अच्छा! अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि सर्दियों के मौसम में किन फूड्स को भोजन में शामिल करना चाहिए ताकि सेहतमंद रहा जा सके, तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद, कुछ देर विचार करने के बाद भी आपके पास इसका कोई सटीक जवाब नहीं हो। लेकिन, कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें नियमित और उचित मात्रा में सेवन किया जाए तो कई परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो आयुर्वेद कि डॉक्टर नीति सेठ इसके बारे में बताने जा रही हैं, तो आइए जानते हैं।

इन दाल को करें भोजन में शामिल 

know winter diets as per ayurveda inside

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए समय-समय पर दाल को भोजन में शामिल करते रहना बहुत ज़रूरी है। दाल एक नहीं बल्कि कई बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करते हैं। ऐसे में डॉक्टर नीति सेठ का कहना है कि आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों के मौसम में चना दाल के साथ-साथ तुअर दाल, उड़द दाल, मसूर दाल और मूंग दाल का सेवन करते रहना चाहिए। इसके अलावा वो राजमा को भी भोजन में शामिल करने की सलाह देती हैं।

इसे भी पढ़ें: विटामिन-डी लेवल कम होने से होती हैं इम्यूनिटी से जुड़ी ये समस्याएं

इन सब्जियों को करें शामिल 

winter diets as per ayurveda inside

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जिस तरह से दाल ज़रूरी है ठीक उसी तरह हरी सब्जियों का सेवन भी करते रहना चाहिए। खासकर सर्दियों के दिनों में मौसमी सब्जियों का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। डॉक्टर के अनुसार सर्दियों के मौसम में गाज़र, पालक, गोभी, ग्रीन बीन्स, चुकंदर, स्वीट पोटैटो, भिंडी आदि सब्जियों को सेवन करते रहना चाहिए। इसके अलावा आप लौकी, पत्ता गोभी और शिमला मिर्च आदि मौसमी सब्जियों को भी भोजन में शामिल कर सकती हैं। (एंग्जाइटी में ये फूड्स कर सकते हैं मदद)

Recommended Video

शहद और गुड़ का करें सेवन 

winter diets as per ayurveda tips inside

प्राचीन काल से आयुर्वेद में शहद और गुड़ को बेहतरीन औषधि के रूप में जाना रहा है। आज भी कई घरेलू समस्याओं को दूर करने के लिए इन दोनों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में सर्दी के मौसम में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आप भी इसका सेवन कर सकती हैं। गुनगुने पानी में शहद को मिक्स करके सेवन करने बारे में लगभग हर कोई जनता है। इन दोनों के अलावा घी को भी औषधीय गुणों का भंडार माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए आप भी करें इन आयुर्वेदिक चीजों की शॉपिंग

इन फूड्स को भी करें शामिल 

winter diets as per ayurveda inside

इन सभी फूड्स के अलावा भी ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें सर्दियों के मौसम में भोजन में शामिल किया जा सकता है। डॉक्टर नीति सेठ के अनुसार बादाम, अखरोट, काजू आदि नट्स को भी शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा दूध, सेव, अनार, नाशपाती, एवोकाडो आदि फल को भी शामिल किया जा सकता है। (क्या होती है नो कार्ब डाइट, जानें) नॉनवेज के रूप में मछली, अंडा और मीट को भी नियमित और उचित मात्रा में शामिल किया जा सकता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)