पीरियड्स में होने वाले दर्द को कहना है bye तो avoid करें ये आदतें

By Pooja Sinha05 Feb 2018, 16:08 IST

पीरियड्स का दर्द कुछ लड़कियों को इतना ज्‍यादा होता है कि वह दर्द के कारण बेहाल रहती हैं तो कुछ को यह दर्द रूला ही देता है। यहां तक कि कुछ लड़कियों को तो इस दर्द के कारण कुछ भी अच्‍छा नहीं लगता है। इस दर्द को कम करने के लिए मम्मियां गर्म चीज खाने को बोलते हैं। दर्द को कम करने के लिए क्‍या चीजें लेनी चाहिए यह सभी बताते हैं लेकिन यह बात कोई नहीं बताता कि कौन सी चीजों को इन दिनों में खाने से बचना चाहिए। आइए जा‍नें किन चीजों को आपको avoid करना चाहिए।

मीठा और नमकीन लेना

ज्‍यादा मीठा खाने से बॉडी में सूजन बढ़ सकती है और नमक से बॉडी में वॉटर रिटेंशन होने लगता है और साथ ही नमकीन चीजें खाने से दर्द बढ़ जाता है इसलिए दर्द से बचने के लिए फीका खाएं और मीठा और नमकीन से बचना चाहिए।

periods pain coffee

Image Courtesy: Pxhere.com

ज्‍यादा कैफीन लेना

पीरियड्स के दर्द से राहत के लिए ज्‍यादातर लड़कियां चाय और कॉफी पीना पसंद करती हैं। लेकिन ज्‍यादा कैफीन आपके दर्द को कम करने की बजाय और बढ़ा देता है। इसलिए इनके ज्‍यादा सेवन से बचें।

Watch more: एसिडिटी ने कर दिया है जीना मुश्किल, तो ये घरेलू उपाय अपनाएं

एक्‍सरसाइज ना करना

दर्द की वजह से हम पूरे दिन बिस्‍तर पर सिर्फ पड़ी रहती हैं। जिससे दर्द कम होने की बजाय लंबे समय तक बना रहता है। इसलिए बॉडी में बेहतर ब्‍लड फ्लो के लिए एक्‍सरसाइज करें। इससे ना केवल आपको दर्द में आराम मिलेगा बल्कि आप एक्टिव भी बनी रहेगी। आप चाहे तो घर में योग भी कर सकती है।   

periods pain exercise

Image Courtesy: Pxhere.com

पूरी नींद ना लेना

माना कि दर्द के कारण आपको अच्‍छे से नींद नहीं आती हैं लेकिन हार्मोन के बेहतर बैलेंस को बनाए रखने के लिए पूरी नींद लेना सबसे जरूरी है। इसलिए भरपूर नींद लेने की कोशिश करें।  

फॉलो करें ये टिप्‍स और पीरियड्स के पेन को bye-bye कहें।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur
Editor: Syed Afraz