• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्यों नहीं आते हाथ और तलवों पर बाल, कभी सोचा है?

क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे हाथ और तलवों पर बाल क्यों नहीं आते? इस आर्टिकल में जानें।   
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -05 Aug 2022, 13:43 ISTUpdated -05 Aug 2022, 15:27 IST
Next
Article
know reason why humans dont have hair on palm and feet

हमारे सिर, हाथ और पैर पर बाल होते हैं। ऐसे में हम समय-समय पर कटिंग और वैक्सिंग कराते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे हाथ और तलवों पर बाल क्यों नहीं आते हैं?  लोगों के साथ-साथ वैज्ञानिकों के मन में भी इस सवाल को लेकर जिज्ञासा होती हैं। यही कारण है कि इस प्रश्न पर अब तक ढेर सारी रिसर्च की जा चुकी है। आइए इस आर्टिकल में जानिए  हाथ और तलवों पर बाल ना आने के पीछे की साइंस। 

2018 में हुई थी रिसर्च 

पूरे विश्व में समय-समय पर रिसर्च की जाती है। ऐसे में 2018 में  हाथ और तलवों पर बाल ना आने की वजह खोजने का प्रयास किया गया। यह स्टडी यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिलवेनिया द्वारा की गई थी। इस स्टडी में बताया गया था कि मानव के शरीर में एक तरह के प्रोटीन होते है जिसे डब्लूएनटी WNT कहा जाता है। यह प्रोटीन ना सिर्फ इंसानों में बल्कि जानवरों में भी मौजूद होता है। पर बॉडी के कुछ हिस्सों में अवरोधक प्रोटीन मौजूद होते है जिसकी वजह से ये प्रोटीन वहां नहीं पहुंच पाता है। अवरोधक प्रोटीन का नाम Dickkopf 2 है। 

इसे भी पढ़ेंः मानसून में बुकशेल्फ में लगने वाले कीड़ों से छुटकारा दिलाता है ये नुस्खा

चूहों और खरगोश पर किया गया शोध

इंसानों की हथेली और तलवों पर बाल ना उगने की वजह को समझने के लिए पेनसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने चूहों और खरगोश पर शोध किया। उन्होंने अवरोधक प्रोटीन Dickkopf 2 को चूहों को शरीर से बाहर निकाला तो उनकी हथेली पर बाल आने लग गए। वहीं जब खरगोश पर ये शोध किया गया तो पता चला कि क्योंकि खरगोश के शरीर में बहुत कम मात्रा में प्रोटीन होता है इसलिए उनकी हथेली और तलवों पर बाल आते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः आधार कार्ड में लगी तस्वीर हो गई है पुरानी तो ऐसे करें अपडेट

क्यों नहीं उगते हाथ और तलवों पर बाल

बाल उगाने वाला प्रोटीन का नाम WNT है। ऐसे में Dickkopf 2 अवरोध बनता है और WNT को हाथों और तलवों तक जाने से रोकता है। यही कारण है कि हमारे हाथों और तलवों पर बाल क्यों नहीं आते हैं। 

यह शोध खरगोश और चूहों पर किया गया है लेकिन इस रिसर्च से ये साफ हो जाता है कि हाथ और तलवों पर बाल क्यों नहीं आते हैं। हालांकि इस रिसर्च में यह सामने नहीं आ पाया है कि Dickkopf प्रोटीन बनता कैसा है।

अगर आप ऐसी ही कोई और इंटरेस्टिंग स्टोरी जानना चाहते हैं तो वो हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Unsplash

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।