अच्छा, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि मिल्क शेक पीना अच्छा लगता है, तो फिर आपका जवाब क्या होगा? शायद आप कभी नहीं बोलेंगे कि मुझे मिल्क मुझे पसंद नहीं है, शायद कोई भी नहीं बोलगा। लेकिन, अगर आपसे यह बोला जाए कि आयुर्वेद में मिल्क शेक पीने को लेकर कुछ नियम भी है, तो फिर आपका क्या जवाब होगा। खैर, इस सवाल जवाब को विराम देते हैं। आज इस लेख में आयुर्वेद कि डॉक्टर वैद्य प्रेम मोगा बताने जा रही है कि मिल्क शेक को लेकर किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

मिल्क और फ्रूट्स है बेहतरीन

what does ayurveda say about milkshake  isnide

यह तो लगभग हम सभी जानते हैं कि सेहत को दुरुस्त रखने के लिए मिल्क और फ्रूट्स का सेवन करते रहना कितना सही है। लेकिन, आयुर्वेद की डॉक्टर वैद्य प्रेम मोगा के अनुसार कभी-कभी इन दोनों ही चीजों को मिक्स करके पीने से कई समस्याएं भी हो सकती हैं। क्योंकि, ये दोनों ही चीजें अलग-अलग पाचन का समय लेती है।

इसे भी पढ़ें: पेट की इन 5 समस्‍याओं का रामबाण इलाज हो सकती है हल्‍दी, यूं करें इस्‍तेमाल

क्या असर हो सकता है?

what does ayurveda say about milkshake isnide

डॉक्टर वैद्य प्रेम मोगा के अनुसार दोनों ही चीजों को मिक्स करके पीने से कई समस्या हो सकती है। अगर हर रोज इसका सेवन करते हैं, तो इन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Recommended Video

क्या होगा अगर हर रोज सेवन करते हैं?

what does ayurveda say about milkshake inside

आयुर्वेद और प्रेम मोगा के अनुसार अगर नियमित समय पर फ्रूट्स और मिल्क को मिक्स करके सेवन करते हैं, तो पाचन तंत्र पहले के मुकाबले कमज़ोर हो सकता है। पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ने के साथ-साथ एसिडिटी की भी समस्या हो सकती है। इसके अलावा उल्टी आदि की परेशानी होने का भी डर रहता है।

इसे भी पढ़ें: एसिडिटी का रामबाण इलाज हो सकते हैं ये 3 घरेलू नुस्‍खे, मिलती है कुछ राहत


इन बातों का भी ध्यान रखें 

मिल्क शेक को लेकर प्रेम मोगा आगे कहती है कि अगर हर रोज इसका सेवन करते हैं, तो दिमाग पर भी इसका असर पड़ सकता है, जिसके चलते किसी भी काम को करने में आपको दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा स्किन की भी समस्या होने का डर रहता है। ऐसे में आपको भी अधिक मिल्क शेक का सेवन करने से पहले इसके बारे में ज़रूर सोचना चाहिए।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(freepik)