अच्छा! अगर आपसे यह पूछा जाए कि आयुर्वेद से जुड़े फैक्ट्स के बारे में कितना जानते हैं, तो फिर आपका क्या जवाब हो सकता है? शायद आपके पास इस सवाल का कोई सटीक जवाब नहीं हो लेकिन, आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से यह माना जाता है कि आयुर्वेद के कुछ ऐसे फैक्ट्स हैं जो सेहतमंद भी हो सकते हैं और सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

अगर आपको आयुर्वेद से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में जानकारी नहीं है, तो आज इस लेख में आयुर्वेद की डॉक्टर रेखा राधामोनी कुछ ऐसे फैक्ट्स बताने जा रही हैं, जिसके बारे में आपने भी पहले नहीं सुना हो, तो आइए जानते हैं।

एक साथ कई औषधियों का समावेश

unknown facts about ayurveda inside

जी हां, आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग आयुर्वेदिक चीजों को एक साथ मिलाकर के बेहतरीन औषधि तैयार किया जाता है। डॉक्टर रेख भी कहती हैं कि लगभग 98 प्रतिशत आयुर्वेदिक औषधि को कई जड़ी-बूटियों को मिलाकर तैयार किया जाता है। ऐसे कई लोग मानते हैं कि किसी एक पौधे या पेड़ से औषधि तैयार किया जाता है बल्कि ऐसा नहीं है। (एसिडिटी से कैसे बचा जाए?)

जैसे-शतावरी के बारे में डॉक्टर रेखा का मानना है कि सिर्फ शतावरी का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है बल्कि, इसके साथ कई अन्य औषधियों को मिलाकर औधधि तैयार किया जाता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: एक्सपर्ट टिप्स: पेट की चर्बी कम करने के लिए आप भी ब्रेकफास्ट में ले सकती हैं ये फूड्स

क्या साइड इफ़ेक्ट भी होता है?

unknown facts about ayurveda inside

इस सवाल के बारे में डॉक्टर रेखा राधामोनी का मानना है कि आयुर्वेदि हर्ब भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उनके अनुसार अगर किसी भी औषधि का उपयोग उचित मात्रा और सही समय पर नहीं करते हैं तो साइड इफ़ेक्ट पड़ने का भी डर रहता है। जैसे- दूध में दालचीनी का इस्तेमाल कितना करना चाहिए और कब सेवन करना चाहिए, इसके बारे में जानकारी रखना बहुत ज़रूरी होता है।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार आप भी करें सर्दियों के मौसम में इन भोजन का सेवन

खुद डॉक्टर न बने

unknown facts about ayurveda inside

डॉक्टर रेखा का कहना है कि आयुर्वेद को लेकर खुद कभी डॉक्टर न बने। कई लोगों का मानना है कि लौकी, तुलसी, नीम आदि चीजों को नियमित समय पर सेवन करने से शरीर हेल्दी रहता है लेकिन, कई बार इससे नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए कुछ भी आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। (एंग्जाइटी तो ये फूड्स कर सकते हैं आपकी मदद)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@freepik)