वर्तमान में हम कोरोनावायरस की दूसरी लहर से जूझ रहे हैं और इसलिए इससे जुड़ी सावधानियों के बारे में और भी अधिक जागरूक होने की आवश्यकता है। साथ ही यह भी ध्‍यान रखना होगा कि बीमारी को कैसे मैनेज किया जाए? वास्तव में, जिन लोगों में हल्के लक्षण होते हैं, उन्हें इस बात की सलाह दी जाती है कि वह तब तक घर पर अपना ख्याल रखें, जब तक कि उनका टेस्‍ट नेगेटिव नहीं आ जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए, सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने इंस्टाग्राम पर घर पर कोविड को मैनेज करने के कुछ टिप्‍स शेयर किए हैं।

यास्मीन एक फिटनेस एक्सपर्ट हैं जो बॉलीवुड के कई सेलेब्‍स को फिट रखने में मदद करती हैं। कुछ दिनों पहले उन्हें कोविड -19 का पता चला था, लेकिन अब वह ठीक हो गई हैं। उसने हाल ही में अपने फैन्‍स को कुछ चीजों को समझने में मदद करने के लिए इंस्टाग्राम पर एक रील पोस्ट की जिससे उन्‍हें वायरस से निपटने में मदद मिली।

जी हां सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला अच्छी हेल्‍थ के अपने गोल्‍डन रूल्‍स के साथ वापस आ गई हैं। इस बार उन्होंने कुछ टिप्स शेयर किए हैं, जिससे उनकी कोरोना वायरस से रिकवरी में इजाफा हुआ है। उन्‍होंने कैप्शन में लिखा, "मैं आपके साथ 6 चीजें शेयर करना चाहूंगी जिन्होंने मुझे कोविड होने पर वास्तव में मदद की।" हम यह टिप्‍स आपको इसलिए बता रहे हैं ताकि कोराना वायरस से रिकवरी को तेज करने में मदद मिल सकें। 

इससे पहले कि हम आपको यह बताएं कि फिटनेस ट्रेनर ने क्‍या सलाह दी हैं, हम आपका ध्यान उनके द्वारा लिखे गए डिस्क्लेमर की ओर आकर्षित करना चाहते हैं: "जो परिवार के सदस्‍य और दोस्त कोविड से उबर चुके हैं, उनका इलाज आपके लिए नहीं हो सकता है।" यास्मीन ने 6 टिप्‍स का खुलासा किया जिससे उन्हें इस स्थिति को मैनेज करने में मदद मिली:

इसे जरूर पढ़ें:COVID 19 के डर से खुद की सफाई का इस तरह रखें ख्‍याल

टिप नं-1: स्‍टीम

steam for proning inside

वीडियो में आप यास्मीन को स्टीमर का इस्तेमाल करते हुए देख सकते हैं। आप भी ऐसा दिन में 2-3 बार कर सकती हैं। लेकिन कि सीधे बाउल से स्‍टीम लेने से बचें, क्योंकि इससे जलन और चोट लग सकती है।

टिप नं-2: विटामिन सी

vitamin c for covid inside

आपको विटामिन सी एक दिन में कम से कम 1000 मिलीग्राम तक लेना होगा। विटामिन सी को इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। इसकी तब बहुत जरूरत पड़ती है जब आप कोरोनावायरस से लड़ रहे होते हैं।

टिप नं-3: जिंक 

zinc for covid inside

जिंक आपको एक दिन में 1 सप्‍लीमेंट लेना होगा। इस मसल्‍स के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपको ताकत हासिल करने में मदद कर सकते हैं, खासकर तब जब आप कोविड -19 से पीड़ित हों।

टिप नं-4: ऑक्सीजन सेचुरेशन को चेक करें

oxygen check inside

पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग करके दिन में 2 बार ऑक्‍सीजन सेचुरेशन को चेक करें। कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षणों में से एक ऑक्सीजन के लेवल में अचानक गिरावट है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप ऑक्सीमीटर का उपयोग करके अपने ऑक्सीजन लेवल की जांचकरते रहें।

टिप नं-5: प्रोनिंग

proning for covid inside

यदि आपके ऑक्सीजन का स्तर कम है तो प्रोनिंग करें। इस तकनीक को सोशल मीडिया पर ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने की एक सरल विधि के रूप में व्यापक रूप से शेयर किया जा रहा है। इसमें आपको सिर, पेट और पैरों के नीचे तकिया लगाकर उल्‍टा बिस्‍तर पर लेटना होता है।

Recommended Video

टिप नं-6: घर से डॉक्टर से सलाह लें

ऊपर बताई गई पांच चीजों में से किसी पर भी काम करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप डॉक्टर से बात करें और सभी लक्षणों पर चर्चा करें। उन दवाओं के लिए जिनकी आपको आवश्यकता है, स्वयं दवा न लें।

इसे जरूर पढ़ें:घर पर रख रहे हैं Covid-19 के मरीज़ का ख्याल तो ये टिप्स रखेंगी आपको सुरक्षित 

यास्मीन भी टिप नंबर-6 पर सबसे ज्यादा जोर देती है। उनके अनुसार खुद से दवा लेने से बचना चाहिए। वह डॉक्‍टर के साथ नियमित संपर्क में रहने की सलाह देती है, जो आपको आपकी समस्‍या के लिए विशिष्ट मेडिकल मार्गदर्शन प्रदान करें। ऐसी स्थिति में बिना किसी मेडिकल सलाह के अपने आप दवाओं का सेवन करने से वास्तव में अधिक नुकसान हो सकता है। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram.com