मानसून के आगमन से ह्यूमिडिटी काफी बढ़ जाती है, जो आपकी इंटिमेट हाइजीन को भी नुकसान पहुंचा सकती है। इसी मौसम में महिलाओं में यूटीआई (यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन) भी होता है। यीस्ट और बैक्टीरिया सहित कई जीव इस गीले और उमस भरे मौसम में खूब फलते-फूलते हैं, जिससे महिलाओं में यह आम इंफेक्‍शन होता है। 

जी हां मानसून अपने साथ विभिन्न बीमारियां और इंफेक्‍शन्‍स लेकर आता है, जिनका हमें एहसास हो भी सकता है और नहीं भी। नमी के चलते वेजाइना को भी  ज्‍यादा देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्‍स लेकर आए हैं जो मानसून में वेजाइना को इंफेक्‍शन से बचाने में आपकी मदद करेंगे। इन टिप्‍स के बारे में हमें PeeBuddy & Sirona की फाउंडर श्री दीप बजाज जी बता रही हैं।

एक्‍सपर्ट की राय

श्री दीप बजाज जी का कहना है, ''इंटिमेट वेट वाइप्‍स का इस्‍तेमाल करें, क्‍योंकि ये आपके इंटिमेट एरिया को हेल्‍दी रखते हैं। यह आपको पूरे दिन साफ और ड्राई महसूस कराते हैं। आप अंडरआर्म स्वेट पैड का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। यह उन महिलाओं के लिए जरूरी है, जिन्‍हें ज्‍यादा पसीना आता है। इंटिमेट एरिया में ज्‍यादा पसीने के लिए आप एंटी-चफिंग क्रीम का प्रयोग करें। अक्सर सैनिटरी पैड की वजह से समस्या हो जाती है, जो कि एक आम समस्या है जिसका सामना ज्यादातर महिलाएं करती हैं। ये क्रीम पैड, हैवी जांघों और स्पोर्ट्स एक्टिविटी के कारण होने वाले रैशेज को शांत करने में मदद करती है।''

वेजाइना की सफाई का ध्‍यान रखें

tips for vagina health

अपने इंटिमेट एरिया को बार-बार साफ करने से आप बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन और गंध से मुक्त रह सकती हैं। इंटिमेट हाइजीन वॉश का इस्तेमाल करें और दुर्गंध को ना कहें। आप तरोताजा महसूस करेंगी और परेशान नहीं होंगी।

अच्छी बात यह है कि आप इस गर्मी में खुजली और अन्य स्वास्थ्य खतरों को अलविदा कह सकती हैं। अपनी वेजाइना को रोजाना साफ करें लेकिन साबुन से नहीं। यह सिर्फ आपकी त्वचा को ड्राई करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या वेजाइना से जुड़ी इन 5 अहम बातों के बारे में जानती हैं आप?

वेजाइना को ड्राई रखें

यूरिन करने के बाद वेजाइना को न पोंछने से अंडरवियर गीला हो सकता है, जिससे न केवल दुर्गंध आ सकती है बल्कि आपको वेजाइनल इंफेक्‍शन का खतरा भी हो सकता है। इसलिए वेजाइना को हमेशा ड्राई रखें। इसके अलावा पीरियड्स के दौरान कॉटन सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन का प्रयोग करें। ये त्वचा के लिए अच्छे होते हैं और खुजली के साथ-साथ रैशेज को भी कम करते हैं।

सही कपड़ों का चुनाव

cotton undergarments

स्किनी जींस, टाइट शॉर्ट्स और सांस लेने में मुश्किल बॉटम पहनने से बचने की कोशिश करें क्योंकि इनसे मूवमेंट कम होती है, ज्‍यादा पसीना आता है, एयरफ्लो प्रतिबंधित होता है और इससे घर्षण पैदा होता है। यह खराब बैक्टीरिया के बढ़ने का वातावरण देता है। इस प्रकार, सांस लेने योग्य और आरामदायक कपड़े पहनना बेहतर है। सोते समय, बॉय शॉर्ट्स का चयन करें क्योंकि वे अधिकतम एयरफ्लो की अनुमति देंगे और संभावित जलन को कम करेंगे। जी हां कॉटन के अंडरगारमेंट्स पहनें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सिंथेटिक्स नमी और जलन पैदा कर सकता है।

Recommended Video

रेज़र का उपयोग करने से बचें

अपने इंटिमेट एरिया को शेव करने के लिए रेजर का उपयोग करने से माइक्रो-कट हो सकते हैं, जो समस्या पैदा कर सकते हैं और गंभीर संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें और ज्यादा मसालेदार खाना खाने से बचें

water for vaginal health

यूरिनरी ट्रैक्ट को सुरक्षित रखने के लिए खूब पानी और लिक्विड लें, क्योंकि ऐसा करने से यूरिन करते समय इंफेक्‍शन बाहर निकल जाएगा। इसके अतिरिक्त, पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और इसके पीएच संतुलन को भी बनाए रखता है।

इसे जरूर पढ़ें:वेजाइनल डिस्‍चार्ज से परेशान हैं तो इसके कारण और उपचार के बारे में जानें

इसके अलावा मसालेदार भोजन अधिक अम्लीय होते हैं और शरीर में पीएच असंतुलन पैदा कर सकते हैं। यह इंटिमेट एरिया में तीखी दुर्गंध पैदा कर सकता है। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाएं जो प्रोबायोटिक्स से भरपूर हों जैसे सादा दही, प्याज, लहसुन, स्ट्रॉबेरी और हरी पत्तेदार सब्जियां। 

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी बरसात के दिनों में अपनी वेजाइना की देखभाल कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com