आज के समय में अधिकतर महिलाएं अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसलिए उसे कम करने की वह इच्छा रखती हैं ताकि वे अपने बॉडी वेट व शेप को मेंटेन कर सकें। अधिकतर मामलों में देखा जाता है कि जब भी नया साल आता है तो महिलाएं अपना वजन कम करने का संकल्प अवश्य लेती हैं। वह आने वाले साल में खुद से खुद को शेप में लाने का वादा तो करती हैं लेकिन महीना खत्म होते-होते ही उनका यह संकल्प हवा हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनकी प्लानिंग में ही गड़बड़ होती है। हो सकता है कि आपने भी इस साल वेट लॉस करने का मन बनाया हो।

हालांकि वजन कम करना इतना भी आसान नहीं है। अगर आप सच में न्यू ईयर पर वेट लॉस प्लॉन कर रही हैं तो इसके लिए आपको पूरी प्लानिंग करनी बेहद जरूरी है ताकि आप अपनी सोच को एक सच कर दिखाएं। ऐसे में वेट लॉस प्लॉन करते समय आपको कुछ छोटी-छोटी बातों पर जरूर फोकस करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ छोटी-छोटी बातों के बारे में बता रहे हैं-

न्यूट्रीशियनिस्ट सें ले एडवाइस

before starting your new year weight loss plan inside

यह एक बेहद छोटा स्टेप है, जिस पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता। लेकिन वेट लॉस प्लॉन को प्रभावी बनाने के लिए आपको इस स्टेप पर ध्यान अवश्य देना चाहिए। आपको अपने आसपास की महिलाओं से लेकर इंटरनेट पर कई वेट लॉस स्टोरीज पढ़ने को मिल जाएंगी। हर किसी का मील प्लॉन अलग होता है। ऐसे में किसी भी मील प्लॉन पर आंख मूंदकर भरोसा करने की जगह आप एक बार न्यूट्रीशियनिस्ट से जरूर मिलें। वह आपकी हेल्थ प्रॉब्लम्स, बॉडी व लाइफस्टाइल को बेहतर तरीके से समझकर वजन कम करने में मदद करते हैं। याद रखें कि वेट लॉस में 70 प्रतिशत आपकी डाइट ही कारगर होती है।

इसे भी पढ़ें: नए साल पर लें यह हेल्थ रिजॉल्यूशन, सेहत पर पड़ेगा सकारात्मक असर 

सेट करें रियलिस्टिक गोल्स

before starting your new year weight loss plan inside

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपका न्यू ईयर वेट लॉस प्लॉन सक्सेसफुल हों तो आपको इसे शुरूआती स्टेप सही उठाने होंगे। मसलन, आप वेट लॉस प्लॉन बनाते समय रियलिस्टिक गोल्स सेट करें। अगर आप एक महीने में पांच से दस किलो वजन कम करने का प्लॉन करेंगी तो सिर्फ और सिर्फ खुद को मानसिक तनाव ही देंगी। वैसे भी इतना वजन एक महीने में कम करना हेल्दी तरीका भी नहीं माना जाता।

Recommended Video

मेटाबॉलिज्म को करें इंप्रूव

before starting your new year weight loss plan insidE

आपका वेटलॉस काफी हद तक आपके मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता है। अगर आपका मेटाबॉलिज्म स्लो होता है तो इससे वजन कम करना मुश्किल होता है। ऐसे में आप न्यू ईयर वेट लॉस प्लॉन करते समय उसमें मेटाबॉलिज्म को इंप्रूव करने पर भी फोकस करें। पर्याप्त प्रोटीन लेना, स्पाइसी फूड खाना और पर्याप्त नींद लेना कुछ ऐसे तरीके हैं, जिसकी मदद से मेटाबॉलिज्म को इंप्रूव किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: घर में फर्नीचर की मदद से ये एक्सरसाइज करें, तेजी से होगा वेट लॉस 

खुद को रखें हाइड्रेटेड 

before starting your new year weight loss plan inside

जब आप वेट लॉस प्लॉन कर रही हैं तो सिर्फ फूड या एक्सरसाइज पर ही फोकस ना करें, बल्कि पानी के महत्व को भी समझें। हर इंसान को शरीर को हाइड्रेट करने के लिए रोजाना कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीने की जरूरत होती है। सही मात्रा में पानी पीना, विशेष रूप से गर्म पानी शरीर से फैट डिपॉसिट को तोड़ने में मदद कर सकता है और वजन घटाने में मदद करता है। पानी पीने पर, आपका शरीर आपके आंतरिक तापमान को कम करता है, जिससे आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। ऐसे में आप वेट लॉस प्लॉन करते समय कुछ हर्बल टी व डिटॉक्स ड्रिंक्स को भी उसमें जरूर शामिल करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)