अभिनेत्री यामी गौतम ने एक प्राइवेट इंसान हैं, जो अपनी पर्सनल लाइफ को कभी भी लोगों के सामने नहीं रखती हैं। मगर हाल ही में उन्होंने अपने से जुड़ी एक अहम बात अपने फैंस के साथ शेयर की है। यामी गौतम एक स्किन कंडीशन से बचपन से जूझ रही हैं, जिसके बारे में उन्होंने कभी किसी को नहीं बताया। मगर सोमवार को अचानक उन्होंने इसे सबके सामने रखने का फैसला किया।

हाल ही में अपने 'भय और असुरक्षाओं' को दूर करने का फैसला किया। उन्होंने सोमवार को एक इंस्टाग्राम पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने खुलासा किया गया था कि वह केराटोसिस पिलारिस नाम की स्किन कंडीशन से जूझ रही हैं, जो कि एक लाइलाज स्किन कंडीशन है।

इंस्टाग्राम पोस्ट पर कही ये बात

actress yami gautam

32 वर्षीया अभिनेत्री ने अपनी स्किन कंडीशन को छिपाने की बजाय इसे अपनाने का फैसला किया। अपने नए फोटोशूट से कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए, भूत पुलिस एक्ट्रेस ने लिखा, 'मैंने हाल ही में कुछ इमेजेस के लिए शूटिंग की और जब वे पोस्ट-प्रोडक्शन (एक सामान्य प्रक्रिया) के लिए जाने वाली थीं, ताकि मेरी केराटोसिस पिलारिस जैसी स्किन कंडीशन को छुपाया जा सके, तभी मैंने सोचा, 'अरे यामी, तुम इस फैक्ट को स्वीकार क्यों नहीं कर लेती और इसे स्वीकार कर लो ताकि तुम इसके साथ ओके फील करे। बस इसे ऐसे ही रहने दो।'

केराटोसिस पिलारिस क्या है, इस बारे में उन्होंने पोस्ट में एक्सप्लेन भी किया है और लिखा, 'जिन लोगों ने इसके बारे में नहीं सुना है, उनके लिए यह एक स्किन कंडीशन (इन 4 स्किन कंडीशन के होने पर तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क) है, जिसमें आपके त्वचा पर छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। मैं वादा करती हूं कि वे आपके दिमाग की तरह खराब नहीं होते हैं और न ही ये वैसी है, जैसे आपकी पड़ोस वाली आंटी आपको महसूस कराती है। यह स्किन कंडीशन मुझे बचपन से ही है और अभी भी इसका कोई इलाज नहीं है।'

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Yami Gautam Dhar (@yamigautam)

यामी ने आगे लिखा कि उन्हें अपनी इस स्किन कंडीशन को छुपाने की जरूरत महसूस नहीं होती और यही बात अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर करने के बाद उन्हें खुशी हुई है। उन्होंने अपने पोस्ट में आगे लिखा, 'मैं कई वर्षों से इससे जूझ रही हूं। और आज आखिरकार, मैंने अपने सभी डर और असुरक्षाओं को दूर करने का फैसला किया और अपनी 'कमियों' को पूरे दिल से प्यार करने और स्वीकार करने का साहस पाया। मुझे अपनी सच्चाई को आपके साथ शेयर करने का साहस भी मिला। फियू! मुझे अपने फॉलिकुलाइटिस को एयरब्रश करने या 'अंडर-आई' स्मूथनिंग करने या फिर अपनी कमर को थोड़ा सा और शेप करने का मन नहीं किया। फिर भी, मैं सुंदर महसूस करती हूं।' इस नोट के साथ यामी गौतम (यामी गौतम ने खोला अपनी फिटनेस का राज) ने अपना पोस्ट खत्म किया। 

क्या है केराटोसिस पिलारिस?

इसे चिकन स्किन भी कहा जाता है। केराटोसिस पिलारिस ऊपरी बाहों, जांघों, कोहनी पर छोटे-छोटे बंप्स की तरह होती है। ये लाल रंग के बंप्स हो सकते हैं, जो छूने में खुरदुरे लगते हैं। अगर स्किन ड्राई है, तो इन दानों में खुजली हो सकती है और ड्राईनेस इन्हें और बढ़ा सकती है।

इसे भी पढ़ें :Home Remedies: स्किन में बार-बार होती है एलर्जी, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

क्या हैं इसके लक्षण?

what is keratosis pilaris

अगर आपको अपनी त्वचा पर गूसबंप्स जैसा लग रहा है और इनमें खुजली हो रही है तो यह चिकन स्किन है। ये त्वचा पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं जहां बालों के पोर्स मौजूद होते हैं, और इसलिए आपके पैरों के तलवों या हाथों की हथेलियों पर कभी नहीं दिखाई देंगे। केराटोसिस पिलारिस आमतौर पर ऊपरी बाहों और जांघों पर होता है। अगर ये गंभीर हुए तो फिर फोरआर्म्स और निचले पैरों तक फैल सकता है।

इसे भी पढ़ें :Expert Tips : मानसून में होती हैं ये 5 तरह की एलर्जी, इस तरह रखें अपना ख्याल

कैसे निपटें?

जैसा कि यामी गौतम ने बताया इसका कोई इलाज नहीं है। लेकिन अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई है, तो आप उसे मॉइश्चराइज रखिए। ग्लाइकोलिक एसिड वाली क्रीम का उपयोग करें और जेंटल एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है।

हर त्वचा, हर शेप और साइज और हर रंग अपने में खास है और सुंदर है। ऐसी चीजों की वजह से हमें कभी भी अपना सेल्फ-एस्टीम डाउन नहीं करना चाहिए। आप अगर ऐसी किसी भी तरह की एलर्जी से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर से सही समय पर परामर्श लें और खुद को स्वस्थ रखें।

हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा, इसे लाइक और शेयर करें। इस तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: instagram@yamigautam & nabtahealth