगर शरीर को सही तरीके से ऑक्‍सीजन नहीं मिलेगा तो इसका असर आपके बालों और चेहरे पर पड़ेगा।

लूज नहीं होती है ब्रेस्‍ट

बहुत सी महिलाओं को ऐसा लगता है कि ब्रा नहीं पहनने से उनकी ब्रेस्‍ट लूज हो जाएगी। लेकिन ये सोच बिल्कुल गलत है। इसकी बिल्कुल उल्टा होता है क्योंकि ब्रा चेस्ट मसल्स को कमजोर कर देती है और इस वजह से ब्रेस्‍ट में ढीलापन आ जाता है। हालांकि भागदौड़ भरी एक्टिविटी जैसे स्विमिंग, वर्कआउट और वॉक के दौरान ब्रा की आवश्‍यकता होती है। बाकी के समय आप बिना ब्रा के रह सकती है।

बढ़ता है ब्रेस्‍ट का आकार

बहुत सी महिलाएं ब्रेस्ट का आकार सही करने के लिए कई तरीके अपनाती हैं। अगर आप ब्रा पहनती है तो आपके ब्रेस्ट की साइज नेचुरल तरह से बढ़ती है। लेकिन अगर आप ब्रा नहीं पहनती तो आपके ब्रेस्ट का साइज बहुत तेजी के साथ बढ़ता है क्योंकि ब्रा ना पहनने से पेक्टोरल मसल्स काम करती हैं जिससे ब्रेस्ट का आकार बढ़ता है और ये बेहतर दिखती हैं।

ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर

क्या आप जानतेी हैं कि आपकी ब्रा हार्ट संबंधी प्रॉब्‍ल्‍म्‍स से भी संबंधित है? ब्रा वेन्‍स और ब्‍लड वेसल्‍स पर प्रेशर डालती है और इस कारण से ऑक्सीजन का सामान्य वितरण नहीं हो पाता और सेल्‍स को हेल्‍दी पोषक तत्व मिलने में बाधा होती है। जबकि ब्रा न पहनने से इस प्रॉब्‍लम से बचा जा सकता है। 

no bra day inside

नींद में सुधार

रात में अगर नींद बेहतर तरीके से नहीं आती है तो आपको ब्रा पहनकर सोना छोड़ देना चाहिए। अगर आप ब्रा पहनकर नहीं सोती हैं तो आपकी नींद बेहतर हो जाएगी। रात में ब्रा नहीं पहनने से कई हेल्‍थ बेनिफिट्स  भी होंगे और नींद भी बेहतर कर देगा।

Read more: ब्रा फैट ने कम कर दी आपकी खूबसूरती? कोई नहीं ये 6 एक्‍सरसाइज हैं ना

ब्रेस्‍ट के आसपास पिगमेंटेशन

जो महिलाएं पूरा दिन ब्रा पहनती हैं उनके ब्रेस्‍ट के आसपास निशान पड़ने लग जाते हैं उन्हें पिगमेंटेशन की दिक्कत होने लगती है। इससे बचने के लिए आपको रात में ब्रा नहीं पहननी चाहिए।

ब्रा नहीं पहनने से कई हेल्‍थ बेनिफिट्स होते हैं इससे आपको आराम महसूस होगा। इसके अलावा ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है और आपकी नींद को भी अच्छा करेगा ताकि आप पूरी और अच्छी नींद ले सकें। तो देर किस बात कि इतने फायदे जानने के बाद आप भी इस बारे में सोच सकती हैं।