आज 4 फरवरी को World Cancer Day है और इस गंभीर बीमारी से जूझने वाला हर इंसान किसी योद्धा से कम नहीं है। वर्ल्ड कैंसर डे पर हमारी ख़ास बातचीत हुई टीवी जगत के कुछ सेलेब्स से। किसी ने दिए इससे बचने के टिप्स तो किसी ने कहा कि रेगुलर  हेल्थ चेकअप कराना है बहुत ज़रूरी!

टीना दत्ता

tv celebs talking about world cancer day on teena dutta inside

'उतरन' फेम टीना दत्ता कैंसर से बचाव के लिए टिप्स देती हैं, 'यह सच है कि कैंसर किसी डरावने सपने से कम नहीं है। इस बीमारी और इसके लक्षणों से हर कोई डरता है। मुझे लगता है कि इस बीमारी को जल्द से जल्द पहचान लेना ज्यादा सही है और इसके लिए रेगुलर चेकअप बहुत ज़रूरी है। अपने लाइफस्टाइल, अपने खाने-पीने का ध्यान सभीं को रखना चाहिए। बॉडी और माइंड के बीच बैलेंस बहुत ही ज़रूरी है।'

इसे जरूर पढ़ें: इस तरह चुनें अपने लिए बेस्ट कैंसर बीमा प्लान

अर्जुन बिजलानी

tv celebs talking about world cancer day on arjun bijlani inside

किसी कैंसर पीड़ित को देखना भी कितना दर्दनाक होता है और उन पर क्या गुज़र रही है, यह समझना तो और भी मुश्किल है, पर मुझे लगता है समय पर पता चल जाने पर किसी भी कैंसर से छुटकारा पाया जा सकता है। लोगों को योग, हेल्दी ईटिंग और हेल्दी लिविंग को अपने लाइफस्टाइल से जोड़ना चाहिए। सोनाली बेंद्रे और लीज़ा रे जैसी कई एक्ट्रेस ने इस गंभीर बीमारी को जीया है, इससे लड़ा है और भी कई सेलेब्स हैं जो इससे लड़ रहे हैं। इन सभी को सलाम!

इसे जरूर पढ़ें: इन 6 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने इस तरह बीमारियों से किया संघर्ष

मोहम्मद नाज़िम

tv celebs talking about world cancer day on mohammed nazim

इलाज़ ना हो पाने की वजह से कैंसर से जूझते लोगों को आप देख भी नहीं सकते। सिर्फ कैंसर पेशेंट ही नहीं उनके परिवार वाले भी इस बीमारी से लड़ते हैं। एक सही सपोर्ट सिस्टम मिलना बहुत ही मुश्किल है। कैंसर को रोकने वाले उपाय और इससे बचने के लिए precautions के बारे में लोगों को पता ही नहीं है। इस बारे में खुलकर बात करनी चाहिए। कैंसर अवेयरनेस जो स्कूल, कॉलेज और मॉल्स में होते हैं, उसमें आगे बढ़कर हिस्सा लेना चाहिए।

खालिद सिद्दीक़ी

tv celebs talking about world cancer day inside

हेल्दी लाइफस्टाइल बहुत ही ज़रूरी है क्यूंकि कैंसर इन दिनों बहुत ही कॉमन हो गया है। आप क्या खा रहे हैं और आपको क्या खा रहा है, यह जानना बहुत ही ज़रूरी है। मेंटल और इमोशनल हेल्थ पर भी ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। सिर्फ कैंसर डे पर नहीं बल्कि हर चार महीनों में कम से कम एक बार कैंसर अवेयरनेस और डिटेक्शन के Camps होने चाहिए।

स्मृति कालरा

tv celebs talking about world cancer day on smriti kalra inside

बहुत से लोग कैंसर को जानते हैं मगर, यह कैसे होता है यह कोई नहीं जानता। सिर्फ स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से कैंसर होता है, यह सोचना ग़लत है। एब्नॉर्मल सेल्स के बढ़ने से भी कैंसर होता है जो आपके बॉडी टिश्यूज़ को खा जाते हैं। यह किसी को भी हो सकता है। और अब कैंसर सिर्फ बूढ़े बुजुर्गों को नहीं काफी यंग लोगों को भी हो रहा है। मुझे लगता है ये लाइफस्टाइल की बीमारी है। जैसे डायबटीज़, वैसे ही कैंसर भी ज्यादा स्ट्रेस की वजह से होता है और यह एक फैक्ट है। स्ट्रेस की वजह से हमारा hormones changes भी होते हैं और यह कभी कभी बेहद खतरनाक हो जाते हैं। हम क्या खाते हैं, इससे भी बहुत फर्क पड़ता है। हम सांस भी लेते हैं तो उसमें ऑक्सीजन कम और पल्यूशन ज्यादा होता है। यही वजह है कि यंग लोगों को भी कैंसर हो जाता है। हमें स्ट्रेस फ्री लाइफ जीनी चाहिए जो कि मुश्किल है और खासकर महिलाओं के लिए क्यूंकि हम काम भी करती हैं और घर भी चलाती हैं। हम दिन भर में कम से कम 30 मिनट की walk कर सकते हैं, प्राणायाम भी रोज़ाना करना चाहिए। ब्रैस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर आजकल बहुत हो रहे है। सेल्फ चेकअप बहुत ज़रूरी है। अगर आपको अपने ब्रैस्ट एरिया पर कहीं lumps दिखाई देते हैं, तो आपको इसे अवॉयड नहीं करना चाहिए बल्कि, तुरंत डॉक्टर से बात करनी चाहिए। हमें कैंसर के बारे में फिल्म्स और ऐड्स के ज़रिए ही क्यों पता चले, क्या हम अपना खयाल खुद नहीं रख सकते? मुझे लगता है कि सिर्फ कैंसर पीड़ित ही नहीं बल्कि उसका परिवार भी बहुत तकलीफ झेलता है। इमोशनली और financially कैंसर सबकुछ खा जाता है। फैमिली भी पेशेंट के साथ इस बीमारी से लड़ती है।

शशांक व्यास

tv celebs talking about world cancer day on shashank vyas inside

कैंसर एक भयानक बीमारी है और इससे भी ज्यादा यह बहुत ही दर्दनाक बीमारी भी है। इस बीमारी में पेशेंट को कीमोथैरेपी जैसे बहुत दर्दनाक प्रोसेस से भी गुज़रना पड़ता है। इसलिए मुझे लगता है कि हर किसी को रेगुलर  हेल्थ चेकअप की आदतडाल लेनी चाहिए। मनीषा कोइराला, युवराज सिंह जैसे कई फेमस पर्सनैलिटी ने कैंसर से लड़ाई लड़ी है और इसे हराया भी है।

 
Loading...
Loading...