हम खामाखां अपनी हेल्थ की देखभाल के लिए इधर-उधर भागते हैं, जबकि हमारे किचन में कुछ सामग्रियां ही बड़ा कमाल कर सकती हैं। अब आप लौंग को ही ले लें... कितने काम हैं, जो एक छोटी-सी लौंग कर सकती है। लौंग एक बहुत महत्वपूर्ण सामग्री है, जिसे सही तरह से इस्तेमाल में लाया जाए, तो वह चमत्कार कर सकती है। चाहे आपकी हेल्थ की बात करें या फिर त्वचा और बालों की, एक लौंग से सभी काम पूरे हो सकते हैं।

हालांकि सेंसिटिव स्किन वालों को शायद इससे फायदा न पहुंचे, इसलिए आप इसे ट्राई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें और फिर देखें एक लौंग का कमाल! आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप लौंग को किस-किस तरह से अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं, ताकि आपको इसके तमाम फायदे मिल सकें।

क्या हैं लौंग के हेल्थ बेनिफिट्स?

benefits of cloves

लौंग आमतौर पर हमारे भोजन में स्वाद जोड़ने के लिए प्रयोग की जाती है। इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट और ए, सी और के जैसे कई विटामिन्स होते हैं। यह आपको अंदर से हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है और मधुमेह, अनिद्रा, अस्थमा जैसे विभिन्न स्वास्थ्य रोगों का इलाज कर सकती है। इसकी शीतलता का अहसास शरीर को ऊर्जावान और तरोताजा रखता है। यह ठंड के मौसम में बहुत अच्छा काम करती है और सांसों की दुर्गंध और खांसी की समस्याओं से बचने में मदद करती है। 

हेल्दी बॉडी के लिए ऐसे करें लौंग का इस्तेमाल

हेल्दी बॉडी के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कई तरह से कर सकती हैं। खांसी-जुकाम, स्ट्रेस, ओरल केयर के लिए लौंग एक चमत्कारिक औषधि है।

खांसी-जुकाम में ऐसे करें इस्तेमाल

  • लौंग, तुलसी और अदरक का काढ़ा बना लें। इसे ½ कप पानी के साथ मिलाएं। यह काढ़ा बीमारी को दूर करने में मदद करता है और शरीर को तरोताजा रखता है।
  • चाय बनाते समय उबलते पानी में कुछ लौंग मिलाएं। इसे पीने से आप तरोताजा भी रहेंगी और गले की खराश, खांसी और जुकाम आदि में राहत भी मिलेगी।
  • ब्लैक कॉफी बनाएं और कॉफी के मिश्रण में चुटकी भर लौंग का पाउडर मिलाएं। अब इसमें थोडी़-सी ताजी क्रीम मिलाएं। इससे न सिर्फ स्वाद बढ़ेगा, बल्कि सेहत को भी फायदा होगा।

ओरल केयर में ऐसे करें इस्तेमाल

clove uses and benefits for oral care

लौंग एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक के रूप में काम करती है और यह मुंह को लंबे समय तक ताजा रखती है। यह दांतों के दर्द और मसूड़ों की समस्याओं को कम करने में मदद करती है। लौंग का तेल संवेदनशील दांत से तुरंत राहत देता है। अपने नियमित टूथपेस्ट में बस थोड़ा-सा लौंग का तेल मिलाएं। इससे दांत मजबूत होते हैं। लौंग में बहुत तेज, ताजी गंध होती है जो मुंह को ताजा रखती है और सांसों की दुर्गंध को दूर करती है।

  • थोड़े से पानी में लौंग का तेल या लौंग का रस मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा पुदीना मिलाएं। इन दोनों को अच्छे से मिला लें। अपने दांतों को ब्रश करने के बाद इसका इस्तेमाल करें। यह एक प्राकृतिक माउथवॉश की तरह काम करता है।
  • आप इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में स्टोर कर सकते हैं और बोतल को इंस्टेंट माउथ फ्रेशनर के रूप में रख सकते हैं।

स्ट्रेस-फ्री रहने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

लौंग के तेल को बॉडी ऑयल के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तनाव को कम करने में मदद करता है और आपके शरीर को ऊर्जावान और मजबूत बनाता है। इसकी खुशबू तीव्र होती है, जिससे आप तनावमुक्त रहते हैं।

  • अपने बॉडी ऑयल में लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालें या जैतून का तेल और लौंग का तेल एक साथ मिलाएं। अपने शरीर पर तेल की हल्के हाथों से मालिश करने से आपको थकान से राहत मिलेगी।
  • आप 2-3 बूंद लौंग का तेल, थोड़ी-सी दालचीनी और बादाम का तेल भी ले सकती हैं और इससे शरीर पर मालिश कर सकती हैं।
  • लौंग के तेल की कुछ बूंदों में सी-सॉल्ट मिलाएं। इसे अपने पैरों पर स्क्रब करें। इससे पैरों के दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

बालों के लिए ऐसे करें लौंग का इस्तेमाल

clove uses for hair care

लौंग बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों का झड़ना भी कम करता है। यह बालों के पतले होने की समस्या को दूर करने में मदद करता है। यह स्कैल्प को तरोताजा रखता है और स्कैल्प के संक्रमण को कम करता है। यह आपके बालों में कुछ अच्छी और ताज़ा महक जोड़ता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह कंडीशनर का काम करता है। यह बालों को स्मूथ बनाता है और उन्हें एक अच्छी चमक प्रदान करते हुए उन्हें मैनेजेबल भी बनाता है।

  • लौंग के तेल को थोड़े से नारियल के तेल के साथ मिलाकर स्कैल्प की मालिश करें। यह तनाव को कम करने में मदद करेगा और बालों को मजबूत बनाएगा।
  • अपने शैम्पू में लौंग के तेल की 2 बूंदें मिलाएं। इससे जब भी बाल धोएंगी, तो आपके बालों से अच्छी महक आएगी। ऑयली स्कैल्प वाली महिलाओं के सिर से एक्सेस ऑयल और सीबम की वजह से खराब महक आती है, यह उसके लिए अच्छा है। साथ ही इससे स्कैल्प की खुजली से राहत मिलेगी।
  • घने बालों के लिए हेयर मास्क बनाएं। 2 चम्मच दही और 1 चम्मच जैतून के तेल का पेस्ट बना लें। मिश्रण में ½ बड़ा चम्मच लौंग का पेस्ट डालें। अब इस पेस्ट में थोड़ा-सा शहद मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। अपने पूरे बालों पर मास्क लगाएं। इसे 30-45 मिनट तक लगाकर रखें। फिर सामान्य पानी से धो लें।

त्वचा के लिए ऐसे करें लौंग का इस्तेमाल

लौंग की प्रकृति मजबूत होती है और यह पिंपल्स और मुंहासों को खत्म करने में मदद करती है। यह एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के रूप में काम करती है। इसे घाव, संक्रमण पर लगाया जाता है और यह शरीर के दर्द को भी ठीक करने में मदद करती है। यह त्वचा से बैक्टीरिया को भी मारती है और त्वचा को साफ करती है। इसके समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को स्वस्थ और स्मूथ रखते हैं।

  • पुदीने के रस और लौंग के तेल की दो बूंद मिलाकर इसे प्रभावित एरिया पर लगाने से डार्क स्पॉट और काले धब्बे कम होते हैं।
  • लौंग को फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें। 3-4 लौंग और थोड़ी-सी दालचीनी का एक स्मूथ पेस्ट बनाएं। मिश्रण में 1 चम्मच शहद मिलाएं। अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक रखें और सामान्य पानी से धो लें।
  • अपने नाइट मॉइस्चराइजर या नाइट सीरम में 1 बूंद लौंग का तेल मिलाएं। आपको हर सुबह एक ताजा और साफ चेहरा मिलेगा।

आप इन तरीकों को अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं। हां, मगर इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik